आंवला कैंडी बनाने की विधि | Amla Candy Recipe in Hindi

2

Amla Candy – आंवला कैंडी छोटे बच्चे को यह बहुत पसंद भी है। बाजार से आप आसानी से आंवला कैंडी खरीद सकते है, लेकिन यदि आप इसे अपने घर पर बना लोंगे तो आपको दोबारा बाजार से खरीदने की जरुरत नही पड़ेगी। बच्चो की पसंदीदा आंवला कैंडी विटामिन और मिनरल्स से समृद्ध होती है। उबले हुए आंवले की सहायता से आप आंवला कैंडी बना सकते हो और साथ इसे इसे बनाने में ज्यादा समय भी नही लगता। तो आइये अब आंवला कैंडी बनाने की आसान विधि के बारे में जानते है।

आंवला कैंडी बनाने की विधि – Amla Candy Recipe in Hindi
Amla Candy

आंवला कैंडी बनाने की सामग्री
Content to prepare Amla Candy:

1. आंवला : 1 किलो
2. शक्कर : 700 ग्राम

आंवला कैंडी बनाने की विधि
Amla Candy Recipe In Hindi:

सबसे पहले आंवला को अच्छी तरह से धो लीजिए। इसके बाद बड़ा पॉट लेकर उसमे इतना पानी भरे की आंवलो को आप आसानी से उबाल सके। जब पॉट का पानी उबलने लगे तो आंवलो को उबलते हुए पानी में डाल दीजिए। जब पानी फिर से उबलने लगे तो उपर का कवर हटाकर 2 मिनट तक पानी को दोबारा उबाले। लेकिन ध्यान रहे की पानी के उबलने से पहले आंवलो को पानी में ना डाले। पहले से उबले हुए पानी में ही आंवलो को डालकर उन्हें उबाले।

उबलने के बाद आंवलो को झरने पर रखे और जब वे ठण्डे हो जाए तो उनमे से बीज को अलग कर दीजिए। अब आंवला के टुकडो को दुसरे भगोने में रखकर उसमे 650 ग्राम शक्कर डाले, ताकि वह आंवलो को पूरी तरह से ढँक सके। एक दिन तक उन्हें ऐसा ही रहने दीजिए। इसके बाद 50 ग्राम शक्कर पाउडर को उसमे डाले।

अगले दिन पॉट की लीड खोले और आप पओंगे की आपके द्वारा डाली गयी शक्कर अब चासनी में परिवर्तित हो चुकी होंगी और आंवलो के टुकड़े शक्कर के उपर तैरने लगेंगे। चासनी को अच्छी तरह से हिलाकर उन्हें 2 से 3 दिनों तक दोबारा अलग रख दीजिए।

2 से 3 दिनों के बाद आंवलो के टुकड़े तैरने नही लगेंगे बल्कि वे पॉट की सतह पर जा लगेंगे। क्योकि 2-3 दिनों तक आंवला के टुकड़े शक्कर की चासनी में अच्छी तरह से भीग जाते है और इसी वजह से वे भारी होकर सतह पर जा लगते है।

अब इन टुकडो को चासनी से निकालकर सूखने के लिए बाहर धुप में रख दीजिए। सूखने के बाद आंवलो के टुकडो पर शक्कर पाउडर छिडके और दोबारा उन्हें सूखने के लिए रख दीजिए और सूखने के एक दिन बाद आप आसानी से स्वादिष्ट आंवला कैंडी का सेवन कर सकते हो।

आंवला कैंडी को हवा बंद डिब्बे में स्टोर करके रखे और प्रतिदिन आप आसानी से 6-7 कैंडी खा सकते है। यह कैंडी केवल स्वाद में ही अच्छी नही होती बल्कि इससे आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है।

मीठी कैंडी को मसालेदार बनाने के लिए आप इसमें निचे दी गयी सामग्री भी डाल सकते है:
1 छोटा चम्मच काला नमक
½ चम्मच काली मिर्च पाउडर
½ चम्मच अमचुर पाउडर
इससे आपकी कैंडी थोड़ी मसालेदार बनेगी और एक नया स्वाद आएगा।

Read More: 

  1. Benefits of Amla
  2. Amla Murabba Recipe
  3. Amla Juice Recipe

Note :- अगर आपको हमारा आंवला कैंडी बनाने की विधि – Amla Candy आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Indian Recipes लायेंगे.
Please Note :- आंवला कैंडी / Amla Candy बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

2 Comments
  1. Anil Sahu says

    Very Nice.

  2. HindIndia says

    बेहतरीन लेख … तारीफ-ए-काबिल … Share करने के लिए धन्यवाद। 🙂

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.