घर पर घी कैसे बनाया जाता है | How to make Ghee at Home in Hindi

0

घर पर बने हुए घी एक अपना ही अलग स्वाद और रंग होता है। हम सभी घी से होने वाले अनगिनत लाभ के बारे में जानते ही है, लेकिन घर पर घी बनाना आपकी धारणा के बिल्कुल विपरीत है। तो आइये आज हम घर पर घी बनाने की विधि – How to make Ghee at Home के बारे में जानते है।

घर पर घी कैसे बनाया जाता है – How to make Ghee at Home
How to make Ghee at Home

सबसे पहले मलाई बनाए : सबसे फले रोजाना दूध की मलाई को किसी सुरक्षित जार में जमा करके रखे – या तो अच्छी गुणवत्ता वाले प्लास्टिक या भी स्टील के कंटेनर में आप मलाई जमा कर सकते है। दूध को गर्म करने के बाद जब दूध ठंडा हो जाता है तो उसके उपर एक गाढ़ी परत सी जम जाती है। इस परत (मलाई) को ही आप रोजाना कंटेनर में जमा कीजिए। जमा करने के बाद इसे फ्रिज में रख दीजिए। लगातार तीन से चार दिनों तक कंटेनर को भरते रहे। एक बार जब आपको लगे की अब आपके पास घी बनाने के लिए पर्याप्त मलाई जमा हो चुकी है तो फिर आप आसानी से घर पर घी बना सकते हो।

घी बनाने की विधि
Ghee Recipe In Hindi:

मलाई को फ्रिज से बाहर निकालकर उसे किसी बड़े भगोने में डाल दीजिए। इसके बाद मलाई को 1 से 2 घंटो तक पिघलने के लिए रख दीजिए।

अब उसमें 3 से 4 चम्मच दही डालकर रात भर बाहर रख दे। और दुसरे दिन उस मलाई का दही बन जायेंगा बाद में उस में एक कप ठंडा पानी डालकर मलाई को मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड कर लें।

मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड करने के बाद के लगभग 10 – 15 मिनट बाद इसमें ऊपर की सतह पर मक्खन के गोले तैरते हुए दिखने लगेंगे।

उसपर से मक्खन के गोलों को एक बर्तन में जमा कर ले।

जब मलाई से पूरा मक्खन निकल जाए तो उस बर्तन को धीमी आंच पर को गर्म होने दीजिए और समय-समय पर चम्मच से हिलाते भी रहे। घी बनाने को लगने वाला समय आपके द्वारा उपयोग की जा रही मलाई की मात्रा पर निर्भर करता है। गर्म करने के बाद घी अपनेआप मलाई के तलछट पर बैठ जाएगा, जो हमें बर्तन के तलवे पर दिखाई देने लगेगा।

इसके बाद इसे ठंडा होने दीजिए। घी को छानकर उसे एक कंटेनर में भर दीजिए। छानने के बाद बचे हुए मलाई के कणों को छोड़ दीजिए।

पारंपरिक रूप से घी निकालने के लिए इस विधि का उपयोग किया जाता है। लेकिन इसमें काफी समय लगता है।

Read More: Cow Ghee Benefits

Note: अगर आपको हमारा घर पर घी कैसे बनाया जाता है – How to make Ghee at Home in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे और हमसे जुड़े रहिये। हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे।
Please Note: घर पर घी कैसे बनाया जाता है – How to make Ghee at Home के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.