घर पर वैक्स बनाने की विधि | How to make Hair Removal Wax at Home

1

How to make Hair Removal Wax at Home

बहुत से लोग है जिनके शरीर पर कुछ अधिक मात्रा में ही बाल आ जाते है। इस तरह से वो बालो से परेशान हो जाते है। उन अनचाहे बालो को निकालने के लिए वो काफी महेंगे उत्पाद भी खरीद लेते है। लेकिन अगर इतने महंगे उत्पाद लिए बिना बाल निकालने का उत्पाद घर पर मिल जाए तो कितनी ख़ुशी की बात होंगी।

घर पर वैक्स बनाने की विधि – How to make Hair Removal Wax at Home

How to make hair removal wax at home

कुछ इसी तरह का उत्पाद जो कोई भी बड़ी आसानी से घर पर ही बना सकता है, इसकी पूरी जानकारी हम आप तक लेके आये है। तो ज्यादा देर ना करते हुए सीधे मुद्दे पर आते है और आपको इस उत्पाद की जानकारी देते है। इसे बनाकर आप आपके शरीर के अनचाहे बाल घर पर ही निकाल सकेंगे और वो भी बड़ी आसानी से। अनचाहे बाल निकालने के लिए बनायीं जाने वाली वैक्स को बनाने की सामग्री और विधि निचे दी गयी है।

वैक्स बनाने की सामग्री
Content To Prepare Wax:

  • दानेदार चीनी – 1 कप (250 मिली)
  • शहद – 1 कप (250मिली)
  • निम्बू का रस – आधा कप (125 मिली)
  • पानी – 1 चमच (अगर जरुरत हो तो)

वैक्स की विधि
Wax In Hindi:

सबसे पहेल चीनी को पिघलाना पड़ेगा। उसके लिए एक पैन को लेकर उसमें चीनी को अच्छे तरीके से गरम करे। लेकिन चीनी के घोल को गरम करते समय एक बात का विशेष ध्यान देना चाहिए की उसे घोलना नहीं है बल्की उसे केवल तब तक गरम करना है जब तक उसका रंग सुनहरा नहीं होता। इससे यह होगा की जब वैक्स बनेगा तो उसकी बहुत ही बढ़िया खुशबु आएगी।

अब शहद और निम्बू के रस उसमें डालकर उसे को लकड़ी के चमच से अच्छे से हिलाओ। लेकिन ऐसा करते वक्त एक बात पर ध्यान देना चाहिए की चीनी का मिश्रण बहुत ही गरम हो जाता है। इसीलिए उसे अच्छे से और सावधानीपूर्वक बनाये।

अब मिश्रण को अच्छे से हिलाते रहे ताकि वो अच्छा बन सके, लेकिन ऐसा करते वक्त अगर मिश्रण बहुत ही मोटा हो जाए तो उसमे 1 चमच पानी डाल दे।
अब इस मिश्रण को इस्तेमाल करने से पहले ठंडा होने दे। अगर आप इसे बाद में इस्तेमाल करना चाहते हो तो इसे फ्रिज में रखकर ठंडा करे।

वैक्स को किस तरह से इस्तेमाल करे? – How to use Wax?

सबसे पहले आप को देखने का चाहिए की जीन अनचाहे बालो को निकालना चाहते हो उनकी लम्बाई कितनी है।

अगर आपके बाल बहुत ही छोटे है तो वैक्स उन्हें जड़ से निकाल नहीं सकेगा।

अगर आपके काफी लम्बे है तब भी बाल निकलने में काफी तकलीफ होगी।

अब आप अपने कपडे की स्ट्रिप बना लो। अगर आपके पास में स्ट्रिप नहीं तो आप कॉटन के शर्ट को फाड़कर भी स्ट्रिप बना सकते हो।

जिस जगह के बाल निकालने है उसे सबसे पहले बेबी पाउडर से साफ़ कर लो। ऐसा करने से बेबी पाउडर शरीर का तेल और नमी कम कर देगा। इससे यह होगा की वैक्स बालो को चिपक जायेगा और ऐसा करने से बाल निकलते वक्त तकलीफ भी काफी हद तक कम हो जाएगी।

