स्मरण शक्ति को कैसे बढाये | How To Increase Memory Power In Hindi

3

एक अच्छी स्मरण शक्ति आपके दिमाग के स्वास्थ और स्फूर्ति पर निर्भर करती है. फिर चाहे आप फाइनल परीक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थी हो या फिर कोई प्रोफेशनल जॉब करने वाले हो आपको मानसिक रूप से स्वास्थ रहना बहोत जरुरी है. आप अपनी मानसिक शक्ति को बढ़ाने के लिये बहोत से उपाय भी कर सकते हो, जरुरी नहीं की मानसिक रूप से मजबूत होने के लिये आप वयोवृद्ध हो, आप कम उम्र में भी अपनी स्मरण शक्ति को बढ़ा सकते है / How To Increase Memory Power In Hindi

स्मरण शक्ति को कैसे बढाये / How To Increase Memory Power In Hindi

How To Increase Memory Power In Hindi
आप अपनी स्मरण शक्ति को किसी भी उम्र में बढ़ा सकता है.

इंसानी दिमाग की यह आदत होती है की वह कभी भी किसी भी परिस्थिती में, किसी भी उम्र में बदलाव को आसानी से अपना लेता है. अपनाने की इस क्षमता को नयूरोप्लास्टीसिटी कहते है. सही प्रेरणा के साथ आपका दिमाग आपके लिये सफलता के रास्ते खोजता रहता है और रास्ते में होने वाले बदलाव को देखकर वह प्रतिक्रिया करता है.
दिमाग में खुद को पुनर्निर्मित करने की अदभुत शक्ति होती है, आपका दिमाग वस्तुओ को देखकर ही सीखता है. आप अपने प्राकृतिक दिमाग की स्मरण शक्ति निचे दिए गए उपायों की सहायता से बढ़ा सकते हो. आपका दिमाग हमेशा नयी-नयी बाते, नयी-नयी चीजे सिखने के लिये तैयार रहता है. दिमाग के लिये आपकी उम्र कोई मायने नहीं रखी.

अपने दिमाग की कसरत करे / Smaran Shakti Badhane Ke Upay

समय के साथ-साथ आप भी युवावस्था में आते हो, इस समय आपका दिमाग भी पूरी तरह विकसित हो चूका होता है, जिसे आप आसानी से कभी-कभी किसी भी दिशा में परिवर्तित कर सकते हो. युवावस्था में आप अपने दिमाग की सहायता से बहोत सी मुसीबतों को भी हल कर सकते हो, जिसमे पारिवारिक समस्याए भी शामिल है. युवावस्था में आप किसी भी काम को अपने दिमाग की सहायता से कम से कम समय में कर सकते हो. लेकिन यदि आप अपने दिमाग को हमेशा अच्छे रास्ते पर भी चलाते रहोगे तो आपका दिमाग कभी विकसित नही होगा, अपने दिमाग को काम करते समय थोड़ी कसरत करने दे. कोई भी काम करना हो उसे शारीरिक रूप से करने की बजाये मानसिक रूप से कीजिये, यही आपकी स्मरण शक्ति को बढ़ाने में सहायक होगा.
जितना ज्यादा आपका दिमाग काम करेगा उतना ही ज्यादा वह विकसित होगा. क्योकि जितने ज्यादा आप काम करोगे उतने कामो की जानकारि आपकी याद रखनी पड़ेगी और इससे आपके दिमाग को चालना मिलती रहेगी, और वह हमेशा सक्रीय रहेगा. स्मरण शक्ति को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका अपने दैनिक कामो को छोड़कर नए रास्ते पर जाने में है. क्योकि ऐसा करने से आप ज्यादा से ज्यादा अपने दिमाग का उपयोग करोगे.

स्मरण शक्ति बढ़ाने के मुख्य तत्व / Smaran Shakti Kaise Badhaye

ये आपके दिमाग को कुछ नया सिखाने के लिये प्रेरित करेगा.ये कोई मायने नहीं रखता की आप कौनसा काम कर रहे हो, और उस काम में कितने दिमाग की जरुरत है, यदि आप पहले से किसी काम को अच्छे से कर रहे हो तो उस काम को बार-बार करते रहने से आपका दिमाग विकसित नही होगा. स्मरण शक्ति को विकसित करने के लिये आपको ऐसे काम करने होंगे जिसे आपने इस से पहले नहीं किया हो, या जिन कामो को आप नही जानते हो. अपनी स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिये आपको हमेशा सीखते रहने की जरुरत है.
ऐसे कामो को करना निश्चित ही आपके लिये चुनौतीपूर्ण हो सकता है. क्योकि ऐसा काम जो आपने इससे पहले कभी नही किया हो वह आपसे ज्यादा से ज्यादा दिमाग की मांग करता है. उदाहरण : कभी संगीत न बजाने वाले इंसान को एक दिन अचानक संगीत बजाने लगाना. ऐसा करने से इंसान के दिमाग को गतिशील रूप से चालना मिलती है.
स्मरण शक्ति बढ़ाने के साथ-साथ आप अपनी योग्यता को भी बढ़ा सकते हो. ऐसे कामो को चुने जो शुरू में आपको आसान लगे लेकिन उन कामो को करते रहने से आपको योग्यता बढे. अपनी योग्यताओ को हमेशा बढ़ाने की कोशिश करे. ये भी आपकी स्मरण शक्ति को बढ़ाने में सहायक होगा.
जब आपके द्वारा लिया गया मुश्किल काम आपको कुछ समय के बाद यदि आसान लगे तो समझ जाइये की अब समय हो गया है की आपको और मुश्किल कामो को खोजना चाहिये.
ये निश्चित ही आपके लिये एक पुरस्कार जैसा होगा. ये पुरस्कार आपके दिमाग को आगे बढ़ने में सहायक होगा. जितने ज्यादा आप अपने कामो में व्यस्त रहोगे उतना ज्यादा आपका दिमाग विकसित होगा और आपकी स्मरण शक्ति बढ़ेगी. जितना सही ढंग से आप अपने काम को खत्म करोगे उतना ही आपका दिमाग परिपूर्ण होगा. इसीलिये चुनौतियों को अपनाते रहिये और अपने दिमाग को चालना देते रहिये.
हमेशा जो आप पहले से कर ही रहे हो वह करने की बजाये कुछ नया करने की सोचे. जैसे गिटार बजाना सीखना, कविताये बनाना, चेस खेलना, दूसरी भाषाओ को बोलना, डांस करना इत्यादि. ऐसे बहोत से कामो को करने से आपकी स्मरण शक्ति बढ़ेगी और आप तेज़ी से सफल होते जाओगे.
समय के साथ-साथ दुनिया भी तेजी से बदल रही है, इस बदलती दुनिया में टिके रहने के लिए जरुरी है की आप शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूप से मजबुत हो. ये कहना गलत होगा की उम्र के साथ आपकी स्मरण शक्ति भी कम होते जाती है. आपको बहाने बनाने की बजाये अपनी स्मरण शक्ति को बढ़ाने के उपाय ढुंढने चाहिए.

अगर आपको हमारा स्मरण शक्ति को कैसे बढाये / How To Increase Memory Power In Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और Facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

3 Comments
  1. Pushpendra Kumar Singh says

    Nice article

  2. sunita says

    nice article

  3. ravindra says

    very useful for everyone .thanks sir

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.