जाफरान के फुल यानि केसर के स्वास्थकारी लाभ | Benefits of Kesar

2

केसर – Kesar को जाफरान के नाम से भी जाना जाता है। जाफरान के फुल का उपयोग बहुत से स्वास्थकारी और औषधीय कार्यो में किया जाता है। केसर सिर्फ दुर्लभ विदेशी मसालों में से एक ही नहीं बल्कि, दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक है। अपने अलग स्वाद की वजह से केसर को ज्यादातर लोग पसंद करते है। अलग स्वाद के साथ-साथ यह हमारे स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद है और औषधियों में भी इसका उपयोग किया जाता है।

जाफरान के फुल यानि केसर के स्वास्थ कारी लाभ – Benefits of Kesar
kesar

दुनियाभर में बहुत से पाक व्यंजनों में केसर का उपयोग किया जाता है, इसके अद्वितीय स्वाद की वजह से भी लोग इसे पसंद करते है, यह स्वाद इसमें पाए जाने वाले केमिकल कंपाउंड्स, जैसे पिक्रोक्रोसिन और सफ्रानल की वजह से आता है। हर्बल उत्पाद के बाद केसर का सबसे ज्यादा उपयोग अस्थमा, कफ एवं सर्दी, पेट की बीमारी, अनिद्रा, गर्भाशय रक्तस्त्राव, कैंसर, अल्जाईमर, बांझपन, डिप्रेशन, कोलेस्ट्रॉल और पेट फूलने इत्यादि जैसी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिये किया जाता है।

केसर को सुनहरे मसाले के नाम से भी जाना जाता है, क्योकि यह लाल-सुनहरे रंग की होती है और बहुत से यूरोपियन और एशियाई देशो में इसकी खेती भी की जाती है। इसकी ख़ुशबू, रंग और स्वाद के लिये यह दुनियाभर में प्रसिद्ध है। लेकिन हमारे लिए इस बात को जानना भी बहुत जरुरी है की केसर हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। तो आइये केसर से होने वाले कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में जानते है –

त्वचा –

केसर में एंटीओक्सिडेंट पाए जाते हाउ जो हमारी त्वचा को मुहाँसो और बुढ़ापे वाली त्वचा से बचाते है और त्वचा को प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करते है।

नहाने से पहले एक चुटकी केसर में कच्चे पपीते का गुदा मिलाकर बने पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाए। कच्चे पपीते में प्राकृतिक प्रभावशाली और लाभदायक मिनरल्स पाए जाते है जो चेहरे से झुर्रियो और मुहाँसो को हटाने में सहायक है।

गर्भाशय के समय केसर –

गर्भाशय के समय अक्सर महिलाओ को केसर का दूध पिने की सलाह दी जाती है, क्योकि यह रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने में सहायक है। केसर में कार्मीनेटिव तत्व पाए जाते है, जो हमारी ऐठन को दबाने में सहायक है। गर्भावस्था में होने वाली गैस और सुजन की समस्या को एक गिलास केसर का दूध पीकर आसानी से दूर किया जा सकता है, साथ ही इससे अपचन की समस्या भी दूर होंगी। गर्भवती महिला को मन बदलना, चिंता और डिप्रेशन जैसी समस्या भी कयी बार होती है। केसर हमारी शरीर में सेरोटोनिन के उत्पादन को रोकती है और इसीलिये उदासी वाले दिनों में केसर का दूध आपके लिए काफी लाभदायक होता है। लेकिन गर्भावस्था में केसर के दूध का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से इसके विपरीत परिणाम भी हो सकते है, इसीलिए हमेशा कभी भी गर्भवती महिला को केसर का दूध पिलाने से पहले अपने घरेलु डॉक्टर से दूध के प्रमाण की सलाह अवश्य ले लीजिए।

ब्लड प्रेशर (रक्त चाप) –

केसर में बहुत से मिनरल्स जैसे कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम इत्यादि पाए जाते है। इनमे से कुछ मिनरल्स हमारे रक्त चाप को नियंत्रित करने में सहायक है और साथ ही खून में हीमोग्लोबिन का निर्माण करने में भी सहायक है।

कैंसर का इलाज –

वैज्ञानिको ने खोज से केसर में बहुत से लाभदायक यौगिको को खोज निकाला है, केसर में बहुत से एंटी-कार्सिनोजेनिक और एंटी-मुटाजेनिक तत्व पाये जाते है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ पीडियाट्रिक्स द्वारा किये गये रिसर्च के अनुसार केंसर अलग-अलग प्रकार के कैंसर के इलाज में भी सहायक है।

हीमोग्लोबिन का गठन –

केसर में आयरन पाया जाता है जो हमारे शरीर के खून में हीमोग्लोबिन के निर्माण में सहायक है।

स्वास्थकारी उपाय –

केसर उन संयंत्रो के उत्पाद में शामिल है, जो विटामिन B2 (राइबोफ्लेविन) के सर्वश्रेष्ट स्त्रोत है। रोजाना केसर के सेवन से हमें व्यस्था, जीभ की सुजन, होंठो का फटना और त्वचा के खुरखुरेपन जैसी बीमारियाँ दूर होती है।

Benefits of Kiwi Fruit

अस्थमा –

अस्थमा के मरीजो के लिए केसर बहुत लाभदायक है, साथ ही किडनी और लीवर की समस्या वाले मरीजो के लिए भी किडनी लाभदायक है। अस्थमा साधारणतः फेफड़ो के उतकों के सूजने की वजह से होता है। और केसर सुजन को कम कराने में सहायक है। इससे हमें साँस लेने में भी आसानी होंगी और अस्थमा अटैक से भी छुटकारा मिलेंगा।

केसर के साइड इफ़ेक्ट –

केसर के सेवन की मात्रा पर नजर रखना बहुत जरुरी है। यदि हम एक ही समय में ज्यादा मात्रा में केसर का सेवन कर ले तो इसके विपरीत परिणाम भी हो सकते है। जिनमे मुख्य रूप से –

• मल में खून
• पेशाब में खून
• नाक में खून
• लगातार उल्टियाँ
• चक्कर आने जैसा लगना
• भोजन लालसा
• पीलिया
• जी मिचलाना इत्यादि शामिल है।

केसर के साइड इफ़ेक्ट काफी हानिकारक भी हो सकते है। इसीलिए इसका सेवन सिमित मात्रा में करना बहुत जरुरी है। इसीलिए कभी भी रोजाना केसर का सेवन शुरू करने से पहले एक बार अपने निजी डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लीजिए। इससे आप और आपका शरीर दोनों स्वस्थ रहेंगे।

Read More – Health Tips 

जरुर पढ़े –

  1. निम्बू के फ़ायदे और उपयोग
  2. शहद के फायदे
  3. जैतून के तेल के फायदे
  4. तुलसी के फ़ायदे
  5. दालचीनी के फ़ायदे
  6. टमाटर के फायदे
  7. अंडे खाने से होने वाले फ़ायदे

Note :- अगर आपको हमारा केसर के स्वास्थकारी लाभ – Benefits of Kesar आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.
Please Note :- केसर के स्वास्थकारी लाभ – Benefits of saffron के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

2 Comments
  1. gyanipandit says

    केसर हमनें बहुत बार सुना हैं की केसर सेहत के लिए बहुत अच्छा हैं. आप के इस लेख ने केसर के बारेमें हमारे ज्ञान को और भी बढ़ा दिया.
    धन्यवाद्

  2. HindIndia says

    बहुत ही बढ़िया article है। …. Thanks for sharing this!! 🙂 🙂

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.