गर्म पानी पीने के पानी के फायदे | Benefits of Drinking Warm Water

3

Benefits of Drinking Warm Water

जीवन जीने के लिए लगने वाले महत्वपूर्ण पदार्थो में से एक पानी है। विशेषज्ञों के अनुसार, मनुष्य को दिन में 7 से 8 गिलास पानी पीना जरुरी है। कुछ लोग भले ही ठंडा या साधारण पानी पीना पसंद करते हो, लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार गर्म पानी पिने से आपके स्वास्थ को बहुत सारे लाभ होते है। इससे आपकी त्वचा और बालो पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आइये अब गर्म पानी पिने से होने वाले फायदों के बारे में जानते है।
Benefits of Drinking Warm Water

गर्म पानी पीने के पानी के फायदे – Benefits of Drinking Warm Water

शरीर हाइड्रेट रखता है:

जब आपको हाइड्रेट करने की बात आती है तो ठंडे पानी या गर्म पानी में कोई अंतर नही है। हर दिन आपको अपने डाइट में 8 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए, लेकिन काफी लोगो के लिए ऐसा करना मुश्किल होता है। आपको अपने दिन की शुरुवात और अंत गर्म पानी पिने से ही करनी चाहिए, ताकि आपका शरीर हाइड्रेट रहे। शरीर को विविध कार्य करने के लिए पानी की जरूरत होते है और इसीलिए आपको हमेशा पर्याप्त मात्रा में पानी पिने की जरुरत है।

वजन घटाने में मदद करता है :

गर्म पानी पिने से आपके शरीर का तामपान नियंत्रित रहता है। गर्म पानी के तामपान की क्षतिपूर्ति आपका शरीर करता है और आपका आंतरिक तापमान कम हो जाता है और इससे चयापचय सक्रीय हो जाता है। गर्म पानी आपकी आतडीयो से संपर्क कर आपके शरीर को सुजाने वाले ख़राब पदार्थो को बाहर निकाल फेकने में भी सहायक है।

कब्ज की समस्या को दूर करता है :

आपमें से बहुत से लोग कब्ज की समस्या से पीड़ित होंगे। यह सामान्य पेट की समस्या तब आती है जब आंतो को कोई हलचल नही होती। साथ ही इसका मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी होना ही है। यदि आप अपने दिन की शुरुवात कुछ भी खाने से पहले गर्म पानी पीकर करते हो, तो आप आंतो को स्वस्थ बनाकर कब्ज की समस्या को भी दूर कर सकते है।

मैत्सोवा कहते है, “महिलाओ को इससे हमेशा फायदा होता है क्योकि उनके पास संघर्ष करने के लिए ज्यादा हार्मोन्स है, उनमे कब्ज की समस्या जल्दी विकसित होती है।”

नींद आती है :

रात का खाना खाने के बाद यदि आप गर्म पानी पीते हो तो इससे आपका तंत्रिका तंत्र आरामदायक और शांत महसूस करता है। इससे आपको रात में गहरी नींद आती है। साथ ही इससे आधी रात की लालसा और दिन में कायाकल्प की समस्या से भी बचा जा सकता है।

इसमें बुढ़ापे को कम करने वाले तत्व पाए जाते है :

शरीर में टोक्सिन के होने से आपकी उम्र जल्दी बढ़ने लगती है। गर्म पानी शरीर की भीतर से सफाई करता है। साथ ही यह त्वचा की कोशिकाओ को ठीक करने और त्वचा की लवचिकता बढ़ाने में भी सहायक है। रोजाना गर्म पानी के सेवन से मुहांसों और त्वचा के फटने की समस्या से भी बचा जा सकता है।

यह आपको ज्यादा सक्रीय बनाता है :

जब आपका शरीर टोक्सिन से मुक्त हो जाता है तो आप हमशा तरोताजा और सक्रीय महसूस करने लगते हो। शरीर के भीतर टोक्सिन का संचय करते समय आप कम सक्रीय और कुंठित होते हो, रोजाना गर्म पानी के सेवन ससे आपका स्टैमिना भी बढ़ता है और इससे आपका शरीर बेहतर रूप से कार्य करने लगता है।

गर्म पानी के सेवन से बालो को होने वाले फायदे – Benefits of getting hot water intake

एक बाल में तक़रीबन 25% पानी होता है। स इसीलिए बालो को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त पानी में पानी पीना बहुत जरुरी है।

बालो के विकास को बढावा देता है :

गर्म पानी बालो की कोशिकाओ को उर्जा प्रदान करता है। साथ ही बालो को तेजी से बढ़ने में सहायता करता है।

रुसीयो से लड़ता है :

गर्म पानी आपको खोपड़ी को हाइड्रेट रखता है और इससे रुसीयो की समस्या से छुटकारा मिलता है।

