डायबिटीज के लोगों को क्या खाना चाहिए | Diabetes Diet

1

Diabetes Diet

लोगो की आदते समय के साथ बदलती जा रही है। हर क्षेत्र में लोग आगे बढ़ रहे है। लोग अपने आप को कामयाब बनाने के लिए दिन रात काम कर रहे है। लेकिन जिस गति के साथ सभी अपने काम में व्यस्त हो चुके है उन्हें अपने आसपास का कुछ भी खयाल नही यहातक की उन्हें खुद की भी परवाह नहीं है। लोग खुद के स्वास्थ्य पर कम ध्यान देते है लेकिन आगे चलकर उन्हें पता नहीं होता इसका परिणाम कितना डरावना होने वाला है। आजकल बीमारिया भी बढती जा रही। हररोज कोई ना कोई नयी बीमारी संकट के रूप में सामने आ जाती है। ऐसी ही एक बीमारी आजकल गंभीर रूप ले रही है। वो हैं डायबिटीज।

आजकल हर दुसरे व्यक्ति को डायबिटीज की बीमारी हो रही है। इसीलिए अगर एक बार डायबिटीज हो जाए तो उस इन्सान का जीवन काफी कठिन हो जाता है। कई सारी चीजो पर उसके लिए पाबन्दी लगाई जाती है। ऐसे में डायबिटीज के लोगो को डॉक्टर सही तरीके का भोजन करने पर जोर देते है। क्यों की गलत भोजन लेने इस बीमारी का खतरा और भी बढ़ सकता है। इसीलिए कौन सी चीजे खानी चाहिए और कौनसी चीजी नहीं खानी चाहिए इसकी पूरी जानकारी होना बेहद जरुरी हो जाता है। आज हम इसी अहम विषय पर आपको जानकारी देने वाले। जीन लोगो को डायबिटीज की बीमारी है उन्हें यह जानकारी बहुत ही लाभदायक साबित होगी।

Diabetes Diet
Diabetes Diet

डायबिटीज के लोगों को क्या खाना चाहिए – Diabetes Diet

डायबिटीज के मरीजों ने इन पाच तरह के पदार्थ को अपने भोजन में जरुर लेना चाहिए। अगर आप को डायबिटीज है तो उचित पदार्थ को अपने खाने में शामिल कर लेना चाहिए तभी आपका भोजन संतुलित रहेगा। क्यों की किसी एक चीज को खाने से सभी पोषक तत्व नहीं मिल सकते इसीलिए खाने में सभी तरह की चीजे शामिल करनी चाहिए ताकी शरीर को सभी जरुरी पोषक तत्व मिल सके। डायबिटीज के मरीजो को निचे दी गयी चीजो का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए।

  • हरी सब्जिया
  • अनाज
  • ताजे फ़ल
  • दूध से बने सभी उत्पाद जिनमे वसा की मात्रा कम हो
  • चिकन, फिश और बीफ

ऊपर जीन चीजे को बताया गया है उन्हें डायबिटीज के मरीजो ने अपने खाने में शामिल करना बहुत जरुरी है लेकिन डायबिटीज के मरीज इन चीजे के अलावा बाकी के चीजे भी खा सकते है।

अगर किसी ने अपने खाने पिने पर विशेष ध्यान नहीं दिया तो उसे आगे चलकर कई सारी तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए समय रहते अपने भोजन में सुधार कर एक संतुलित भोजन लेना चाहिए। डायबिटीज के मरीजो ने पुरे दिन में अपने भोजन और नाश्ते में सही अन्तर रखना बहुत जरुरी है। सही समय पर भोजन कर लेने से खून में सुगर की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है।

केवल सही तरीके का भोजन लेना ही काफी नहीं बल्की खाने के समय कौनसी चीजो को सही मात्रा में खाना है इसका खयाल रखना भी जरुरी है। डायबिटीज एसोसिएशन का मानना है की जब कोई भी मरीज खाना खाता है तो उस वक्त उसके खाने की थाली में एक हिस्से में पालक, गाजर, कोबी और टमाटर जैसी सब्जिया होनी चाहिए और दुसरे हिस्से में अनाज से बने पदार्थ, पास्ता, ब्राउन चावल होने चाहिए और इसके साथ में फिश, सोयाबीन, अंडे, मास से बनी चीजे भी होनी चाहिए। खाने में दूध और कुछ फलो का भी सेवन करना चाहिए।

खाने में कितनी मात्रा में कार्बोहायड्रेट लेना चाहिए बेहद जरुरी है। इसके बारे में डॉक्टर अपने मरीजो को हमेशा बताते रहते है क्यों की कार्बोहायड्रेट की मात्रा अगर शरीर में अधिक मात्रा में हो गयी तो इससे खून में सुगर की मात्रा पर विपरीत परिणाम पड़ता है। कार्बोहायड्रेट लेने के बाद में वे ग्लूकोस में परिवर्तित हो जाते और दिनभर शरीर को काम करने के लिए उर्जा की जरुरत पड़ती है और यह उर्जा कार्बोहायड्रेट से मिलती है।

