सच्चे प्यार की खोज कैसे करे ? | How To Find True Love in Hindi

1

प्यार दुनिया का सबसे खुबसूरत शब्द, अगर ये मिल जाये तो पूरा जीवन ही स्वर्ग हो जाता हैं, ऐसेही यदि आप सच्चा प्यार ढूँढ रहे हो लेकिन यदि आपको केवल बड़ी मुसीबत और उथले रिश्ते मिल रहे है तो यहाँ हम आपको सच्चा प्यार खोजने के कुछ उपाय बताने जा रहे है। दुनिया में करोडो ऐसे लोग है जो अपने लिए किसी परफेक्ट जीवनसाथी की तलाश कर रहे है। लेकिन क्या ऐसा करते समय आपको कठिन परिश्रम करने की जरुरत है, क्योकि आज के समय में सच्चा प्यार ढूँढना निश्चित ही चावल में से शक्कर को अलग करने के समान है। लेकिन आपको ज्यादा डरने की जरुरत नही है, सच्चा प्यार ढूँढने / Find True Love के दस बेहतरीन उपाय आज हम यहाँ आपको बताने जा रहे है –

सच्चे प्यार की खोज कैसे करे ? – How To Find True Love in Hindi
Find True Love

1. तुम सबसे अच्छे बनो –

हालाँकि विरोधी को आकर्षित करना पड़ता है लेकिन सबसे पहले आपको इस बात को जानने की जरुरत है की “पसंद ही पसंद को आकर्षित करती है” । आप जिसके साथ अपनी जिंदगी बिताना चाहते हो उसके प्रति आपको अपने दिमाग में बुद्धि विकसित करनी होंगी। यदि सुस्त, खाऊ, कंजूस और गंदे रहने वाले इंसान को जीवनसाथी नही बनाना चाहते तो सबसे पहले आपको खुद को साफ़ रखना सीखना पड़ेंगा।

2. अतीत को भूल जाइये –

सच्चे प्यार को ढूँढने का यह सबसे महत्वपूर्ण उपाय है। यदि आप अपने रिश्तो में अतीत का बोझ लेकर चल रहे हो तो इसका असर वर्तमान रिश्तो में आपके व्यवहार पर पड़ेंगा। इसीलिए आपके लिए अपने अतीत को भूलना ही बेहतर होंगा। आपको अपने अतीत को भुलाकर लोगो को अपने पास आने देना होंगा, तभी आप अपने सच्चे प्यार की तलाश कर पाओंगे।

3. ज्यादा आपाधापी ना करे –

आपकी इच्छा किसी ऐसे इंसान को ढूँढने की है जो, आपके द्वारा किये जा रहे काम को रोकने की कोशिश करे। कभी भी रिश्ते बनाते समय अपना पूरा समय ले और कभी भी किसी इंसान को ऐसा महसूस ना होने दे की वह जल्दी-जल्दी में कोई गलत प्रतिबद्धता कर रहा है। रिश्ते बनाते समय धीरे-धीरे चीजो पर भरोसा करे और एक दुसरे को जानने और समझने में जितना वक्त दे सको उतना वक्त दे, इसके बाद यदि आप एक-दुसरे के लिए सही तो आप अपने आप स्वाभाविकतः ही पास आ जायेंगे। यदि आप सही में सच्चा प्यार चाहते हो तो आप किसी भी इंसान को अपने से प्यार करने के लिए जबरदस्ती नही कर सकते।

4. अपने शारीरक हाव-भाव की जाँच करे –

अक्सर ऐसा देखा गया है की सच्चा प्यार ढूँढते समय जब आप किसी के साथ डेट पर जाते हो तो आपके शारीरिक हाव-भाव बेचैन होने लगते है। इसीलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखे की आपके हाव-भाव आपके बारे में क्या कह रहे है या प्रदर्शित कर रहे है। क्या आप अपने हाथो को तेज़ी से लगाए हुए और परेशानी वाले कंधो के साथ बैठे हो? तो रिलैक्स हो जाइये और अपने शरीर को खुला कीजिये। इससे आपका निखार खुलकर बाहर आयेंगा, जिससे आप आसानी से किसी भी इंसान को आकर्षित कर सकते हो।

