बालो और त्वचा की सुंदरता के उपाय | Holi Tips For Skin And Hair In Hindi

1

होली विशेष / Holi Special
होली आ गयी है! लेकिन रंगो के इस त्यौहार में त्वचा और बालो संबंधी कई बीमारिया भी होती है क्योकि कई लोग इस दिन केमिकल युक्त रंगो का उपयोग करते है जो हानिकारक होते है. त्यौहार का मजा निश्चित ही लेना चाहिये, लेकिन साथ ही अपनी त्वचा और बालो का भी ध्यान रखना काफी जरुरी है. यहाँ निचे आपको बालो और त्वचा की देखभाल के लिये कुछ आसान उपाय दिये गये है / Holi Tips For Skin And Hair

बालो और त्वचा की सुंदरता के उपाय / Holi Tips For Skin And Hair

Holi Tips For Skin And Hairहोली खेलने से पहले त्वचा की देखभाल-

निश्चित ही होली खेलने में सबको मजा आता है, लेकिन होली पर उपयोग होने वाले केमिकल रंगो से आपकी त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है. इसीलिये होली के दिन प्राकृतिक रंगो का उपयोग करना बहोत जरुरी है और यदि ऐसा करना संभव न हो तो हम यहाँ निचे आपको होली खेलने के कुछ उपाय दे रहे है.

शरीर– होली खेलने से पहले आपको अपने शरीर पर तेल लगाना बहोत जरुरी है. सिर से पैर तक आपको नारीयल का तेल लगाना बहोत जरुरी है, नारीयल का तेल आपको कही भी आसानी से मिल सकता है. इसके अलावा आप बाज़ार में उपलब्ध महँगी क्रीम का भी उपयोग कर सकते हो.

नाखून– अपने नाख़ून पर पारदर्शी नेल पेंट लगाये, इससे आपके नाखुनो पर रंग नही लगेगा. काफी लोग इस उपाय को बहोत पसंद करते है.

बाल– ध्यान रहे की आपके बाल रूखे नही होने चाहिये क्योकि केमिकल युक्त रंग आसानी से बालो की जड़ तक पहोचकर बालो को नुकसान पहोचाते है. होली के दिन बाहर निकलने से पहले अच्छी तरह अपने बालो पर तेल लगा ले.

चेहरा – होली खेलने से पहले अपने चेहरे पर सन्सक्रीम जरूर लगा ले. क्योकि सन्सक्रीम में उपर्युक्त तेल आपके चेहरे पर रंगो को टिकने नही देगा. और सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाव होगा.

होठ – अपने होठो पर पेट्रोलियम जेली की परत चढ़ाना आपके लिये लाभदायक हो सकता है. आप अपने होठो पर लंबे समय तक टिकने वाली लिप क्रीम भी लगा सकते हो.

दाँत – पेट्रोलियम जेली की सहायता से आपको अपने दाँतो को अच्छी तरह साफ़ कर लेना चाहिये. इससे आपके दाँत साफ़ रहेंगे.

शरीर के दुसरे भाग जैसे गर्दन का पिछला भाग और कान इन्हें आप अनदेखा भी कर सकते हो. लेकिन इन भागो पर भी आप नारीयल का तेल लगाकर उनका बचाव कर सकते हो.
इसके साथ ही आपको लम्बी आस्तीन के कपडे भी पहनने चाहिये इससे आप अपनी त्वचा को हानिकारक रंगो से बचा सकते हो. आप अपने बालो को भी दुपट्टे और रुमाल की सहायता से भी ढक सकते हो

