गणेश जी को मोदक सबसे अधिक प्रिय मोदक कैसे बनाये | Modak Recipe

1

Modak

Ganesh Chaturthi – गणेश चतुर्थी के अवसर पर सभी भगवान गणेश की पूजा करते है। भगवान गणेश का यह त्यौहार अन्य सभी त्योहारों से बिलकुल अलग है। गणेश चतुर्थी के अवसर पर सभी अपने अपने घरो में गणेशजी की मूर्ति लाते है उनकी स्थापना करके पूरी पूजाविधि के साथ उन्हें घर में लाया जाता है।

लोग घर में तो गणेशजी की स्थापना तो करते ही है, लेकिन बाहर भी कई सारे गणेश मंडल होते है, जिनमे भगवान गणेश जी की बड़ी बड़ी मूर्तियों की स्थापना की जाती है। लेकिन इस अनोखें त्यौहार की शुरुवात सबसे पहले लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने की थी। देश को आजाद करने के लिए उन्होंने इस त्यौहार की शुरुवात की थी।

जब भगवान गणेश जी घर में आते है तो घर का वातावरण बिलकुल बदल जाता है। चारो तरफ़ ख़ुशी छा जाती है लोग सुबह शाम गणेश जी की पूजा, आरती करते है और उसके बाद में उन्हें भोग चढाते है। सबको पता है की भगवान गणेश जी को भोग में मोदक रखे जाते है क्यों भी गणेश जी को मोदक सबसे अधिक प्रिय है। इसीलिए उन्हें अगर अच्छे और स्वादिष्ट मोदक मिल जाए तो वे अपने भक्त पर बहुत ही जल्द प्रसन्न हो जाते है, उसे आशीर्वाद देते है।

इसीलिए हमारे प्यारे गणपति बाप्पा के लिए अच्छे मोदक कैसे बनाये यह जानना बेहद जरुरी हो जाता है। आकर्षक और स्वादिष्ट मोदक बनाना बहुत ही आसान काम है। आज हम आपको इसी तरह के मोदक बनाने के बारे में बतानेवाले है। मोदक बनाने की सामग्री क्या होनी चाहिए, स्वादिष्ट मोदक किस तरह से बनाये इसकी सारी जानकारी निचे दी गयी है। तो ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आपको अच्छे और आकर्षक मोदक बनाने की जानकरी देने जा रहे है।

Modak Recipe
Modak Recipe

गणेश जी को मोदक सबसे अधिक प्रिय मोदक कैसे बनाये – Modak Recipe

मोदक महाराष्ट्र का एक बहुत ही प्रसिद्ध और स्वादिष्ट पदार्थ है और मोदक इतने अच्छे और मीठे होते है की किसी को इन्हें खाना पसंद आता है और इसीलिए बच्चो से लेकर बूढ़े सभी को मोदक अच्छे लगते है। मोदक बनाने के लिए नारियल और गुड का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से मोदक और भी स्वादिष्ट लगते है। अगर इस मोदक में थोड़ी इलायची मिलायी जाए तो मोदक और भी अच्छे बन सकते है।

मोदक बनाने की विधि काफी आसान है और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता। मोदक को और भी सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए थोड़ीसी शक्कर और मलाईदार दूध भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे घर पर बनाने के कई फायदे जैस की जब इसे घर पर बनाया जाता है तो उस वक्त इसमें कौनसी चीजे डालनी है और कितनी मात्रा में उनका इस्तेमाल करना है इन सब बातो पर ध्यान दिया जाता है।

मोदक को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें नारियल, चॉकलेट, सूजी, और मेवा भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तरह से मोदक बनाने से मोदक अच्छे भी बनेंगे और आने वाली गणेश चतुर्थी के लिए उपयोग में भी आयेंगे।

तो जब भी कोई मेहमान आपके यहाँ आये तो उसे भी इस तरह के मोदक बनाकर दे ताकी आपके आकर्षक और मीठे मोदक का स्वाद चखने के बाद उसे भी मालूम पड़ेगा की आप कितने अच्छे और बेहतरीन मोदक बना सकते हो। मोदक बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए उसकी सूची निचे दी गयी है।