5. वास्तविक बने रहे –

सच्चे प्यार की तलाश करने का यह एक और बेहतरीन तरीका है। कभी भी किसी लड़के को अपने कार्यो से आकर्षित करने की कोशिश ना करे, सिर्फ अपने वास्तविक रूप में बने रहे। आपको भले ही इस बात की चिंता हो सकती है की यदि आपने उसे अपना असली रंग दिखाया तो वह आपसे दूर चला जाएंगा, लेकिन इस उपाय को अपनाने पर ऐसा कभी नही होंगा। क्योकि आप ऐसे इंसान को चाहते हो जो आपसे प्यार करे, ना की उससे जैसा आप उसके सामने बनने की कोशिश करते हो। यदि आप अपने वास्तविक रूप से थोडा अलग दिखाने की कोशिश करते हो तो सामने वाले को आसानी से समझ जाता है की आप कुछ छुपाने की कोशिश कर रहे हो।

6. कभी भी किसी के भी लिये बहुत जल्दी अपनी राय न बनाये –

जबतक आप किसी इंसान या लड़के के बारे में पूरा नही जान लेते तबतक, केवल इस वजह से की वह आपकी चिंता नही करता, उसे अपनी लिस्ट से निकाल ना दे। क्योकि आप लोगो की अपने आदर्श गुणों के आधार पर जाँच करते हो और आप कभी भी इस बात की उम्मीद नही कर सकते की लड़के में आपकी लिस्ट के सारे आदर्श गुण होंगे। जबतक आप 100% किसी इंसान को नही जानते, तबतक निर्णय ना ले, अपने दिमाग में उसकी छवि निर्माण करने से पहले उसे 2-3 बार खुद को साबित करने का मौका जरुर दे।

7. बाहर निकले और प्यार की तलाश करे –

आप अपने सपनो के राजकुमार को घर में बैठकर या सोफे पर बैठकर टीवी देखते हुए कभी नही मिलोंगे। यदि आपको अपने सपनो के राजकुमार को अपना जीवनसाथी बनाना है तो सबसे पहले आपको उससे मिलना होंगा। तो सच्चा प्यार ढूँढने का अगला तरीका यह है की आपको बाहर निकलना होंगा, पार्टी में जाना होंगा, डेटिंग साइट्स का सदस्य बनना होंगा और उन सभी दोस्तों से मिलना होंगा जो सच्चा प्यार चाहते है। क्योकि आप नही जानते है की आप अपने मिस्टर परफेक्ट से कब और कहा मिलोंगे। लेकिन ऐसा करने पर आपको अपना मिस्टर राईट जरुर मिल जायेंगा।

8. पुरुष के साथ हमेशा खुला और इमानदार रहे –

रिश्ते बनाने के बाद आपका काम केवल पुरुष को खुश देखना या रखना नही होता। यदि आपको लगे की आपका जीवनसाथी आपको अनदेखा कर रहा है तो तुरंत बेझिझक अपनी बात उससे कहे, रिश्तो में कभी भी अपनी राय को सामने रखने से न शरमाये। प्यार करने के बाद हमेशा एक-दूजे के प्रति इमानदार रहे और एक-दूजे के विचारो और भावनाओ की कद्र करे।

9. केवल सच्चा प्यार ढूँढना ही आपकी प्राथमिकता है ऐसा न समझे –

ऐसा न समझे की केवल सच्चा प्यार ढूँढना ही जिंदगी में आपका लक्ष्य है क्योकि केवल रिश्तो में रहना ही जिंदगी में महत्वपूर्ण नही है। आपको पूरी तरह एक परफेक्ट इंसान बनना होंगा। प्यार में की जा रही डेट्स में हमेशा खुश रहने की कोशिश करे। अपने जिसे आप डेट कर रहे हो पहले उसके बारे में या उसके स्वभाव के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी जरुर हासिल कर ले।

10. वर्तमान का आनंद ले और भविष्य आनंदित होंगा –

सच्चे प्याज को ढूँढने का आखरी और आसान तरीका : वर्तमान का आनंद ले और भविष्य आनंदित होंगा। जब आप डेट पर जाते हो तो आपको एक ही बात की चिंता सबसे ज्यादा होती है, “क्या वह मुझे पसंद करता है?” या “क्या वह मुझे दोबारा डेट पर चलने के लिए पुछेंगा?” महिलाओ की सबसे प्यारी चीज उनकी मुस्कराहट होती है, इसीलिए डेट पर जाते समय मुस्कुराना ना भूले और अपने अतीत और सभी चिन्ताओ को भूलकर सिर्फ डेट का मज़ा ले और अपना भविष्य बनाए।

Read More :-

Vacation Tips For Couple

Note :- अगर आपको हमारा सच्चे प्यार की खोज कैसे करे ? | How To Find True Love in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये.

Please Note :- सच्चे प्यार की खोज कैसे करे ? / How To Find True Love in Hindi की दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

1 Comment
  1. pawan singh says

    I love india

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.