करी पत्ते से होने वाले स्वास्थ लाभ | Curry Leaves Benefits

0

भारत में दो प्रजाति के नीम पाए जाते है, कडवे नीम एवं मीठे नीम। मीठा नीम अक्सर करी में उपयोग किये जाने की वजह से उसे करी पत्ते – Curry Leaves के नाम से ही जाना जाता है।
Curry Leaves

करी पत्ते से होने वाले स्वास्थ लाभ – Curry Leaves Benefits

करी पत्ते, करी वृक्ष के पत्ते होते है। यह भारत का देशी वृक्ष है और दुसरे देशो जैसे चाइना, ऑस्ट्रेलिया नाइजीरिया और सीलोन में भी इसकी खेती की जाती है। इस वृक्ष की ऊंचाई छोटी और मध्यम आकार की होती है।

खाना बनाते समय विशेष स्वाद आने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है, लेकिन इससे होने वाले स्वास्थ लाभ भी बहुत है। करी पत्ते का उपयोग सूखे रूप में या तलकर दोनों तरह से किया जा सकता है।

बहुत से लोगो का ऐसा मानना है की करी पत्ते केवल खाने का स्वाद बढ़ाते है और इसी वजह से खाते समय वह उन पत्तो को निकाल फेंक देते है। जबकि खाने का स्वाद बढाने के अलावा इनसे होने वाले बहुत से स्वास्थ लाभ है। बिना किसी दुष्प्रभाव के इससे हजारो फायदे होते है।

डायरिया का इलाज:

करी पत्ते में पाए जाने वाले कार्बजोल अल्कालॉयड में डायरिया को दूर करने की क्षमता होती है। करी पत्ते में से कार्बजोल निकालने के बाद उसके पेस्ट या ज्यूस का सेवन करने से डायरिया को दूर किया जा सकता है।

मधुमेह (डायबिटीज) से लड़ने में सहायक:

कड़ीपत्ता हमारे खून में पायी जाने वाली मधुमेह की मात्रा को केवल कम ही नही करता बल्कि इसे नियंत्रित भी रखा है। इन्सुलिन लेने की वजह से हमारे शरीर पर होने वाले हानिकारक प्रभाव को भी कड़ीपत्ता दूर करता है।

साथ में पत्तो में पाए जाने वाले महत्वपूर्ण फाइबर हमारे शरीर से मधुमेह की मात्रा को कम करने में सहायक है। इसीलिए यदि आप मधुमेह की बीमारी से जूझ रहे हो तो कड़ीपत्ता आपके लिए एक प्राकृतिक औषधि है, जिससे आप इसकी मात्रा को नियंत्रित कर सकते हो और स्वस्थ रह सकते हो।

कैंसर से लड़ता है:

करी पत्ते में जाए जाने वाले केमिकल तत्व जैसे फिनॉल विविध प्रकार के कैंसर जैसे लेकिमिया, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर से लड़ने में सहायक है।

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में सहायक:

करी पत्ते हमारे शरीर में पाए जाने वाले हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में सहायक है।

बालो को सफ़ेद होने से रोकता है:

कड़ीपत्ता हमेशा बालो के सफ़ेद होने की समस्या से हमें बचाता है। साथ ही यह रूखे-सूखे बालो की समस्या को दूर करने में भी सहायक है। बालो को मुलायम करने, जुओ से मुक्त कराने और बालो से जुडी हुई बहुत सी समस्याओ को दूर करने में नीम की पत्तियाँ सहायक है।

इसकी सबसे अच्छी बात यह है की नीम की पत्तियों को आप खा भी सकते हो और बालो की समस्या को दूर करने के लिए इसे अपने सिर पर भी लगा सकते हो।

त्वचा की देखभाल:

त्वचा में देखभाल में भी करी पत्ता सहायक है। मीठे नीम की पत्तियों से बने ज्यूस को चेहरे के जले, कटे या प्रभावित भाग पर लगाने से हमें राहत मिलती है।

आप करी पत्ते के साथ साथ इस वृक्ष की जड़ो का उपयोग शरीर में हो रहे दर्द का इलाज करने और साँप के काटने पर जहर को निकालने के लिए भी किया जाता है।

नजरो के लिए लाभदायक:

करी पत्ते में उच्च मात्रा में विटामिन A पाया जाता है, जो हमारी दृष्टि को बढ़ाने में सहायक है। विटामिन A में कैरोटेनोइड्स पाया जाता है, जो आँखों के कॉर्निया को सुरक्षित रखता है। शरीर में विटामिन A की कमी से रतौंधी, आँखों के सामने बादल गठन और दृष्टी खोने जैसी समस्याए हो सकती है।

आशा हैं आपको यह स्वास्थ्यकारी लाभ अच्छे लगे होंगे, और आपको करी पत्ते का महत्व ध्यान में आया होंगा। इसलिए आज से आप किसी भी पदार्थ से करी पत्ता बाहर नहीं निकालेंगे बल्कि अपने स्वास्थ के लिए उसे जरुर खायेंगे।

Read More:

  1. Benefits Of Lemon
  2. शहद के फायदे
  3. Benefits Of Olive Oil
  4. Benefits Of Tulsi

Note: अगर आपको हमारा करी पत्ते से होने वाले स्वास्थ लाभ – Curry Leaves Benefits आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.

Please Note: करी पत्ते से होने वाले स्वास्थ लाभ – Benefits Of Curry Leaves के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.