अब वैक्स का इतेमाल करे। लकड़ी से बने डीप्रेसर या फिर किसी स्पतुला का इस्तेमाल करके जिस जगह के बाल आपको निकालने है उस जगह पर वैक्स लगाये। जहा पर बाल बढ़ते है उसकी जड़ पर वैक्स लगाया गया तो असर बहुत जल्द दिखेगा।

फैब्रिक के कपड़े को वैक्स (मोम) में अच्छी तरह से दबा के रखे। अब आप एक कपडे की स्ट्रिप लीजिये और उस पर थोड़ासा वैक्स लगाये और बाद में फिर उस वैक्स को बालो की जड़ पर लगाये।

वैक्स को पूरी तरह से ठंडा होने दीजिये। वैक्स अच्छे तरीके से बालो पर लगा है या नहीं, इसे चेक करने के लिए आप अपने कपडे की स्ट्रिप के पीछे के हिस्से को खीचकर देख सकते है।

स्ट्रिप को निकाल लीजिये। सबसे आखिरी में आप अपनी त्वचा को अच्छे से पकड़कर रखे और स्ट्रिप को बहुत कम समय में अपनी ओर खीच ले। लेकिन जब आप स्ट्रिप को खिचेंगे तो उसे 90 डिग्री के कोण में ना खीचे। उसे थोडा निचे की ओर ले जाए और बाद में खिचे।

अगर इस्तेमाल करने के बाद भी वैक्स (मोम) बच जाता है तो उसे फ्रिज में रख दे। फ्रिज में आप इसे कुछ हफ्तों तक आराम से रख सकते हो और फ्रीज में रखने के बाद यह वैक्स कई महीनो तक अच्छा रहता है।

इस जानकारी को पढने के बाद कोई भी अनचाहे बालो को निकालने की वैक्स को बड़ी आसानी से घर पर ही बना सकता है। इस वैक्स को बनाने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरुरत नहीं। इस वैक्स को बनाने के लिए जो सामग्री बताई गयी है वो बड़ी आसानी में मिल जाती है। कभी कभी तो सामग्री की सारी चीजे घर पर ही रहती है।

लेकिन अज्ञानता वश कोई इस वैक्स को नहीं बना पाता। साथ ही वैक्स बनाने की जो सूची दी गयी है काफी छोटी है उसे बनाने के लिए ज्यादा चीजे भी नहीं लगती। 2-3 चीजो को मिलाकर कोई भी बड़ी आसानी से वैक्स (मोम) बना सकता है। अनचाहे बाल निकालने के इस उत्पाद को आप घर पर बना सकते हो और वो भी पैसे खर्च ना करते हुए। केवल आपको एक बार अच्छे से विधि समझ गयी तो कभी भी इस वैक्स को बनाया जा सकता है।

Read More Collection – Beauty Tips In Hindi

जरुर पढ़े –

  1. गोरी त्वचा पाने के जबरदस्त उपाय
  2. घरबैठे आयुर्वेदिक फेसपैक
  3. सुंदरता बढ़ाने के लिये लाभकारी केला
  4. गर्मियों में त्वचा की देखभाल
  5. नाखुन की सुंदरता बढ़ाने के उपाय

अगर आपको हमारा घर पर वैक्स बनाने की विधि – How to make Hair Removal Wax at Home In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे और हमसे जुड़े रहिये।

1 Comment
  1. Gyani Pandit says

    आज कल फैशन के ज़माने में हर कोई ब्यूटी पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहा हैं आपकी यह पोस्ट उन हर लोगों के लिए फायदेमंद साबित होंगी जो अपने बिजी शेड्यूल में से अपने लिए कुछ वक्त निकाल नहीं सकतें, इस वैक्स को बनाकर हम अपने स्किन को नेचुरल तरीके से और भी सुंदर बना सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.