गुणकारी अनार के फ़ायदे | Benefits Of Pomegranate In Hindi

2

एक अनार या उसका ज्युस किसी भी इंसान के लिये काफी होता है और इसका नियमित सेवन आपके जीवन में कुछ बेहतरीन बदलाव भी ला सकता है। क्योकि आज के समय में हमें आर्टिफीसियल चीजे खाने की आदत सी हो गयी है और इसी वजह से हम फलो और फलो के ज्युस को भूलते चले जा रहे है। लेकिन अनार के फायदों / Benefits Of Pomegranate को जानने के बाद हम जानते हैं की आप इसे खाना अवश्य पसंद करेंगे और इसका स्वाद भी आपको खासा पसंद आएंगा।

गुणकारी अनार के फ़ायदे / Benefits Of Pomegranate In Hindi
Benefits Of Pomegranate

अनार भारत के मध्य पूर्व का एक प्रसिद्ध फल है और दुसरे कई देशो में भी अक्सर लोग इस फल को पसंद करते है। अनार में स्वास्थकारी गुणों और उसमे पाये जाने वाले सेहतमंद न्यूट्रीशन के लिये जाने जाते है।

अनार में विटामिन C, K और विटामिन B के भी सर्वोत्तम स्त्रोत है। अनार में पाये जाने वाले दुसरे न्यूट्रीशन में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, सेलेनियम और जिंक भी शामिल है। इसके साथ ही अनार का फल ओमेगा-6 फैटी एसिड का भी एक अच्छा स्त्रोत है।

इसके पपड़ी यानी छिलके में भी बहुत से औषधीय गुण होते है, जैसे की इनमे पॉलीफिनॉल, टेनिन, फ्लावोनोइड और एंथोसायनीन पाया जाता है।
इसके साथ है अनार में कुछ एंटीवायरल, एंटीटुमोर और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व भी होते है। इन फलो में कैलोरी का प्रमाण थोडा कम होता है, इसीलिए जो लोग अपने वजन को लेकर ज्यादा चिंतित होते है वे लोग भी इस फल का आनंद ले सकते है।

अनार से होने वाले बहुत से स्वास्थकारी फायदे है जो हमें बहुत सी बीमारियों से बचाते है। आइये एक-एक करके इन फायदों को जाने / Anar Ke Fayde –

अनार से होने वाले स्वास्थकारी फायदे –

पेट संबंधी विकार –
अनार की छाल और उसके पत्तो का उपयोग अक्सर पेट संबंधी विकारो को दूर करने के लिये किया जाता है, पेट संबंधी जो विकार अपचन की वजह से होते है उन्हें हम अनार की सहायता से दूर कर सकते है। पेचिश और हैजा जैसे विकारो के लिये अनार का ज्युस काफी लाभदायक होता है।

दाँतो की देखभाल –
अनार से होने वाले सर्वोत्तम फायदों में अनार का ज्युस शामिल है जिसमे बहुत से एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्व होते है, जो दाँतो में जमा होने वाली पट्टिका की समस्या को कम करते है, बहुत दाँतो को मजबूत बनाकर सडन से बचाते है।

ह्रदय संबंधी विकार –
रोजाना या समय-समय पर अनार के ज्युस का सेवन करने से शरीर में रक्त प्रवाह की गति संतुलित रहती है। और इस वजह से ह्रदय विकार और ह्रदय संबंधी सारी समस्याए दूर होती है। इस फल में पाये जाने वाले एंटीओक्सिडेंट कंपोनेंट शरीर को हानिकारक कोलेस्ट्रॉल से दूर रखते है और शरीर को स्वस्थ और साफ़ रखते है। अनार के सेवन से थक्के भी साफ़ हो जाते है। थक्के इसलिए साफ़ हो जाते है क्योकि अनार में खून को गाढ़ा करने की क्षमता होती है।

कैंसर –
अनार में प्रचुर मात्रा में फ्लावोनोइड भरा हुआ होता है। याह फ्लावोनोइड बहुत से कैंसर रोगों के लिये फायदेमंद है। ऐसे लोग जिन्हें प्रोस्टेट और स्तनों के कैंसर की समस्या है उन्हें रोज अनार के ज्युस का सेवन जरुर करना चाहिये क्योकि इससे कैंसर का खतरा कम होता है। रोजाना अनार का सेवन करने से शरीर का PSA स्तर कम होता है और शरीर को कैंसर की हानिकारक कोशिकाओ से लढने में मदद मिलती है।

एनीमिया –
अनार जैसे गुणकारी फल का सेवन करके आप अपने शरीर में स्वस्थ और नियंत्रित रक्त प्रवाह का स्तर रख सकते है। अनार के फल के सेवन से एनीमिया होने का खतरा कम होता है और साथ ही इससे थकावट, चक्कर आना कम सुनाई देने की समस्या भी दूर की जा सकती है।

डायबिटीज –
डायबिटीज के मरीज के लिये अनार के ज्युस का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है, इसके सेवन से उनमे कोरोनरी रोग होने का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ-साथ धमनियों के अकड़ने की समस्या भी इससे दूर की जा सकती है।

इस फल को खाने के दुसरे और भी बहुत से फायदे है जैसे की इसका सेवन करने से समय से पहले ही बच्चे होना और नवजात शिशु में जन्म के समय वजन कम होना जैसे समस्याओ को भी दूर किया जा सकता है।

अनार के सेवन से अल्झाइमर जैसे विकारो का खतरा भी कम होता है। इसके साथ ही अनार चेहरों पर आने वाली झुर्रियो को भी नियंत्रित करता है और युवा वर्ग को ताज़ी और निखरी हुई त्वचा प्रदान करता है। इसके अलावा, महिलाओ में पीरियड्स के समय होने वाली अवसाद की समस्या से भी अनार आराम दिलाता है।

अनार के दानो को आप निकालकर या फिर उसका ज्युस बनाकर भी ले सकते हो। इसका ज्युस आपका हल्का सा तीखा जरुर लग सकता है। इसके दानो को आप सूप, डिश की सजावट और डेजर्ट में भी लगाकर इसका उपयोग कर सकते हो। इसके साथ ही इसके दानो का उपयोग तेल बनाने के लिये भी किया जाता है, जिसके बहुत से स्वास्थकारी और कॉस्मेटिक लाभ है।

अनार से होने वाले फायदों को यदि गीना जाये तो यह अनगिनत होंगे। इसीलिए आज से ही बल्कि अभी से ही अनार या फिर अनार के ज्युस का सेवन करना शुरू कीजिये।

Read More – Health Tips 

जरुर पढ़े –

  1. Benefits Of Lemon
  2. शहद के फायदे
  3. Benefits Of Olive Oil
  4. तुलसी के फ़ायदे
  5. Benefits Of Dalchini
  6. Benefits Of Tomato
  7. अंडे खाने से होने वाले फ़ायदे

Note :- अगर आपको हमारा अनार के फ़ायदे / Benefits Of Pomegranate In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.
Please Note :- अनार के फ़ायदे / Benefits Of Pomegranate के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

2 Comments
  1. Dipali says

    thanks for sharing this Benefits Of Pomegranate, i also want to know how to make pomegranate juice or anar ka juice kaise banaye

  2. rashmi says

    Thank You Shilpa for these valuable information .please tell how can i prepare powder of pomegranate peel?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.