गुणकारी गुड़ के फ़ायदे | Benefits of Jaggery

4

गुड – Jaggery भारत में सभी जगहों पर गुड नाम से प्रसिद्ध है और भारत में सदियों से लोग इसका उपयोग करते आ रहे है क्योकि इसके बहुत से अपचितिक और पोषण तत्व संबंधी फायदे है। गुड हमेशा ताजे गन्ने के रस और ताड़ के रस को मिलाकर बनाया जाता है, जिसका रंग अक्सर गहरा सुनहरा भूरा होता है। इसमें सुक्रोस के रूप में शक्कर भी पायी जाती है।

गुड़ के फ़ायदे – Benefits of Jaggery
Jaggery

अस्थमा से बचाता है –
अक्सर अस्थमा के मरीजो को गुड खाने की सलाह दी जाती है, गुड में अस्थमा को ठीक करने के बहुत से गुण पाए जाते है। इसमें वो सारे तत्व उपलब्ध है जो हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करते है और जो अस्थमा के मरीजो के लिए बहुत लाभदायक भी है। गुड में एंटी-एलर्जी तत्व भी पाए जाते है।

जोड़ो में दर्द की समस्या से निजात –
यदि आप जोड़ो में दर्द की समस्या से जूझ रहे हो तो आपको गुड जरुर खाना चाहिए, गुड आपके लिए बहुत लाभदायक साबित होंगा। आपको रोज़ अदरक के टुकड़े के साथ एक गुड का टुकड़ा खाना चाहिए, इससे आपको जल्द ही जोड़ो के दर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा। साथ ही गुड माइग्रेन के मरीजो के लिए भी लाभदायक है।

पाचन के लिए लाभदायक –
जैसा की हम सभी जानते है की गुड में प्राकृतिक तत्व होते है, इसीलिए इससे हमें पाचन संबंधी समस्याओ से भी आसानी से छुटकारा मिल सकता है। यदि आप हर दिन पानी या दूध के साथ गुड को मिलाकर पीओ, तो आपका शरीर निश्चित तौर पर सभी विषाक्त पदार्थो से दूर रहेगा।

आयरन का स्त्रोत –
गुड ही हमारे शरीर में आयरन का मुख्य स्त्रोत है। इसीलिए गुड को अक्सर एनीमिया वाले मरीजो के लिए अत्यंत लाभदायक माना जाता है। गुड का सेवन महिलाओ के भी बहुत महत्वपूर्ण और लाभदायक है।

त्वचा –
गुड हमारे खून से विषाक्त पदार्थो को निकालता है और इससे हमारे त्वचा मुलायम और सुंदर दिखने लगती है, और इससे हमें मुहाँसो की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

सुबह के खाने या रात के खाने के बाद गुड खाने से गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है।

ठंड खांसी –
गुड साधारणतः गर्मी प्रदान करता है, इसीलिए सर्दी-खांसी के समय इसे लाभदायक और प्रभावशाली माना जाता है। सर्दी-खांसी के समय यदि आपको सीधे गुड खाना पसंद नही तो आप इसे चाय या लड्डू में डालकर भी पी या खा सकते हो।

शीघ्र उर्जा प्रदान करता है –
यदि आपको कमजोरी आई है तो आपको तुरंत गुड का एक टुकड़ा खाना चाहिए, इससे आपको तुरंत उर्जा प्राप्त होंगी। इसकी सबसे अच्छी बात यही है की हमारा शरीर गुड को धीरे-धीरे पचाता है। इसका मतलब इसे ज्यादा खाने के बाद भी आपके शरीर में शक्कर की मात्रा नही बढ़ेगी।

पुरानी खांसी का इलाज करता है –
जैसा की पहले भी कहा जा चूका है, गुड में श्वसन तंत्र को ठीक करने के बहुत से गुण पाए जाते है। गुड से पुरानी खांसी को भी ठीक किया जा सकता है। इसका गले की नालिकाओ पर सीधा असर पड़ता है, जिससे गले में जलन की समस्या भी दूर होती है। आयुर्वेद के अनुसार, इससे आपके फेफड़े गर्म होते है और श्वसन तंत्र भी सुचारू रूप से काम करने लगता है।

कानो के दर्द को गुड और घी का सेवन कर दूर किया जा सकता है।

प्रारंभिक उम्र बढ़ने में देरी –
गुड एंटीओक्सिडेंट का एकमात्र सबसे अच्छा स्त्रोत है, जिससे हम हानिकारक रेडिकल्स से छुटकारा पा सकते है और कम उम्र में होने वाली बुढ़ापे वाली त्वचा से बच सकते है।

बालो को प्राकृतिक सुन्दरता प्रदान करता है –
ऐसा माना जाता है की बालो पर गुड और दही का पेस्ट लगाने से आपके बाल मुलायम, सुंदर और लंबे होते है। महीने में कम से कम 2 बार ऐसा करने से आपको शैम्पू की जरूरत नही होंगी।

लीवर के तंत्र को नियंत्रित करता है –
लीवर का एक मुख्य कार्य होता है की वह हमारे शरीर को हानिकारक पदार्थो और विषैली दूसरी अशुद्धताओ से छुटकारा दिलाता है। गुड साधारणतः अहमरे शरीर को साफ़ करने का काम करता है और लीवर पर बढ़ रहे कार्य बोझ को कम करने का काम करता है, जिससे लीवर तंत्र ठीक तरह से काम कर सके।
गुड का हलवा खाने से स्मरण शक्ति भी बढती है।

गुणवत्ता वाले शुक्राणु के उत्पादन को बढाता है –
रोजाना गुड को अमला पाउडर के साथ खाने से कमजोरी नही होती और इससे गुणवत्ता वाले शुक्राणु का उत्पादन भी बढ़ता है और शरीर को दूसरी समस्याओ से भी छुटकारा मिलता है।

Read More – Health Tips 

जरुर पढ़े –

  1. निम्बू के फ़ायदे और उपयोग
  2. शहद के फायदे
  3. जैतून के तेल के फायदे
  4. टमाटर के फायदे
  5. तुलसी के फ़ायदे
  6. दालचीनी के फ़ायदे

Note :- अगर आपको हमारा गुणकारी गुड़ के फ़ायदे | Benefits of Jaggery आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.
Please Note :- गुड़ के फ़ायदे / Benefits of Jaggery के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

4 Comments
  1. gyanipandit says

    गुड़ के फ़ायदे बहुत बढ़िया तरीकेसे बताये आपने हमनें बचपन में सुनाता की सर्दी में गुड़ खाना फायदेमंद होता हैं आपने और गुड़ के फ़ायदो के बारेमें ज्ञान को और भी बढ़ा दिया.

  2. Rahul Maurya(healthygio) says

    gud ke fayde ke bare me aapne bahut hi achhi post ki hai…
    thank you…

  3. satendra kumar singh says

    goord khaoo halth banaooo

  4. Shudhvichar says

    Nice Information

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.