कैसे बनाये स्वादिष्ट फ्राइड राइस | Fried Rice Recipe

0

Fried Rice

किचन में बहुत सारी चीजे पड़ी हुई रहती है लेकिन उसपर कोई ध्यान नहीं देता। सबको लगता है की कुछ कुछ चीजो का ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता और इसीलिए लोग जानबुजकर कई सारी चीजो पर ध्यान नहीं देते। जैसे की किचन में बहुत बार चावल ऐसे ही पड़े रहते है और उसका कोई अच्छे से इस्तेमाल नहीं करता। उस तरह से रखे चावल का स्वादिष्ट पदार्थ बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है, इसका खयाल भी किसी के दिमाग में नहीं आता।

चावल से लोग कई तरह के पदार्थ बना सकते है। कुछ लोग चावल का इस्तेमाल पुलाव बनाने के लिए करते है। आज हम आपको इसी तरह के पुलाव जिसे फ्राइड राइस भी कहा जाता उसकी जानकारी देनवाले है। लेकिन आज हम आपको जिस फ्राइड राइस की जानकरी देनेवाले है वह वेजीटेरियन नहीं है।

आज हम जिसके बारे में बताने वाले है वह मासाहारी पदार्थ है जो खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है। इस तरह के मासाहारी फ्राइड राइस बनाना बहुत ही आसान काम है जब इसकी पूरी जानकारी हो तब। इसी खास और स्वादिष्ट फ्राइड राइस – Fried Rice की जानकारी निचे दी गयी है।

Fried Rice
Fried Rice

कैसे बनाये स्वादिष्ट फ्राइड राइस – Fried Rice Recipe

बाहर जाकर फ्राइड चावल का पुलाव खाने से बेहतर है की आप अपने घर में ही फ्राइड चावल में मास और अंडे का इस्तेमाल करके बहुत ही स्वादिष्ट पुलाव बना सकते हो और इस तरह से फ्राइड चावल बनाना बहुत ही आसान काम है। जब आपके घर में जो कुछ तले भुने चावल बाकी रह जाते है उसका इस्तेमाल आप फ्राइड राइस बनाने के लिए कर सकते हो।

फ्राइड राइस बनाने की सामग्री
Content To Prepare Fried Rice:

  • 125 ग्राम – कटा हुआ और पका हुआ मास
  • 4 बड़े उबले हुए अंडे
  • 2 चमच मूंगफली तेल
  • 2 अच्छे से कटे हुए गाजर
  • 1 कटा हुआ प्याज
  • 4 लौंग और लहसुन के टुकड़े
  • 1 कप जमे हुए मटर
  • 4 कप अच्छे से पके हुए और ठन्डे चावल (सफ़ेद या ब्राउन चावल)
  • 3 चमच सोया सॉस जिसमे सोडियम की मात्रा कम हो
  • 2 चमच ओएस्टर सॉस
  • 1 चमच मक्खन
  • 2 चमच तिल का तेल
  • 1 चमच होइसिन सॉस
  • फ्राइड राइस आकर्षक बनाने के लिए हरे प्याज अगर ज़रूरत हो तब।

फ्राइड राइस बनाने की विधि
Fried Rice Recipes In Hindi:

सबसे पहले मास को एक बड़े से बर्तन में गरम करते रहे जब तक उसका रंग भूरा ना हो जाए। इस मास को अच्छे से गरम करने के बाद उसे पेपर टोवेल की मदत से एक प्लेट में रख दे।

उसके बाद में पैन को अच्छे तरह से साफ़ कर ले और उसमे 1 चमच तेल गरम कर ले। अब इस तेल में अंडे डाल के अच्छेसे पका ले। अंडे पकाने के बाद उन्हें निकालकर मास के प्लेट मे रख दे।

अब पैन में जो कुछ तेल बचा है उसे फिर से गरम कर ले। तेल गरम होने के बाद उसमे गाजर और प्याज को फ्राई कर ले। थोड़ी देर के बाद उसमे लहसुन डाल के कुछ देर तक गरम करते रहे।

फिर उसमे ठन्डे चावल और मटर डालकर 3-4 मिनट तक पकाए। अब उसे गैससे नीचे उतार के साईट में रख दे।

बाद में फिर से उस पैन में अंडे और मास डाल दे। इसके बाद में सोया सॉस, ओएस्टर सॉस, मक्खन, तिल का तेल और होइसिन सॉस पैन में डालकर अच्छे से मिश्रण कर ले और उसे गर्म करते रहे। इस मिश्रण को 2-3 मिनट तक गरम करने के बाद में उसमे चावल डाल दे।

इस तरह से स्वादिष्ट फ्राइड राइस बनने के बाद आप उसमे ऊपर से सजावट के लिए हरे प्याज का इस्तेमाल कर सकते हो।

ऊपर दिए गए निर्देशों के अनुसार अगर इस फ्राइड राइस को बनाया जाए तो इसे बनाना बेहद आसान काम हो जाता है। इसे बनाने के लिए जो सामग्री दी गयी है उसका ही इस्तेमाल करे। ऐसा करने के आपकी डिश जल्द तैयार हो जाएगी और साथ में स्वादिष्ट भी बन जाएगी। जो मटर दिए गये उन्हें इस्तेमाल करे और अगर आपके पास में ताजे मटर है तो आप उसे भी इस्तेमाल कर सकते हो।

दोनों में से किसी एक तरह का मटर इस्तेमाल करने से आपके फ्राइड राइस काफी अच्छे बनेंगे। आपकी डिश पूरी तरह से तैयार होने के बाद में उसे और आकर्षक बनाने के लिए आप उसके ऊपर हरे प्याज भी रख सकते हो। ऐसा करने से डिश और भी सुन्दर दिखेगी।

Read More Non Vegetarian Recipes:

  1. Kadai Chicken
  2. Mutton
  3. Chicken Spring Roll
  4. Egg Curry
  5. Chicken Noodles Soup
  6. Sweet and Sour Chicken
  7. Chicken Korma

अगर आपको हमारा फ्राइड राइस – Fried Rice Recipe in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.