पाइनेपल (अनानास) से होने वाले फायदे | Benefits of Pineapple in Hindi

0

Pineapple – पाइनेपल का सेवन हम पकाकर, ज्यूस बनाकर या सीधे भी कर सकते है। साथ ही बहुत से व्यंजनों में भी इसका उपयोग किया जाता है। सेवन के साथ-साथ पाइनएप्पल की पत्तियों का उपयोग फिलीपींस में कपड़ो के फाइबर की पीन के उत्पादन में भी किया जाता है। फिलीपिंस में इसका उपयोग पुरुष और महिलाओ के पहने जाने वाले कपड़ो में किया जाता है। फाइबर का उपयोग वॉलपेपर और फर्निशिंग के घटक के रूप में भी किया जाता है। आइये अब पाइनएप्पल से होने वाले विविध फायदों – Benefits of Pineapple के बारे में जानते है।

Benefits of Pineapple

पाइनेपल (अनानास) से होने वाले फायदे – Benefits of Pineapple

1. आँखों का स्वास्थ:

दृष्टी मानव के सबसे महत्वपूर्ण अंगो में से एक है और पाइनएप्पल सीधे रूप से आपकी आँखों के स्वास्थ को विकसित करता है और हमारे शरीर में उम्र के साथ-साथ हो रही आँखों की समस्या को भी दूर करता है। चकत्तेदार अधः पतन की समस्या ज्यादातर बुजुर्ग लोगो में होती है और बेटा कैरोटीन दृष्टी संबंधी समस्याओ को दूर करने में सहायक होता है। अपने आहार में बेटा कैरोटीन की पर्याप्त मात्रा शामिल करने से आपको लंबी उम्र तक बिना किसी समस्या के पूरी दुनिया को देख सकते हो।

2. कैंसर से बचाता है:

पाइनएप्पल में पाए जाने वाले विटामिन C की एंटीओक्सिडेंट क्षमता की वजह से यह कैंसर से लड़ता है, साथ ही पाइनएप्पल बहुत से एंटीओक्सिडेंट जैसे विटामिन A, बेटा कैरोटीन, ब्रोमेलैन, फ्लावोनोइड कंपाउंड और मैंगनीज का भी अच्छा स्त्रोत है। यह सारे तत्व हमारे शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है और हमें विविध प्रकार के कैंसर से दूर रखते है। पाइनएप्पल के सेवन से आपको मुँह, गले और स्तनों के कैंसर से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाती है।

3. हड्डियों की मजबूती बनाये रखता है:

हड्डियों का स्वास्थ को विकसित करने के लिए पाइनएप्पल एक अच्छा स्त्रोत है, जिसमे कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे शक्तिशाली लाभदायक तत्व पाए जाते है।
पाइनएप्पल में अत्यधिक मात्रा में पाया जाने वाला मैग्नीशियम शरीर में खनिजो और विटामिन का पता लगाने और हड्डियों में टिश्यू का निर्माण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

4. त्वचा के लिए लाभदायक:

पाइनएप्पल के ज्यूस में पाया जाने वाला विटामिन C मुहांसों का ईलाज करने में काफी प्रभावशाली साबित हुआ है।

पाइनएप्पल का उपयोग त्वचा पर करने से कोई भी इंसान मुहांसों से छुटकारा पा सकता है। इसके लिए सबसे पहले पाइनएप्पल के फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाये और सुखा होने के लिए लगा ही रहने दीजिए। फिर कुछ समय बाफ इसे ठंडे पानी से धो लीजिए।
पाइनएप्पल त्वचा संबंधी समस्याओ के लिए किसी दवा से कम नही है और इसका उपयोग त्वचा पर करने के बाद तो आपकी त्वचा निखर उठेंगी।

5. ब्लड प्रेशर:

पाइनएप्पल बहुत से मिनरल्स का महत्वपूर्ण स्त्रोत है और पोटेशियम उन्ही मिनरल्स में से एक है। यह हमारे शरीर में पाए जाने वाले मुख्य मिनरल्स में से एक है और शरीर में पोटेशियम की कमी होने की वजह से हमारा स्वास्थ गंभीर रूप से ख़राब हो सकता है। पोटेशियम के सबसे महत्वपूर्ण कार्यो में वाहिकाविस्फारक का कार्य भी शामिल है, जो रक्त वाहिका के टेंशन और चिंता को दूर करने में और शरीर के विविध भागो में रक्त प्रवाह को बढ़ाने में सहायक है। जब आपके शरीर की रक्त वाहिकाए आराम कर रही होती है, तब आपका ब्लड प्रेशर भी कम हो जाता है और रक्त प्रवाह का रास्ता भी कम प्रतिबंधित होता है। इससे हम हार्ट अटैक जैसे समस्या से भी बच सकते है, इसीलिए आज से ही पाइनेपल को अपने आहार में शामिल कर लीजिए।

6. रोग प्रतिरोधक शक्ति:

पाइनएप्पल, विटामिन C का क उत्तम स्त्रोत है, जो एक शक्तिशाली एंटी-ओक्सिडेंट होने के साथ-साथ यह प्रतिरक्षा तंत्र को विकसित और मजबूत बनाने में भी सहायक है।

7. कफ:

पाइनएप्पल में पाया जाने वाला ब्रोमेलैन एंजाइम एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी है, जो दर्द को भगाता है और कफ सिरप की तुलना में 500 गुना तेजी से कफ से राहत दिलाता है। यदि आपको कफ की समस्या है तो आपको खारे नमक (समुद्री नमक) के साथ पाइनएप्पल के ज्यूस का सेवन करना चाहिए और सेवन करने के तुरंत बाद आपको इसका प्रभाव दिखाई देने लगेंगा।

Read More:

  1. Benefits Of Apple
  2. Benefits of Kiwi 
  3. Benefits of Orange
  4. Benefits of Strawberries
  5. Benefits of Watermelon

Note: अगर आपको हमारा पाइनेपल (अनानास) से होने वाले फायदे – Benefits of Pineapple in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे और हमसे जुड़े रहिये। हम आपके लिए और ऐसे Benefits of Fruits लायेंगे।
Please Note: पाइनेपल के फायदे – Benefits of Pineapple के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.