विटामिन D के फायदे – Vitamin D Benefits

0

Vitamin D Benefits

आज के इस आर्टिकल में आपको बताउगा Vitamin D के फायदे, Vitamin D आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होते है तो जानते है इसके बारे में। जैसे की हम सब जानते है की पेड़ बिना धुप, हवा, अच्छी मिट्टी के बिना नहीं रह सकते वैसे हे इंसानो के शारीर को भी कुछ अच्छे पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। अगर हमारे शरीर में इसकी कमी हो जाती है तो हमारा शरीर सही तरीके से काम नहीं करता।

हमारे शरीर की हड्डियों, ब्रेन सेल्स आदि को सही से ग्रो करने के लिए कई तरह के विटामिन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के और विटामिन डी की सबसे ज्यादा जरूरत होती हैं। तो इस आर्टिकल में मैं आपको विटामिन डी के बारे में बताने जा रहे हैं।

विटामिन डी सेहत के लिए कितना फायदे – Vitamin D Benefits

Vitamin D Benefits
Vitamin D Benefits
  • वजन बढ़ने से रोकें

विटामिन डी Metabolism की मात्रा को बढ़कर आपके शरीर का वजन कम करने से रोकता है। साथ ही विटामिन आपके सरीर के फैट को Absorbed करके सेल्स को बढ़ने से रोक देता है। साथ ही विटामिन डी आपके शरीर के संतुलन को बेहतर बनता है।

  • गर्भाशय फाइब्रॉएड के जोखिम को कम करें

गर्भाशय में होने वाली एक डिमरी नॉन-कैंसर तुमेर जिसे गर्भाशय फाइब्रॉएड भी बोलते है इसको रोकने में विटामिन डी मदत करता हैं। विटामिन डी के सेवन से जो असामान्य फाइब्रॉएड रहता है उसका विकास नहीं हो पता जिससे ये बीमारी होने का डर कम हो जाता है।

  • मसल्स की सूजन दूर करें

विटामिन डी हमारे शरीर की हड्डियों को सही मात्रा में कैल्शियम देता है और ये मसल्स में होने वाली सूजन को भी कम कऱ देता है जिससे आपका शरीर और मजबूत हो जाता है और आप को अच्छा लगने लगता है।

  • आंखों को नुकसान से बचाता है

विटामिन डी आपकी Optic नर्व को मजबूत बनता है और आपकी आखो को ख़राब होने वाले जोखिम चीज़ो को रोकता है। और विटामिन डी आपकी आपको में होने वाली सब बीमारियों को होने से भी रोकता है।

  • क्रोनिक सिरदर्द को रोकें

विटामिन डी आपके सर में होने वाली सूजन को कम करके आपके सर दर्द को कम करता है।

More Benefits of Vitamin D

  • वैसे तो मैंने आपको ऊपर विटामिन डी के बहुत सरे फायदे बता दिए है पर और भी कुछ खास फायदे बता देता हु जैसे की:-
  • हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी का होना बहुत हे ज्यादा जरुरी होता है जिससे आपका शरीर बढ़िया मजबूत रहता है।
  • जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की विटामिन डी आपके दांतो और हड्डियों के लिए बहुत ही जरुरी होता है।
  • विटामिन डी हमारे दिमाग के विकास के लिए भी बहुत जरुरी होता है, इससे आप की याददास्त अच्छी रहती है।
  • विटामिन डी हमारे शरीर में हार्ट डिजीज को भी होने से रोक देता है। जैसे की हम देखते है कुछ लोग अपनी बिजी दिनचर्या के कारण घर या ऑफिस से बहार तक नहीं निकल पाते है जिससे उनके शरीर को विटामिन डी सूरज की धुप से नहीं मिल पता है, जिसके कारण फिर उनको हार्ट डिजीज जैसी बीमारियां हो जाती है।
  • विटामिन डी हमारे immune system के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।
  • विटामिन डी हमारे हार्ट बीट को सही से चलने की कोसिस करता है।

विटामिन डी हमारे शरीर में न होने के कारण कई प्रकार की कुछ महत्वपूर्ण विकार पैदा होते है जिनको अपन अनदेखा नहीं कर सकते और हम जानते है की आज कल की दिनचर्या में हम सब बहुत ही ज्यादा बिजी रहते है।

इसके लिए आपको हफ्ते में 2-3 बार धूप के समने आना है और 5-10 मिनट धूप में ही रहना है जिससे आपके शरीर को सही मात्रा में कैल्शियम मिल जाये। वैसे भी हम सब भारतीय लोग सब शाकाहारी हे ज्यादा होते है जिसके कारण हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी होती है।

अगर हम समुद्र में पाए जाने वाली मछली की बात करे तो टूना और सेल्मोन के अंदर काफी मात्रा में कैल्शियम होता है। इसी वजह से तटीय इलाकों में जो लोग रहते है उनलोगो में काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है।

Read More:

  1. Benefits Of Lemon
  2. शहद के फायदे
  3. Benefits Of Olive Oil
  4. Benefits Of Tulsi
  5. Vitamin E Benefits

Note: अगर आपको हमारा विटामिन D के फायदे – Vitamin D Benefits आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे और हमसे जुड़े रहिये। हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे।

Please Note: विटामिन D के फायदे – Vitamin D Benefits के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.