अंकुरित फल्लियों से होने वाले स्वास्थकारी लाभ | Benefits of Sprouts

0

अंकुरित फल्लियाँ दुनियाभर में उपयोग की जानी वाली एक खाद्य सामग्री है। आम तौर पर इन्हें पूरी तरह से बढ़ने में एक सप्ताह का समय लगता है। यह अंकुरित फल्लियाँ वास्तविक फल्लियो से ज्यादा लाभदायक होती है और इन्हें पकाने में भी कम समय लगता है और इसीलिये इसे बनाने में हमें कम मेहनत करनी पड़ती है। आज हम यहाँ अंकुरित फल्लियों से होने वाले स्वास्थकारी लाभ जानेंगे – Benefits of Sprouts

अंकुरित फल्लियों से होने वाले स्वास्थकारी लाभ – Benefits of Sprouts

Benefits of Sprouts

चयापचय बूस्टर:

जैसा की इससे पहले भी कहा गया है, अंकुरित फल्लियो में एंजाइम का भंडार भरा हुआ होता है, जो अक्सर सभी खाद्य पदार्थो में नही पाया जाता। अंकुरित फल्लियो में पाए जाने वाले तत्व गंभीर रूप से चयापचय की प्रक्रिया को नियंत्रित कर उसे स्वस्थ बनाते है और शरीर की सभी गतिविधियों को प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करते रहते है। शरीर की सभी गतिविधियों के लिये प्रोटीन बहुत जरुरी है, विशेषतः कोशिकाओ के नियंत्रण, ऑर्गन की मरम्मत, त्वचा के पुनर्निर्माण, हड्डियों के विकास, माँसपेशियो के विकास और बहुत से स्वास्थकारी कामो में प्रोटीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसका अर्थ यह होता है की अंकुरित फल्लियो के माध्यम से हम आसानी से अपने शरीर की गतिविधियों को स्वस्थ बनाकर उन्हें विकसित कर सकते है। शाकाहारी लोग अक्सर अंकुरित फल्लियो का सेवन ज्यादा करते है और वे हमेशा लोगो को भी इसका सेवन करने की सलाह देते रहते है, क्योकि पारंपरिक रूप से यह प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है। कयी लोग प्रोटीन के रूप में भी अंकुरित फल्लियो के सेवन करते है।

वजन कम करना:

अंकुरित फल्लियाँ वह खाद्य पदार्थ है जो न्यूट्रीशन से भरपूर होते है लेकिन जिनमे कैलोरीज की बहुत कमी होती है। इसका अर्थ आप बिना किसी परेशानी के अपने आहार से समझौता किये बिना ही अंकुरित फल्लियो का सेवन कर सकते हो। इसके साथ-साथ इसमें पाए जाने वाले फाइबर की सहायता से आपको कभी कमजोरी नही होंगी और इससे आपको अच्छी भूख भी लगने लगेगी। अत्यधिक मात्रा में भोजन करना और दिनभर स्नैक्स खाने की आदतों को इससे दूर किया जा सकता है।

पाचन:

अंकुरित फल्लियो के बारे में सबसे अच्छी बात यही है की इसमें उच्च मात्रा में एंजाइम पाया जाता है। जो बहुत सी चयापचय की प्रक्रिया को विकसित करता है और शरीर में होने वाले केमिकल रिएक्शन को नियंत्रित करता है। एंजाइम किसी भी पाचन तंत्र का एक महत्वपूर्ण भाग है और यह खाद्य पदार्थ को प्रभावशाली रूप से तोड़ने में सहायक है और इससे पाचन ग्रंथि में न्यूट्रीशन को शोषण करने की क्षमता भी बढती है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले आहारीय फाइबर आमाशय के रस को प्रोत्साहित करता है, जो पहले से इसके सेवन से प्रभावशाली रूप से काम करने लगता है। अंकुरित फल्लियाँ कब्ज की समस्या को दूर करने में भी सहायक है, साथ ही इसकी सहायता से डायरिया और कोलोरेक्टल कैंसर को भी रोका जा सकता है।

ह्रदय का स्वास्थ:

अंकुरित फल्लियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत है और तकनीकी रूप से यह कोलेस्ट्रॉल का भी एक प्रकार है, लेकिन इन्हें अच्छे कोलेस्ट्रॉल की श्रेणी में शामिल किया गया है और असल में यह आपके शरीर की रक्त वाहिकाओ में से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में सहायक है। ओमेगा-3 फैटी एसिड स्वाभाव से अ-उत्तेजित होते है, जो हमारे मानसिक तंत्र के तनाव को दूर करते है। अंकुरित फल्लियो में पाया जाने वाला पोटेशियम ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करता है और इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम भी वाहिकाविस्फारक का काम करता है।

एनीमिया और रक्त प्रवाह:

आयरन की कमी वालो के लिए एनीमिया एक तकनीकी शब्द है। यदि आप खाद्य पदार्थो के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में आयरन का सेवन नही करोगे तो आपकी लाल रक्त कोशिकाये दिन प्रति दिन कम होती चली जाएँगी, क्योकि लाल रक्त कोशिकाओ के निर्माण में आयरन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। परिणाम स्वरुप आपको थकान, ध्यान ना लगना, जी मचलना, सिर दर्द और पेट संबंधी बीमारियाँ भी हो सकती है। अपनी लाल रक्त कोशिकाओ का संतुलन बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में आयरन का सेवन करना बहुत जरुरी है, आयरन से आप अपने शरीर में रक्त प्रवाह को भी नियंत्रित कर सकते हो और इससे आपके शरीर में होने वाली विविध गतिविधियों के प्रदर्शन में भी सुधार आएँगा।

