खूबसूरत आंखों की देखभाल युक्तियाँ | Eye Care Tips In Hindi

0

हमारी आँखे दुनिया को देखने की खिड़की है, इसीलिये उनका ध्यान रखना बहोत जरुरी है. समय-समय पर आँखों के डॉक्टर के पास जाकर उसकी जाँच करवानी चाहिये, पर्याप्त मात्रा में सोये और जब भी आप कंप्यूटर पर काम कर रहे हो तो कुछ समय अपनी आखो को विश्राम से, इस से आपकी आँखे तरोताजा रहेगी. यदि आपकी आँखों में कोई तकलीफ हो तो अपने निजी डॉक्टर को जरूर दिखाये. और जिन चीजो से आपकी आँखे सुरक्षित और स्वस्थ रहती है, ऐसी चीजो को और बातो को पढते रहे- आज हम आपको आखोँ को स्वस्थ रखने की कुछ जरुरी टिप्स / Eye Care Tips In Hindi बताएँगे.

खूबसूरत आंखों की देखभाल युक्तियाँ / Eye Care Tips In Hindi

Eye Care Tips In Hindi

स्वस्थ आँखे रखने की टिप्स / Eye Care Tips In Hindi For Women

1. आँखों का ध्यान रखने वाले डॉक्टर के पास समय-समय पर जरूर जाये-

सिर्फ डॉक्टर ही होते है जो आपके आँखों को अच्छी तरह जानते है और उनकी देखभाल भी कर सकते है. फिर चाहे वो आँखों के डॉक्टर भी हो सकते है या कोई आँखों के विशेषज्ञ भी हो सकते है. अपनी आँखों को स्वस्थ रखने के लिये, समय-समय पर उसकी जाँच कराये. अपनी आँखों की ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करे और अपनी अपने निजी डॉक्टर से सवाल पुछते रहे. आँखों से सम्बंधित बीमारियो और उनसे बचने के उपायो के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करे. इससे आपकी आँखे स्वस्थ रहेगी.
यदि आपको देखने में कोई परेशानी नही है, तो भी आप डॉक्टर के पास जा सकते है. 18 से 35 साल के व्यक्ति को 3 से 7 साल के बिच डॉक्टर से अपनी आँखे जरूर जचवानी चाहिए. 35 से 70 की आयु के व्यक्ति को हर 1 से 3 सालके बिच डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिये. और 65 साल की आयु के बाद भी यदि आपको देखने में कोई तकलीफ नही होती तो हर 1 साल में एक बार आँखों के डॉक्टर के पास जरूर जाये.

2. दिन के अंत में आँखों पर किया हुआ श्रृंगार उतार ले-

पलंग पर सोने के लिये जाने से पहले अपनी आँखों पर किया हुआ श्रृंगार उतार ले. आँखों पर भारी श्रृंगार कर कभी न सोये. यदि आप ऑय लाइनर और मस्कारा लगाकर सोते हो तो जल्द ही आपको आँखों से सम्बंधित बीमारिया हो सकती है.
याद रखें सोने से पहले अपनी आँखों पर किये किये श्रृंगार को उतार ले, और जरुरत पड़ने पर आँखों को स्वस्थ रखने की गोलिया भी लेते रहे, और डॉक्टर की सलाह को मानते रहे.
मेकअप को हटाने वाला लिक्विड हमेशा अपने ही पास रखे, जब भी आपको थकावट महसुस हो तो उसका उपयोग करना न भूले.

3. उचित समय पर चश्मे जरूर पहने-

जब कभी भी आप केमिकल और किसी हथियार के साथ काम कर रहे हो, जो आपके और आपकी आँखों के लिये हानिकारक हो तो ऐसी जगहों पर चश्मा जरूर पहने.
चश्मा पहनने से काम करते समय आप अपनी आँखों को सुरक्षित रख सकते हो.

4. पर्याप्त नींद ले-

अधूरी नींद आपकी आँखों को थकी हुई बना सकती है. आपकी आँखों में जलन होना, आँखे भारी-भारी लगना और अचानक ही आँखों से आसु बहना, ये सब अधुरी नींद के ही कारण होता है.
धुन्दला दिखाई देना, कम दिखाई देना ये सब भी कम नींद के कारण ही होता है. हमेशा ध्यान रहे की रात में आपकी पर्याप्त नींद हो. युवाओ को हर रात 7 से 8 घंटो की नींद जरुरी है.