मोदक बनाने की सामग्री
Content To Prepare Modak Recipes:

  • नारियल – 1 कप
  • काजू – 20 ग्राम
  • बादाम – 20 ग्राम
  • खसखस – 5 ग्राम
  • गुड – आधा कप
  • इलायची पाउडर – 1 चमच
  • सूजी – आधा कप
  • पानी – जरुरत के हिसाब से
  • घी – 2 चमच
  • गेहू आटा – 1 कप
  • मैदे का आटा – आधा कप

मोदक बनाने की विधि
Modak Recipe In Hindi:

सबसे पहले एयर फ्रायर को 180 डिग्री सेल्सियस पर गर्म कर ले।

उसके बाद में एक इंडक्शन पैन लेकर उसमे नारियल को फ्राई कर ले। फ्राई कर लेने के बाद में काजू, बादाम, खसखस, गुड और इलायची पाउडर डाल दे। अब इसे अच्छा मिश्रण करके बाजु में रख दे।

आटा बनाने के लिए थोडीसी सूजी ले और उसमे थोडा पानी, घी, गेहू का आटा, मैदा, नमक मिलाकर उसका आटा बना ले।

अब उसके बाद में रोलिंग पिन की सहायता से आटे को अच्छे तरीके से रोल कर ले और बाद में आटे को शीट की तरह बना ले।

अब कटर की मदत से आटे को गोल करके काट के रखे।

जो मिश्रण पहले बनाया था उसे इस गोल आटे में डाले और उसे अच्छे से बंद करके रखे और इस तरह से उसके मोदक बना ले।

मोदक बनाने के बाद में उन्हें एयरफ्रायर में 180 डिग्री सेल्सियस पर करीब 7 से 8 मिनट तक रखे।

ऊपर जो जानकरी दी है उसके मुताबिक अगर मोदक बनाये जाए तो कोई भी बड़ी आसानी से भगवान गणेशजी के लिए मोदक बना सकता है। मोदक अन्य पदार्थ से बिलकुल अलग है क्यों की इसे बनाने के लिए ज्यादा समय नहीं लगता।

इसे कोई भी कम समय में बना सकता है। मोदक को बनाने के लिए 10 मिनट का समय भी ज्यादा है। कुछ लोग इसे सात आठ मिनट में भी बना लेते है।

ऊपर दी गयी सामग्री किचन में उपलब्ध है तो इसे बनाना और भी आसान काम हो जाता है। बस आपको केवल बताये गए कुछ बातो को ध्यान में रखना है। इन बातो का पालन करने पर आपके मोदक सुन्दर, आकर्षक और स्वादिष्ट बन सकते है। एक बार इस तरह से मोदक तैयार करने पर आप भगवान को अच्छे मोदक प्रसाद में दे सकते है।

टिप्स:

अगर आपके घर में एयर फ्रायर नहीं हैं तो आप इसे अच्छेसे घी में या फिर तेल में तल भी सकते हैं।

Read More:

  1. गुलाब जामुन कैसे बनाये
  2. पूरन पोली बनाने की विधि
  3. बादाम का हलवा बनाने कि विधि
  4. रवा लाडू बनाने की विधि
  5. Motichur Laddu Recipe
  6. उकडीचे मोदक

Note: अगर आपको हमारा मोदक – Modak Recipe आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे। और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Indian Recipes और Indian Sweets Recipes लायेंगे।

Please Note: मोदक / Modak बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है।

1 Comment
  1. Gyani Pandit says

    गणेश चतुर्थी आयी हैं सब के घर में भगवान गणेश जी विराजमान हैं, हम सभी जानते हैं की गणेश जी को मोदक बहुत पसंद हैं आपकी यह रेसिपी हर कोई एक बार जरुर try कर अपने गणेश जी को प्रसन्न करेंगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.