आंवला पाउडर बनाने की विधि | Amla Powder Recipe

1

Amla Powder – आंवला पाउडर स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक और घर पर बनाया हुआ 100% शुद्ध होता है। आज हम आपको यहाँ आंवला पाउडर बनाने की सरल विधि बताने जा रहे है।

आंवला पाउडर बनाते समय सूखे हुए आंवले के टुकडो को पिसना बहुत जरुरी होता है। आंवला पाउडर का उपयोग आप कयी तरीको से कर सकते हो। इसे शहद में डालकर आसानी से आप इसका सेवन कर सकते है। आंवला पाउडर का उपयोग कर आप घरेलु आंवला तेल भी बना सकते है, जिसे बालो पर लगाने से आपके बाल स्वस्थ रहेंगे। इस लेख में हम घर बैठे आंवला पाउडर बनाने की विधि के बारे में जानेंगे।Amla powder

आंवला पाउडर बनाने की विधि – Amla Powder Recipe

साफ़ पानी से आंवलो को धो लीजिए। इसके बाद उन्हें सूखने दीजिए।

सूखने के बाद उन्हें छोटे-छोटे टुकडो में काट दीजिए, इससे उन्हें पिसने में आसानी होंगी।

इसके बाद उनमे से बीजो को अलग कर दीजिए। मिक्सर में पानी डाले बिना ही आंवले के टुकडो को पिसते रहे।

लम्बे समय तक चलने वाला सुखा आंवला पाउडर:

सुखा आंवला पाउडर आप घर के मिक्सर या फिर पिसने की चक्की, दोनों ही जगहों पर बना सकते हो। घर पर बनाते समय आपको निचे दी गयी स्टेप के अनुसार आगे बढ़ना होंगा।

भले ही घर पर आंवला पाउडर बनाते समय आपको थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आपको इसे मिक्सर की सहायता से बनाने की कोशिश अवश्य करनी चाहिए। कोशिश के रूप में आप शुरू में 2 – 3 आंवलो को ही मिक्सर में पीसकर देख सकते है। यदि 2 आंवला का अच्छी तरह से पाउडर बन जाता है तो आप आसानी से घर पर ही आंवला पाउडर बना सकते हो।

आंवला पाउडर के बहुत से उपयोग है। इसका सेवन आप पानी, शहर या फिर दूध के साथ भी कर सकते हो। साथ ही आंवला पाउडर की एक चुटकी रोजाना आप अपने खाने में भी डाल सकते हो। इसका स्वाद थोडा कडवा होने की वजह से सिमित मात्रा में ही इसका प्रयोग करे।

स्वास्थ के साथ-साथ आंवला पाउडर आपके बालो के लिए भी बहुत लाभदायक है। आंतरिक या बाह्य दोनों ही रूप से इसका सेवन करने पर आपके बालो में आपको सकारात्मक बदलाव दिखाई देने लगेंगा। तो आज से ही आप इसका सेवन करना शुरू कीजिए।

Read More: 

  1. Nimbu Pani Recipe
  2. Aam Panna Recipe
  3. Amla Juice Recipe
  4. Benefits of Amla

Note :- अगर आपको हमारा आंवला पाउडर बनाने की विधि – Amla Powder Recipe आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे और हमसे जुड़े रहिये। हम आपके लिए और ऐसे Indian Recipes लायेंगे।
Please Note :- आंवला पाउडर / Amla Powder बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है।

1 Comment
  1. HindIndia says

    बहुत ही बेहतरीन article लिखा है आपने। Share करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 🙂 🙂

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.