5. दिन के अंत में अपने कॉन्टेक्ट लेंस को निकाल दे-

20 घंटो से ज्यादा लेंस न पहने. ज्यादा समय तक कॉन्टेक्ट लेंस पहने रहने से हमेशा के लिये दृष्टिदोष हो सकता है.
कॉन्टेक्ट लैंस लगाये रखे हुए सोना नही चाहिये, अपने डॉक्टर की सलाह लेकर ही ऐसा करे. आपके आँखों को दैनिक ऑक्सिज़न की जरुरत है, और लैन्स लगाये रखने से आँखों को पर्याप्त ऑक्सिज़न नही मिल पाती, इसीलिए लैन्स पहनने वालो को हमेशा डॉक्टर कुछ देर तक आँखों को आराम देने की सलाह देते है. रात के समय तो बिल्कुल भी लैन्स न पहने.
कॉन्टेक्ट लैन्स पहने हुए स्वीमिंग न करे, जब तक आप फ़ीट स्वीमिंग चश्मे ना पहन ले तब तक लैन्स पहनकर स्वीमिंग ना करे. बेहतर होगा यदि आप डॉक्टर की सलाह से ही कोई चश्मा ख़रीदे. और अपनी आँखों के लिये डॉक्टर द्वारा बताये साबुन और शैम्पू का ही उपयोग करे.
कॉन्टेक्ट लैन्स से सम्बंधित उपाय और सावधानी दोनों हमेशा ध्यान रखे, उसे कभी नज़रअंदाज़ न करे. उसे अपनी आँखों पर लगाने से पहले हमेशा हातो को अच्छी तरह साफ़ कर ले.

6. रोज़ व्यायाम करे-

रोज़ कसरत करते रहने से आप बहोत सी बीमारियो से छुटकारा पा सकते हो. इसके लिए आपको हफ्ते में सिर्फ 3 बार 30 मिनट व्यायाम करने की जरुरत होगी. ऐसा करते हुए आप अपनी गंभीर से गंभीर आँखों की समस्या को भी दूर कर सकते हो.

7. सुजन कम करने के लिये आँखों पर काकड़ी के टुकड़े रखे-

हर रात सोने से पहले काकड़ी के दो टुकड़े अपनी आँखों पर कम से कम 15 से 20 मिनट तक तो भी रखे. इस से आपकी आँखों पर आ रही सूजन कम होगी.
हरी चाय भी आपके आँखों की सुजन को काम कर सकती है. इसके लिये कुछ समय के लिए हरी चाय की बैग को ठन्डे पानी में डुबो कर और फिर उसे 15 से 20 मिनट तक अपनी आँखों पर रखने की जरुरत है. इस से आपकी काफी परेशानी दूर हो सकती है.

8. किफ़ायत से एलेर्जि कम करने वाले ऑय ड्रॉप का उपयोग करे-

आँखों के स्वस्थपने के लिये किफ़ायत ऑय ड्रॉप का उपयोग निश्चित ही आरामदायक हो सकता है. लेकिन इसका रोज़-रोज़ उपयोग करने से आगे आपको परेशानी हो सकती है. शायद इससे आपकी आँखे भी लाल हो सकती है, क्योकि ज्यादा देर तक आँखे उन ऑय ड्रॉप की बूंदों को नही सह सकती.
एलर्जी कम करने वाले ऑय ड्रॉप लेने से कॉर्निया में रक्त प्रवाह काम होता है जिससे आँखे सुस्त होती चली जाती है, और इसी वजह से उन्हे खून से पर्याप्त ऑक्सिज़न नही मिल पाती. और आँखों को स्वस्थ रखने के लिहे उसे पर्याप्त ऑक्सिज़न मिलना बहोत जरुरी है.
आप जो भी ऑय ड्रॉप उपयोग करते हो, उसे उपयोग करने से पहले उसपर लिखी सावधानियों को जरूर पढ़ लेवे. खास तौर पर जब आप कॉन्टेक्ट लैन्स पहनते हो. क्योकि बहोत से ऑय ड्रॉप को कॉन्टेक्ट लैन्स लगाये रहने पर उपयोग नही कर सकते. इसीलिए कोई भी ऑय ड्रॉप उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछ ले.
इस तरह से हम अपनी आखोँ का थोडासा ध्यान रखें तो हमें इस सुंदर दुनिया को देखने से कोई नहीं रोक सकता. हम अपनी अगली पोस्ट में आपके लिए और आपके सेहत के लिए ऐसेही कुछ और युक्तियाँ लेकर आयेंगे.

अगर आपको हमारा Eye Care Tips In Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और Facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.