तुलसी के बीजो के फायदे | Benefits Basil Seeds Sabja

1

Sabja – सब्जा के बीजो के कई सारे फायदे है। इन बीजो का इस्तेमाल करने से बहुत सारे लाभ होते है। सब्जा के बीजो को एक दूसरा नाम भी है। अधिकतर लोग सब्जा के बीजो को तुलसी बीज – Basil Seeds नाम से जानते है। सब्जा के बीजो को गर्मी के दिनों में अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा सब्जा के बीजो को दवा के रूप में भी इस्तेमाल भी किया जाता है। इसके सेवन से कई सारी बिमारिया ठीक हो जाती है। इन सब्जा बीजो की पूरी जानकारी निचे दी गयी है।

Sabja

तुलसी के बीजो के फायदे – Benefits Basil Seeds Sabja

तुलसी के बीजो में फाइबर बड़ी मात्रा में होता है जो की स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। फालूदा, सरबत, मिल्कशेक बनाने के लिए इन बीजो का इस्तेमाल किया जाता है। एशिया का यह जूस पूरी दुनिया में बहुत ही मशहूर है। मगर चिया के बीज जितने स्वादिष्ट होते है उतने स्वादिष्ट तुलसी के बीज नहीं होते।

वजन कम करने के लिए –

वजन करने के लिए सब्जा के बीज बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होने की वजह से यह पेट को कभी खाली नहीं होने देता जिसकी वजह से अधिक समय तक भूक नहीं लगती। इन बीजो को पानी के रखने से इनका आकार 30 गुना तक बढ़ जाता है जिसकी वजह से हमें अधिक समय तक भूक नहीं लगती।

बालो के स्वास्थ्य के लिए –

सब्जा के बीजो में विटामिन के, प्रोटीन और लोह बड़ी मात्रा में होता है। इन तत्वों की वजह से बाल मजबूत और चमकदार रहते है। इसीलिए रोज के खाने में इन बीजो का इस्तेमाल करने से बाल झड़ना और गंजेपन से छुटकारा मिल जाता है।

स्वस्थ त्वचा के लिए तुलसी बीज –

हममेसे बहुत से लोगो को त्वचा से जुडी शिकायते होती है। सब्जा के बीजो को नारियल तेल के साथ मे इस्तेमाल करने से त्वचा से जुडी बहुत सारी बिमारिया होने का खतरा कम हो जाता है।
नारियल तेल का इस्तेमाल करने से भी त्वचा काफी स्वस्थ रहती है। नारियल तेल को तुलसी के बीजो के साथ लेने से त्वचा से जुडी कई बिमारिया ठीक हो जाती है। हर बार की तरह इस बार उन बीजो को भिगोकर रखने की जरुरत नहीं आप उन बीजो के क्रश करके भी तेल में डालकर गरम कर सकते हो।

तेल का इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह से छान ले। सबजा के बीजो को नारियल के तेल के साथ लेने से एक्जिमा, सोरायसिस जैसी गंभीर बिमारिया भी ठीक हो जाती है।

एसिडिटी को ठीक करने के लिए लाभदायक –

गलत जीवनशैली और असमतोल भोजन की वजह से आजकल बहुत से लोग एसिडिटी से परेशान रहते है। सब्जा के बीज पेट को ठंडा और स्वस्थ में काफी सहायता प्रदान करते है। तरीका: 1 कप दूध में 1 चमच तुलसी के बीज डालकर पिने से पेट की तकलीफ दूर हो जाती है और एसिडिटी से भी छुटकारा मिल जाता है।

मधुमेह की बीमारी में सब्जा बीज का उपचार –

सब्जा के बीजो का इस्तेमाल करने से खून में सुगर की मात्रा को कम किया जाता है जिससे डायबिटीज टाइप 2 बीमारी को ठीक किया जा सकता है।

तरीका: 1 ग्लास दूध में 1 चमच तुलसी बीज का इस्तेमाल करे। इससे शरीर को शक्ती मिलती है जिसमे शुगर बिलकुल नहीं होता।

