सर्दियों के मौसम के फल और सब्जियां | Winter Fruits and Vegetables

1

Winter Fruits and Vegetables

सर्दियों में लोग अक्सर अपने चेहरे और शरीर की डलनेस को लेकर शिकायत करने लगते है। यह सारी शिकायते बदलते मौसम और शरीर में न्यूट्रीशन की कमी की वजह से होती है। हरी सब्जियां और फल हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होते है और इनसे हमें लगभग सभी प्रकार के न्यूट्रीशन और विटामिंस मिलते है।
Winter Fruits and Vegetables

सर्दियों के मौसम के फल और सब्जियां – Winter Fruits and Vegetables

सर्दियों के मौसम के अलावा हम साल में कभी भी हरी सब्जियों और फलो का सेवन कर सकते है और वे हमेशा हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते है। विशेषज्ञों के अनुसार आपको मौसम के अनुसार ही हरी सब्जियां और फलो का चयन करना चाहिए और पारंपरिक रूप से पकाए गये फलो का ही सेवन करना चाहिए। यहाँ हम आपको कुछ हरी सब्जियां और फलो की सूचि देने जा रहे है, जिनका सर्दियों के मौसम में सेवन कर आप अपने शरीर को शिकायतों से दूर रख सकते है।

सेब – Apple:

हम सभी जानते है की, “रोजाना एक सेब का सेवन, हमें डॉक्टर से दूर रखता है” । सर्दियों के मौसम में इसका सेवन कर आपके शरीर को बहुत से स्वास्थकारी फायदे हो सकते है।

गाजर – Carrot:

दुसरे फलो और सब्जियों की तुलना में गाजर में सर्वाधिक मात्रा में कैरोटीन की मात्रा पायी जाती है। साथ ही यह विटामिन B, C, D, E और K का सर्वोत्तम स्त्रोत है। इसका सेवन आप पकाकर या कच्चे रूप में भी कर सकते हो।

संतरा – Orange:

यह फल विटामिन C का सर्वोत्तम स्त्रोत है और यह आपके शरीर को कीटाणुओं से लड़ने में सहायता करता है और आपके शरीर को मिनरल्स,पोटेशियम, फोलेट और फाइबर प्रदान करता है। लेकिन इसके बावजूद इसमें कम कैलोरी पायी जाती है।

अंगूर – grapes:

अंगूर, मैंगनीज, पोटेशियम और विटामिन A, K, C, B6 और B1 का सर्वोत्तम स्त्रोत है। काले अंगूर शरीर में खून की मात्रा को नियंत्रित करते है और साथ ही इन्सुलिन की मात्रा को भी विकसित करते है। अंगूर हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने में सहायक है।

शलजम – Turnips:

यह एक कंदमूल सब्जी है, जो सेब के आकार की होती है। स्वाद में यह मीठा होता है और इसमें फाइबर, फोलेट, विटामिंस और मिनरल्स जैसे लाभदायक तत्व पाए जाते है। सर्दियों के मौसम में शलजम का फल आपको आसानी से बाजार में मिल जाता है।

कसूरी मेथी – Fenugreek seeds:

भारत में कसूरी मेथी को ‘मेथी’ के नाम से जाना जाता है, जो विटामिंस और मिनरल्स के साथ फाइबर और फायटो न्यूट्रीशन से समृद्ध होती है। यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने और खून में शक्कर की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायक है। साथ ही इससे बहुत से स्वास्थकारी लाभ भी होते है।

मूली – Radish:

सर्दियों के मौसम में मूली प्रचुरता से मिल जाती है। स्वाद में यह कटु और मीठी होती है और यह आपके शरीर को पोटेशियम, फोलिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड जैसे महत्वपूर्ण तत्व प्रदान करती है। इसका सेवन आप इसे पकाकर या सीधे कच्चे रूप में भी कर सकते हो।

पालक – Spinach:

यह सब्जी विटामिन-K और B से समृद्ध है। इसमें सभी महत्वपूर्ण मिनरल्स के साथ-साथ फोलिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड भी पाया जाता है। दूसरी सब्जियों के साथ पकाने के बाद इसे खाया जाता है और या तो फिर आप इसे सलाद या सूप के साथ भी खा सकते है। पालक में बहुत से एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ओक्सिडेंट तत्व भी पाए जाते है।

बीट – Beat:

बीट का सेवन सालभर किया जाता है, लेकिन सर्दियों के मौसम यह एक बेहतरीन फल है। इसका सेवन करने से यह फल हमें ह्रदय और किडनी संबंधी विकारो से बचाता है और मस्तिष्क में खून की मात्रा को बढ़ाने में सहायता करता है। सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर का चयापचय काफी कम होता है और इसीलिए आपको फलो का सेवन करना चाहिए और ऐसी सब्जियों का भी सेवन करना चाहिए जिनमे भरपूर न्यूट्रीशन पाए जाते है। विशेषज्ञों के अनुसार मौसमी फलो का सेवन करना हमारे शरीर और स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है।

अनार – Pomegranate:

अनार का उपयोग डायरिया, पेचिश और गठियां की औषधि के रूप में भी किया जाता है लेकिन अनार का ज्यूस का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से कब्ज की समस्या भी हो सकती है। इसमें ज्यादा मात्रा में विटामिन C, आयरन, फायटो केमिकल, एंटीऑक्सीडेंट और पोटेशियम पाया जाता है।

पपीता – Papaya:

पपीता वह फल है जो हमारी त्वचा के मोइस्चर को बरकरार रखा है और हमारी त्वचा को जवां और कोमल रखता है। हमारी त्वचा के स्वास्थ में विटामिन A की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है। इसीलिए आने वाली सर्दियों में आप पपीते के सेवन कर अपनी त्वचा को तरोताजा रख सकते हो। पपीते के बारे में एक और खास बात यह भी है की इसका उपयोग आप फेस मास्क के रूप में भी कर सकते है।

अमरुद – Guava:

रिसर्च से यह पता चला है की अमरुद में उतनी ही मात्रा में एंटीओक्सिडेंट पाया जाता है जितना ब्रोकोली में पाया जाता है। ताजा अमरुद हमेशा से ही सर्दियों के मौसम में आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में भी सहायक है। अमरुद हमें बहुत से त्वचा संबंधी बीमारियों से भी बचाता है।

केला – Banana:

केला सर्दियों के मौसम में ब्लड प्रेशर की मात्रा को संतुलित रखने में सहायक है। केला, पोटेशियम, फाइबर और विटामिंस से समृद्ध होता है। यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में सहायक है। केला में उच्च मात्रा में पानी की मात्रा पायी जाती है, जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट और पोषण करती है। साथ ही केला त्वचा की लोचाकता को भी नियंत्रित करने में सहायक है। इसका उपयोग अक्सर बेबी फ़ूड (बच्चो का खाना) के रूप में भी किया जाता है।

सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर का चयापचय काफी कम होता है और इसीलिए आपको फलो का सेवन करना चाहिए और ऐसी सब्जियों का भी सेवन करना चाहिए जिनमे भरपूर न्यूट्रीशन पाए जाते है।

Read More:

अगर आपको हमारा सर्दियों के मौसम के फल और सब्जियां – Winter Fruits and Vegetables लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और Facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

1 Comment
  1. Virendra maurya says

    Hello mam good afternoon hume aapka yah blog padhker bahut achha laga.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.