खेलने के स्वास्थ संबंधी फायदे | Benefits Of Sports In Hindi

पहले के ज़माने में  बच्चों को बाहर खेलना पसंद होता था. चाहे बर्फ गिर रही हो या भारी धुप चल रही हो बच्चों को बाहर खेलना हमेशा से ही पसंद होता था. सुनियोजित खेल खेलना बच्चों के लिये हमेशा से ही मनोरंजन से भरा होता है. साधारणतः बच्चों को सभी खेलो से लगाव होता ही है. हर दिन बच्चे नया-नया खेल खेलना पसंद करते है. आज हम यहाँ आपको खेलने से होनेवाले स्वास्थ संबंधी फ़ायदे / Benefits Of Sports In Hindi बताने जा रहे हैं.

खेलने  के स्वास्थ संबंधी फायदे / Benefits Of Sports In Hindi
Benefits Of Sports In Hindi

हम यहाँ आपको बच्चों को खिलाने के कुछ उपाय बताने जा रहे है जिससे वे स्वस्थ रहेंगे और उन्हें मज़ा भी बहोत आयेगा. आपको बच्चों को बाहर जाकर खेलने के लिये मनाना चाहिये, हो सके तो उनके साथ खेलना चाहिये. यदि आप अपने बच्चों के सामने प्रदर्शन करने के लिये तैयार रहते हो तो आप बिना पैसे खर्च किये उनका मनोरंजन करा सकते है. इसका परिणाम निश्चित ही आपके लिये फायदेमंद साबित होगा.

बच्चों के लिये बाहर खेलने के उपाय –
ज्यादातर बच्चे बाहर खेलना पसंद करते है. आप भी उनके सामने रोड पे अपनी कला का प्रदर्शन कर सकते हो. आइये सबसे पुराने और पारंपरिक खेल पतंग उडाने से शुरू करते है. पतंग उड़ान निश्चित ही बच्चों का पसंदीदा खेल है, प्राचीन समय से बच्चे पतंग उड़ाते आ रहे है. समय बिताने का और व्यायाम करने का यह सबसे अच्छा तरीका है, इस खेल से आपके शरीर की काफी कसरत होती है. ये एक ऐसा खेल है जिसे बच्चे और बड़े दोनों एकसाथ मजे से खेलते है.

और अच्छी बात यह है की पतंग बहोत सस्ती होती है. बहोत सी महँगी पतंगे भी आती है, लेकिन आप सस्ती पतंग लेकर भी इसका मज़ा ले सकते हो. पतंग आप कही भी उड़ा सकते हो. क्या आप कुछ ऐसा चाहते है जिसका मज़ा आपके बच्चे गार्डन में भी ले सके? क्या आपने कभी ट्रैम्पोलिन (उछाल पट पर कूदना) के बारे में सोचा. आप छोटी उछाल पट से शुरू कर सकते हो और बाद में बड़ी उछाल पट भी खेल सकते हो.

ट्रैम्पोलिन खेलना निश्चित ही आपके लिये मजेदार होगा. इससे आपके बच्चे हमेशा तंदरुस्त और फुर्तीले रहेंगे.

पारंपरिक खेल और खिलौनों में आप कभी भी साइकिल के महत्त्व को नही भूल सकते. साइकिल चलाने से आपकी हड्डिया मजबुत होगी और आप हमेशा फिट रहोंगे.

घर के बाहर खेलने के उपाय –
समय पूरी तरह से बदल चूका है (मेरा मतलब बच्चों के बदलने से है). सवाल ये है की आप कैसे उनके साथ समय बिताये. दोस्तों के साथ मनोरंजन करने का यह एक बेहतर तरीका है, खेल खेलने से आसानी से आपका समय व्यतीत हो जाता है. लेकिन आज कल इंटरनेट और मोबाईल आ गया है और बच्चों के लिये यह मनोरंजन का सबसे अच्छा तरीका बन गया है. आजकल बच्चे मिश्रित फुर्सतदार खेल खेलते है, जैसे फ्री इंटरनेट गेम्स. लड़कियाँ ऑनलाइन लेडी गेम्स खेलते है, जो आजकल पुराने खेलो से ज्यादा प्रसिद्ध हो चुके है और इंटरनेट पर ही आजकल लोगो की मुलाकात होती है.  लेकिन ये गेम कुछ देर खेलने के लिये अच्छी हैं पर आज कल तो बच्चे नजरों के सामने से इन्हें हटानाही नहीं चाहते इस वजह से आँखे ख़राब होना, आँखों पर चश्मा लगना बच्चों के बारेमें ये बाते सामान्य हो गयी हैं. लेकिन बाहर खेलने वाले खेल इन खेलो से ज्यादा मजेदार होते है.

फायदे –
ताज़ी हवा और प्रसन्नता आपके मूड को खुश रखती है. बाहरी खेल खेलने से सूरज की किरणे शरीर को विटामिन डी देती है. बाहरी खेलो के ऑफर रखने से बच्चे खेल खेलने के लिये आकर्षित होते है. हमें हमेशा से ही बच्चों को बाहरी खेल खेलने के लिये प्रेरित करते रहना चाहिये. इसके लिये आप अपने बच्चों को बाहरी खेल के फायदे भी बता सकते हो, विशेष रूप से जब बच्चों का समूह एकसाथ खेल खेलता है तब बच्चों के स्वास्थ को बहोत से फायदे होते है. बच्चों को अपने घर के आस-पास के बच्चों से जुड़ा हुआ होना चाहिये. दूसरे बच्चों से सामाजिक योग्यतायें और कॉन्फिडेंस को सीखना चाहिये.

सुरक्षा –
बाहरी खेल खेलते समय सुरक्षा का ध्यान रखना बहोत जरुरी होता है. गर्म मौसम और धुप से आपको थकान और धुप से झुलसने की समस्या हो सकती है. बाहर खेलते समय ब्रेक लेना बहोत जरुरी होता है, रोज़ ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिये और चेहरे पर सनस्क्रीन लगानी चाहिये, ऐसा करने से आपको गर्मी से राहत मिलेगी. जब शरीर को ज्यादा ही गर्मी लगे तब तुरंत अंदर चले जाये. ठण्ड के मौसम में गर्म कपडे पहनकर ही खेलने निकले.

परेंट्स ने भी कभी कभी अपने बच्चों के साथ खेलना चाहिये इससे स्वास्थ भी अच्छा रहेंगा और आप अपने बच्चों को और भी करीब से समझ सकोंगे. बाहर खेलने से आप खेल का पूरा मजा भी ले सकते हैं और तंदरुस्त भी रह सकते हो.

अगर आपको हमारा खेलने के स्वास्थ संबंधी फायदे / Benefits Of Sports In Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और Facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

3 Comments
  1. gyanipandit says

    खुली हवा में खेलने से सेहत अच्छी होती हैं. आजकल बच्चों से लेकर बड़ो तक हर कोई कंप्यूटर और मोबाईल पर गेम खेलते रहते हैं. आशा हैं आपके इस लेख से हर किसी को जरुर फायदा होंगा.

  2. Heena Soni says

    Me roz apne husband k sath morning par jati hun aur isse muje freshness feel hoti hai… aapne bhot hi acchi article share ki hai..Thanks

  3. Dr. Ishita soryan says

    Actually this is ok but the main problem is that it is written in para cause of which people may ignore it. Matter is good but the para should be converted into points as it becomes easy for children to read it. Otherwise the maths is good and also true.
    Good work work liked I buy just remebr 5o concert them to points kk 😊😊😊😊😊😊😊😊😊😊😉😉😉😉😉😉😉😉😉

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.