बालो को प्राकृतिक जीवन शक्ति प्रदान करता है :

मुलायम और चमकदार बालो के लिए गर्म पानी पीना बहुत जरुरी है। यह आपके बालो की जड़ो में पायी जाने वाली तंत्रिका को उर्जा प्रदान करता है और उन्हें सक्रीय बनाता है। आपके बालो को प्राकृतिक जीवन शक्ति प्रदान कर उन्हें स्वस्थ रखना बहुत जरुरी है।

गर्म पानी पिने से त्वचा को होने वाले फायदे – Benefits of skin getting hot water

गर्म पानी आपकी त्वचा के लिए भी लाभदायक है। महंगे सौंदर्य प्रसाधनो का उपयोग करने की बजाये प्राकृतिक उपायों को अपनाकर भी आप दमकती त्वचा पा सकते है। आइये गर्म पानी पिने से त्वचा को होने वाले फायदों के बारे में जानते है :

कम उम्र में बुढ़ापे वाली त्वचा से बचाता है :

गर्म पानी के सेवन से आप कम उम्र में ही होने वाले बुढ़ापे वाली त्वचा और चेहरे की झुर्रियो से बच सकते हो। गर्म पानी आपके शरीर से टोक्सिन को बाहर निकालता है और त्वचा की कोशिकाओ को ठीक करता है, जिससे हानिकारक रेडिकल्स का प्रभाव हमारी त्वचा पर नही होता। ज्यादा पानी पिने से आपके त्वचा की लवचिकता भी बढ़ जाती है। परिणामस्वरूप, आपकी क्षतिग्रस्त त्वचा सुंदर, झुर्रियो से मुक्त और कोमल बन जाती है।

त्वचा को स्वस्थ बनाता है :

रोजाना गर्म पानी के सेवन से आप अपने शरीर को हाइड्रेट और गर्म रखते हो। और वास्तव में यह सुखी और परतदार त्वचा के लिए लाभदायक है। शरीर में रक्त परिसंचरण को विकसित करने के लिए त्वचा को स्वस्थ रखना बहुत जरुरी है और इससे आपको हल्का गुलाबी रंग मिलता है।

संक्रमण के मूल कारण को समाप्त करता है :

रोजाना गर्म पानी के सेवन से आप अपनी त्वचा को मुहांसों और त्वचा की दूसरी समस्याओ से दूर रख सकते है। गर्म पानी आपके शरीर को भीतर से साफ़ कर संक्रमण के मूल कारण को समाप्त करता है।

आपको कितना गर्म पानी पिने की जरुरत है ? – How much hot water do you need to drink?

विशेषज्ञों के अनुसार रोजाना आपको कम से कम ८ गिलास गर्म पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए।

यदि दिन में इतना पानी पीना आपके लिए संभव नही है तो निचे दिए गये उपायों के अनुसार भी आप गर्म पानी का सेवन कर सकते हो।

• सुबह उठते ही खाली पेट गर्म पानी का सेवन करे। चयापचय को विकसित करने के लिए आप इसमें निम्बू का रस भी मिला सकते हो।

• खाने खाने से पहले या बादमे गर्म पानी का सेवन करे, लेकिन तुरंत ना करे। खाना खाने से आधे घंटे पहले या बादमे गर्म पानी का सेवन करना बेहतर होंगा।

• यदि बार-बार गर्म पानी का सेवन करना संभव नही है तो आप गर्म पानी करने वाली इलेक्ट्रिक केटली का भी उपयोग कर सकते हो।

टिप्स:

ध्यान रहे की पानी ज्यादा गर्म ना हो, इससे आपका मुँह भी जल सकता है।

गर्म पानी पिने के बाद यदि आपको बेचैनी महसूस हो रहे है तो तुरंत गर्म पानी पीना बंद कर दीजिये।

Read More – Health Tips 

Note: अगर आपको हमारा गर्म पानी पीने के पानी के फायदे – Benefits of Drinking Warm Water आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे। और हमसे जुड़े रहिये। हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे।

3 Comments
  1. Mayur says

    पानी हमारे जीवन का अमूल्य घटक हैं जिसकी तुलना किसी से नहीं हो सकती हमने बहुत बार सुना हैं की सुबह ग्राम पानी में निम्बू और शहद मिलकर पिया जाये तो वजन काम करने में सहायता मिलेंगी.

  2. Mohit says

    आपका ब्लॉग काफी अच्छा है, में इस ब्लॉग का नियमित पाठक हूँ| आपकी फलूदा बनाने की विधि खास तौर पर मुझे बहुत पसंद आई|
    धन्यवाद…

  3. hindiarticles says

    बहुत अच्छा हमारे स्वस्थ से लिए आप युही इसे इसे जानकारी लाते है .

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.