शिशु स्वास्थ:

तंत्रिका ट्यूब का दोष होना फोलेट के समय में होने वाली कमियों में से एक है, जो जटिल विटामिन B का ही एक सदस्य है। अंकुरित फल्लियो में प्रयाप्त मात्रा में फोलेट पाया जाता है, जो आपके शिशु को इस अवस्था में जाने से बचाते है।

प्रतिरक्षा तंत्र:

अंकुरित फल्लियो में पाए जाने वाले बहुत से ऐसे तत्व है जो प्रतिरक्षा तंत्र को शक्तिशाली बनाने में सहायक है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन C रक्त कोशिकाओ को इन्फेक्शन और बीमारियों से लढने के लिए प्रोत्साहित करता है। साथ ही अंकुरित बीज शरीर में विटामिन A की मात्रा को तेजी से बढ़ाने में भी सहायक है। विटामिन A में बहुत सारे एंटीओक्सिडेंट तत्व पाए जाते है जो हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने में सहायक होते है।

कैंसर से बचाता है:

इसमें पाए जाने वाले आर्गेनिक यौगिक अंकुरित फल्लियो को एक एंटी-कैंसर खाद्य पदार्थ बनाते है। कैंसर से बचने के लिए आप आसानी से अंकुरित फल्लियो को अपने आहार में शामिल कर सकते हो। विटामिन C, विटामिन A और साथ ही एमिनो एसिड और प्रोटीन (साथ ही एंजाइम भी) का प्रभाव शरीर में पाए जाने वाले मुक्त रेडिकल्स पर भी पड़ता है। मुक्त रेडिकल्स प्राकृतिक होते है और सेलुलर चयापचय के हानिकारक उपोत्पाद होते है। साथ ही मुक्त रेडिकल्स ही कई प्रकार की ह्रदय संबंधी बीमारियों, अल्पायु में बुढ़ापे वाली त्वचा और बहुत सी शारीरक समस्याओ का कारण भी बनते है। अंकुरित फल्लियो में कुछ गुणकारी तत्व पाए जाते है जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओ को बढ़ने से रोकते है।

दृष्टी और नेत्र स्वास्थ:

इसमें पाए जाने वाले विटामिन A की सहायता से आप अपनी दृष्टी और नेत्र के स्वास्थ को भी दीर्घकालीन समय तक विकसित कर सकते है। आँखों की सुरक्षा के लिये अंकुरित फल्लियाँ एंटी-ओक्सिडेंट की तरह काम करती है। इस तरह अंकुरित फल्लियाँ हमें आँखों के रोग, मोतियाबिंद और चकत्तेदार अधः पतन जैसी बीमारियों से बचाती है। जबकि गंभीर मामलो में भी अंकुरित फल्लियो के नियमित सेवन से दृष्टी में प्रभावशाली बदलाव देखने मिले है। यदि आपको आँखों से साफ़ दिखाई नही देता तो आपको निश्चित तौर पर अंकुरित फल्लियो को अपने आहार में शामिल कर लेना चाहिए।

मुँह के छाले:

मुँह के छाले काफी भद्दे, दर्दभरे और असुविधाजक परिस्थिति में डालने वाले होते है, जिसका सामना करते हुए हमें अक्सर काफी तकलीफ भी होती है। यदि आप ऐसी अवस्था में अटके हुए हो तो आपको इसके इन्फेक्शन से कभी-कभी गंभीर स्वास्थ संबंधी समस्या भी हो सकती है। अंकुरित फल्लियो में ल्यसीन नाम का एक विशेष एंजाइम पाया जाता है जो असल में मुँह के छालो को बढ़ने से रोकता है और उन्हें जल्द से जल्द भर भी देता है।

एलर्जी और अस्थमा:

अंकुरित फल्ली की कुछ प्रजातियों जैसे ब्रोक्कोली फल्ली कयी प्रकार की एलर्जी और बीमारियों को दूर करने में सहायक है। कई प्रकार के इन्फेक्शन को अंकुरित फल्लियो में पाए जाने वाले तत्वों की सहायता से दूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको बस अंकुरित फल्लियो को खरीदकर उन्हें अच्छी तरह से धोकर अपने आहार में शामिल कर उसे खाने की जरुरत है। एक प्रकार से देखा जाए तो अंकुरित फल्लियो में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के स्वास्थ के लिए आवश्यक होते है।

Read More – Health Tips 

जरुर पढ़े –

  1. निम्बू के फ़ायदे और उपयोग
  2. Benefits Of Honey
  3. जैतून के तेल के फायदे
  4. Benefits Of Tulsi
  5. Benefits Of Dalchini
  6. टमाटर के फायदे
  7. Benefits Of Apple
  8. अंडे खाने से होने वाले फ़ायदे
  9. अंजीर के फायदे

Note :- अगर आपको हमारा अंकुरित फल्लियों से होने वाले स्वास्थकारी लाभ / Benefits of Sprouts आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.
Please Note :- अंकुरित फल्लिया / Sprouts के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.