गुणकारी सौंफ़ के कुछ स्वास्थलाभ लाभ | Saunf Benefits

2

भारत में सौंफ़ के सबसे ज्यादा निर्यातक है। ज्यादातर भारतीय परिवारों में हर भोजन के अंत में सौंफ़ खाना आम बात है। यह मुंह को ताज़ा रखता है। यह कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जस्ता, मैग्नीज, विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत। यहाँ हमने सौंफ़ के कुछ लाभ – Saunf Benefits बताएं हैं:Saunf Benefits

गुणकारी सौंफ़ के कुछ स्वास्थलाभ लाभ – Saunf Benefits

1. रक्तचाप (Blood Pressure )को नियंत्रित करने में मदत करता है:
सौंफ को चबाने से नाइट्राइट सामग्री की वृद्धि होती है, जिससे रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदत मिलतीहैं। इसके अलावा, सौंफ़ पोटेशियम का एक बहुत ही समृद्ध स्रोत हैं और चूंकि पोटेशियम कोशिकाओं और शरीर तरल पदार्थ का एक अनिवार्य घटक है, इससे आपकी हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

2. दमकती त्वचा:
सौंफ़ आपकी त्वचा को विभिन्न विटामिन प्रदान करता हैं। सौंफ़ की चाय, त्वचा की संपूर्ण सुधारने में सहायता करती है क्योंकि यह मुँहासे का इलाज करती है और आपकी त्वचा को निर्दोष और चमक दिखती है।

3. एंटीऑक्सीडेंट:
सौंफ़ के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, सबसे बड़ा यह है कि यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। सौंफ़ शरीर में कई रोगों को रोकने के लिए लाभदायक हैं जो बाद में गंभीर हो सकते हैं। सौंफ़ में से कुछ एंटीऑक्सिडेंट कैमोरोफेरोल हैं जो डीजेरेटिव प्रतिक्रियाओं को रोकने के लिए जाने जाते हैं और उम्र बढ़ने के संकेतों के साथ लड़ने में भी उपयोगी हैं।

4. मुँहासे के लिए लाभदायक:
जब सौंफ़ को नियमित रूप से खाया जाता हैं, तो वे जस्ता, कैल्शियम और सेलेनियम जैसे मूल्यवान खनिजों को शरीर प्रदान करते हैं। हार्मोन संतुलन और ऑक्सीजन संतुलन को मदद करने में ये खनिजों बहुत सहायक हैं। सौंफ़ का त्वचा पर प्रभाव ठंडा होता है, इसलिए एक स्वस्थ चमक देता है।

5. Fat-burner:
सौंफ़ भी Fat-burner करने में मदद कर सकते हैं अगर नियमित रूप से काफी समय के लिए लिया जाता है। इसे कुछ हफ़्ते तक दैनिक उपभोग करें और आप परिवर्तन देखेंगे।


6. महिलाओं के लिए:

सौंफ़ पोटाशियम, विटामिन सी, लोहा, और फोलिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो महिलाओं के साथ जुड़े एनीमिया और अन्य प्रतिरक्षा मुद्दों के जोखिम को कम करता है। नियमित रूप से दिन में दो बार एक सौंफ़ की चाय पीने से स्तनपान करने वाली माताओं के दूध में सुधार हो सकता है।

आशा हैं की आपको हमारी दी गयी सौंफ़ के फायदों के बारेमें जानकारी अच्छी लगी होंगी।

Read More: 

  1. शहद के फायदे
  2. जैतून के तेल के फायदे
  3. दालचीनी के फ़ायदे

Note: अगर आपको हमारा गुणकारी सौंफ़ के कुछ स्वास्थ लाभ – Saunf Benefits आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे और हमसे जुड़े रहिये। हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे।
Please Note: सौंफ़ के फायदे / Benefits of Fennel के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है।

2 Comments
  1. gyanipandit says

    हम हर रोज खाना खाने के बाद सौंफ खाते हैं लेकिन इसके फायदों के बारेमें हमें ज्यादा पता नहीं होता.

  2. atoot bandhan says

    स्वाद के लिए अक्सर लोग खाना खाने के बाद सौंफ खाते हैं पर उसके इतने गुण हैं ये शायद ही लोगों को पता हो | सौंफ के गुणों को बताता आपका ये लेख बहुत उपयोगी हैं |…वंदना बाजपेयी

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.