कब्ज़ की परेशानी से छुटकारा –

सब्जा के बीजो का सेवन करने से पेट के अन्दर का हिस्सा पूरी तरह से साफ़ हो जाता है। इससे मल को शरीर से बाहर निकलने में आसानी होती है जिसकी वजह से पेट की सारी गन्दगी बाहर चली जाती है। रात को सोने से पहले इन बीजो को दूध के साथ लेने से कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है।

गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा रखने में कारगर –

तुसली के बीजो का सेवन करने से शरीर के तापमान को नियंत्रित रखा जाता है। गर्मी के दिनों में फालूदा, रूह अफज़ा, निम्बू पानी, शरबत लेने से भी शरीर को ठंडा रखने में मदत मिलती है।

किसी भी पेय को ठंडा करने के लिए उसमे सब्जा के बीजो का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी मदत से गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा रखने में मदत मिलती है। तुलसी के बीजो से बनाया हुआ पेय की वजह से शरीर को ठंडा रखने के मदत मिल्रती है।

खुश रखने में सहायक: आजकल सभी को कुछ ना कुछ समस्या का सामना करना पड़ता है किसी पर काम करने का दबाव रहता है तो किसी को पढाई की चिंता होती है। तुलसी के बीजो को खाने से मूड ठीक रहता है जिसकी वजह से चिंता को कम करने में मदत मिलती है।

सब्जा के बीजो का सेवन करने से डिप्रेशन, मानसिक थकावट, माइग्रेन और स्ट्रेस से छुटकारा मिलता है। इसकी वजह से खुश रहने में मदत मिलती है।

सब्जा के बीजो से बनायीं जानेवाली डिशेश –

सब्जा के बीजो की मदत से रूह अफजा, मिल्कशेक, स्ट्रॉबेरी, फालूदा, मैंगो फालूदा, मैंगो शरबत, रोज मिल्क, निम्बू पानी, शिकंजी, नन्नारी शरबत, बेल शरबत बनाया जाता है।

सब्जा बीज के दुष्प्रभाव – Sabja Seeds Side Effects

छोटे बच्चे और वयस्क लोगो ने इन सब्जा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्यों की ऐसा करने से उन्हें गले में घुटन महसूस होती है। गर्भवती माँ ने भी इन बीजो के सेवन से दूर ही रहना चाहिए क्यों की इसके सेवन से उनमे एस्ट्रोजन का स्थर काफी कम हो जाता है।

इन सब्जा बीजो की मदत से बहुत सारे स्वादिष्ट पदार्थ बनाये जाते है। इस सब्जा बीजो के पदार्थ का सेवन करने से शरीर को स्वस्थ रखने में मदत मिलती है। सब्जा के बीज कई सारी बिमारिया ठीक करने में कारगर साबित हो चुके है।

सब्जा के बीजो का सेवन करने से मधुमेह, एसिडिटी की बीमारी से छुटकारा मिल जाता है। इन बीजो के इस्तेमाल से कब्ज की शिकायत मिट जाती है। इसके इस्तेमाल से त्वचा और बाल स्वस्थ रहते है। सब्जा के बीजो को शीतलक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

Read More –

Note: अगर आपको हमारा तुलसी के बीजो के फायदे – Benefits Basil Seeds Sabja आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.
Please Note: तुलसी के बीजो के फायदे – Benefits Basil Seeds Sabja के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

1 Comment
  1. Hindi Vishwa says

    तुसली के बीजो का सेवन करने से शरीर के तापमान को नियंत्रित रखा जाता है। गर्मी के दिनों में फालूदा, रूह अफज़ा, निम्बू पानी, शरबत लेने से भी शरीर को ठंडा रखने में मदत मिलती है।
    ये सूत्र मैंने अनुभव किया है | और इससे आयुर्वेद की महानता कितनी है ये बात सिखने को मिली

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.