इसीलिए एक समय पर कार्बोहायड्रेट अधिक मात्रा में लेने से खून में सुगर की मात्रा अचानक बढ़ सकती है। इसीलिए पुरे दिन में कार्बोहायड्रेट को थोडा थोडा करके लेना चाहिए। अनाज, फ़ल, दूध और दही में कार्बोहायड्रेट होता है लेकिन डायबिटीज के मरीजो के लिए ऊपर बताई गयी चीजे लाभदायक है। सोडा, कैंडी और मीठे पदार्थ में कार्बोहायड्रेट होता है लेकिन इनमे पोषक तत्व बहुत ही कम रहते है इसीलिए इन्हें कम मात्रा में ही लेना चाहिए।

मक्खन और वसा वाले मास में संतृप्त वसा बड़ी मात्रा में होता है जिसकी वजह से ह्रदय से जुडी बीमारिया होने का खतरा बढ़ जाता है, इसीलिए इन चीजो से दूर रहना ही बेहतर है। लेकिन मछली, स्वस्थ तेल और बादाम, अखरोट जैसे नट्स खाने से डायबिटीज के मरीजो को काफी लाभ मिलता है क्यों की इनमे ओमेगा 3 जैसे संतृप्त अम्ल रहते है जिसकी वजह से ह्रदय की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है।

जीन चीजो में नमक (सोडियम) अधिक मात्रा में होता है उन्हें लेने से रक्तचाप बढ़ जाता है इसीलिए उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए पालक, टमाटर और केले का सेवन करना जरुरी है क्यों इनमे पोटाशियम अधिक मात्रा में होता है जो उच्च रक्तचाप को कम करने का काम करता है। डायबिटीज के मरीजो को हमेशा फ़ल खाने की सलाह दी जाती है लेकिन फलो को भी नियमित मात्रा में ही लेना चाहिए क्यों की फलो में भी कार्बोहायड्रेट होते है। उसी तरह ड्राई फ्रूट्स को भी सही मात्रा में लेना चाहिए।

जीन लोगो को डायबिटीज की बीमारी है उन्होंने सही तरीके से भोजन लेना चाहिए। उसके लिए रोज के खाने के कुछ बदलाव करना जरुरी है। अच्छी आदत डालने से डायबिटीज के मरीज पूरी तरह से स्वस्थ रह सकते है उसके लिए उन्हें जरुरत है तो खाने में कुछ बदलाव करने की। निचे दी गयी बातो पर ध्यान देने से मरीजो को बहुत लाभ मिल सकता है:

मीठे ड्रिंक की जगह पानी पीना, बिना शक्कर की चाय, और कम कैलरी वाली चीजे।

दिन में 4 औंस फ़ल का जूस पिए क्यों की फलो में कार्बोहायड्रेट बड़ी मात्रा में मौजूद होते है।

खाने में अधिक मात्रा में सब्जियों को शामिल करे।

मास में भी पसलियों की आखो की बजाय सरलोइन मास का इस्तेमाल करे, प्रेत्जेल और चिप्स खाने के बजाय शिमला मिर्च, अजवायन और गाजर जैसी सब्जियों का इस्तेमाल करे।

अधिक वसा मात्रा के उत्पाद की जगह पर कम वसा वाले दूध के उत्पाद का सेवन करे।

आम दही की जगह पर ग्रीक दही का इस्तेमाल करे जिसमे प्रोटीन और कैल्शियम अधिक मात्रा में रहता है।

आइसक्रीम खाने के बजाय जमा हुआ दही का इस्तेमाल करे।

फ्राइड किये हुए चीजो की जगह पर सेके हुए, भुने हुए चीजे खाने की आदत डाल दे।

किसी भी सब्जी को पकाने से पहले उसे अच्छी तरह से धोले ताकी उसमे जो सोडियम की मात्रा है वह कम हो जाती है।

सब्जी, फिश और पास्ता को और अच्छा बनाने के लिए उसमे मक्खन और नमक डालने की बजाय निम्बू के रास का इस्तमाल करे।

खाना बनाने के समय मक्खन डालने की बजाय स्वस्थ तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

इस तरह से छोटी छोटी बातो पर ध्यान देने से कई सारे लाभ होते है और डायबिटीज के मरीज का स्वास्थ्य भी पूरी तरह से ठीक रहता है।

डायबिटीज के मरीजो ने अपने खानपान पर विशेष ध्यान क्यों देना जरुरी यह हमें यहाँ दी गयी जानकारी से मालूम पड़ता है। जीन लोगो को डायबिटीज की बीमारी हुई है उन्हें डरने की कोई जरुरत नहीं। बस उन्हें केवल जरुरत है तो अपने आहार पर ध्यान देने की। अगर कोई भी व्यक्ति नियम के अनुसार खाने पिने पर ध्यान द तो उसे इस बीमारी से कुछ भी तकलीफ नहीं हो सकती।

वह एक आम इन्सान की तरह की रह सकता है। उसे केवल अपने आहार को नियंत्रण में करने की जरुरत है। एक बार अगर उसने इसबात पर नियंत्रण पा लिया तो उसे किसी भी तकलीफ का सामना नहीं करना पड़ता और वह बड़े आराम से अपना जीवन व्यतीत कर सकता है।

Read More:

अगर आपको हमारा डायबिटीज के लोगों को क्या खाना चाहिए | Diabetes Diet लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और Facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

1 Comment
  1. Gyani Pandit says

    आज क़ल हर दूसरा मनुष्य डायबिटीज होता हैं आपने बहुत बढ़िया तरीकेसे डायबिटीज डाइट की जानकारी दी.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.