होली खेलते समय ध्यान रखने लायक बाते-

जब भी आपको लगे को आपके ऊपर कोई रंग फेक रहा है तो ध्यान से अपनी आँखों को ढँक ले. इसके लिये सनग्लासेज आपके लिये उपर्युक्त हो सकते है.
ध्यान रहे की लोगो को अपने पुरे चेहरे पर रंग लगाने से रोके. यदि आप ऐसा करने में असफल होते हो तो आपकी आँखों और आपके होठो पर ज्यादा रंग लग सकता है. रंग लगाने वाले इंसान को हमेशा बताये की आँखों के आस-पास रंग न लगाये. यदि आप कार से यात्रा कर रहे हो तो कार की खिड़कियां बंद रखे. क्योकि इस रास्ते पर रंग और पानी से भरे गुब्बारे कोई आपके ऊपर फेंक सकता है. और पानी से भरे गुब्बारे आपको आँखों को नुकसान पहोचा सकते है. जो लोग आँखों में कांटेक्ट लेंस पहनते है उन्हें रंग खेलते समय अपनी आँखों की देखभाल करनी चाहिये. जब भी कोई इंसान स्प्रे से आपके चेहरे पर रंग लगाने की कोशिश करे, ऐसे समय में अपनी आँखों को बंद ही रखे क्योकि इससे आँखोंऔर कॉर्निया को नुकसान पहोच सकता है.
होली खेलने के बाद ज्यादा समय तक धुप में न रहे. क्योकि ज्यादा समय तक धुप में रहने से रंगो को निकलने में काफी परेशानी होगी और त्वचा भी ख़राब होगी. हो सके तो छाव में ही होली खेलने की कोशिश करे.
चेहरे पर लगे रंगो को हटाने के लिये अपने नाखुन का उपयोग न करे. शरीर से रंग को हटाने के लिये किसी मुलायम कपडे का ही उपयोग करे.

होली के बाद ध्यान रखने योग्य बाते-
होली खेलकर आने के तुरंत बाद अपने शरीर से रंगो से हटा ले. अपने बॉडी वाश की सहायता से शरीर के रंगो को निकालने की कोशिश करे. इसे आप घर पर ही आसानी से कर सकते है.

उपाय-

बेसन, निम्बू का रस और मलाई का मिश्रण तैयार करे और उसे रंग लगे हुए भाग पर लगाये. लगाने के बाद कुछ मिनटो तक रहने दे और बाद में ऑलिव तेल (Olive Oil) की सहायता से निकालने की कोशिश करे.
बाल धोते समय उन्हें अच्छी तरह कंडीशनिंग कर ले. और 2-3 दिनों के भीतर अपने बालो पर हेयर मास्क जरूर लगावे ऐसा करना आपके बालो को कोई हानि नही होगी.
चेहरे के लिये आप अंगूर के बीज और हल्के तेल की सहायता से रंग निकाले. और हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो ले. धोने के बाद अपने चेहरे पर मोइस्चरायसर क्रीम जरूर लगाये.
होली के सप्ताह में ब्लीच, दाढ़ी, वैक्स और फेसिअल न करे. होली से चेहरे को होने वाले नुकसान से ठीक होने के लिये अपने चेहरे को कुछ समय दे.
इन उपयो को होली खेलते समय ध्यान रखे और होली का आनंद ले.
हैप्पी होली / Happy Holi

More Collection – Beauty Tips

और अधिक लेख :

  1. बारिश में घरबैठे फेशियल
  2. गोरी त्वचा पाने के जबरदस्त उपाय
  3. घरबैठे आयुर्वेदिक फेसपैक
  4. सुंदरता बढ़ाने के लिये लाभकारी केला
  5. गर्मियों में त्वचा की देखभाल
  6. मैनीक्योर और पेडीक्योर
  7. एलोवेरा के फ़ायदे
  8. लम्बे और घने बाल पाने के घरेलु उपाय
  9. Younge कैसे दिखे
  10. बुढ़ापे वाली त्वचा को अलविदा

Note :- अगर आपको हमारा बालो और त्वचा की सुंदरता के उपाय  / Holi Tips For Skin And Hair आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये.
Note :- होली विशेष  बालो और त्वचा की सुंदरता के उपाय / Holi Special Tips For Skin And Hair के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

1 Comment
  1. gyanipandit says

    holi ka tyohar yani khushi, umang aur rango ka tyohar hain,ham sabhi log ise bade hi dhum dham se manate hain, lekin iske chakkar me ham apni surksha karna bhul jate hain aapka ye lekh sabhi ke liye bahut faydemand sabit honga, ise padhakar ham apni surkha ke sath apna tyohar bina kisi dar se harsh aur ulhas ke sath mana sakenge,
    thanks

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.