रसगुल्ला बनाने की विधि | Rasgulla Recipe

1

Rasgulla – रसगुल्ला प्रसिद्ध बंगाली मिठाई है। रसगुल्ले का नाम सुनते ही आपके मुँह में पानी आ जाता है। चीनी के पानी में डूबे हुए रसगुल्ले आपके मुँह में जाते ही पिघल जाते है। निचे दी गयी स्टेप को यदि अपनाये जाए तो आप आसानी से घर बैठे रसगुल्ले बना सकते हो। रसगुल्ले बनाना ज्यादा मुश्किल काम नही है लेकिन बनाते समय कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। इस पोस्ट में, हम आपको रसगुल्ले बनाने की सम्पूर्ण विधि के बारे बताएँगे।

तो आइये स्वादिष्ट रसगुल्ले बनाने की आसान विधि के बारे में जानते है।

रसगुल्ला बनाने की विधि – Rasgulla Recipe

Rasgulla

रसगुल्ला बनाने की सामग्री
Content to prepare Rasgulla:

चेना के लिए

  • 5 कप पूर्ण वसा युक्त दूध
  • 2 से 3 चम्मच निम्बू का रस (आवश्यकतानुसार)
  • 2 छोटे चम्मच सूजी / रवा
  • ½ छोटा चम्मच इलाइची पाउडर

रसगुल्ले को उबालने के लिए:

  • 1 कप चीनी
  • 5 कप पानी

शक्कर की चासनी के लिए:

  • 1 ½ कप चीनी
  • 3 कप पानी
  • कुछ केसर की कलियाँ
  • ½ छोटा चम्मच इलाइची पाउडर
  • 1 बड़ा चम्मच केवड़े का पानी

रसगुल्ला बनाने की विधि

Rasgulla Recipe In Hindi:

चेना बनाने की विधि:

दूध को किसी भगोने में डालकर गर्म होने के लिए रख दीजिये। तबतक आप कॉटन किचन टॉवल या मलमल के कपडे को झरनी पर रख दीजिये। समय-समय पर दूध को चम्मच से हिलाते रहे, ताकि दूध बर्तन की सतह पर ना लगे।

एक बार जब दूध उबलने लगे तो आंच को धीमा कर दे या गैस बंद कर दे, क्योकि हमें चेना को ज्यादा सख्त नही होने देना है। इसके बाद बीच में 1 चम्मच निम्बू का रस डालकर अच्छी तरह से हिलाए और इस प्रक्रिया को एक बार फिर दोहराए।

अब दूध जम जायेंगा, यदि नही जमा तो 1 और बार उपरी प्रक्रिया को दोहराए। जब दूध पूरी तरह से जमने लगे और दूध को झरने में डाले।

अब किचन टॉवल को सतहों से पकड़कर जमा करे और चेना को अच्छी तरह से बहते हुए पानी में धो लीजिये। इससे चेना में पाया जाने वाला खट्टा स्वाद निकल जायेंगा और इससे चेना ज्यादा सख्त भी नही होंगा।

अब सबसे महत्वपूर्ण स्टेप आती है, जिसमे सही नमी की मात्रा का होना बहुत जरुरी है। ध्यान रहे की चेना में पानी या नमी के ज्यादा होने से पकाते समय रसगुल्ले टूट सकते है। इसीलिए हांथो से चेना में से जितना पानी हो सके निकाल ले और चेना को 30 मिनट तक टांगकर रखे।

30 से 35 मिनट बाद चेना को खोले और उसे बड़े हिस्सों में तोड़े। अब सभी टुकडो को मिश्रण वाले जार में डाले और अच्छी तरह से मसले और मिश्रण को एक मुलायम पेस्ट में परिवर्तित करे।

चेना बॉल्स बनाने की विधि :

चेन को केवल 1 मिनट तक ही मसले, इससे ज्यादा देर तक मसलने पर उसमे से घी अलग हो जायेंगा और इसके बाद आप इससे बॉल्स नही बना पाओंगे। अब मिश्रण को किसी विशाल प्लेट में निकाल ले। फिर इसमें सूजी और इलाइची पाउडर डाले।

अब अपनी हथेली मी सहायता से हल्का सा जोर लगाकर इसे मसलना शुरू करे और जब चेना से घी निकलना शुरू हो जाए, तब मसलना बंद कर दे। आपको अपने हाथो पर भी घी लगा हुआ दिखेगा। ऐसा करने में मुझे तक़रीबन 6 से 7 मिनट का समय लगा।

अब चेना एक मुलायम आटे में परिवर्तित हो चूका है। अब किसी बड़े बर्तन में 5 कप पानी डालकर उसे गैस पर रखे। फिर उसमे 1 चम्मच चीनी डालकर उसे उबलने दीजिये। मै हमेशा अपने रसगुल्लों को 1:5 (चीनी : पानी) के अनुपात में पकाता हूँ।

तबतक आप चेना बॉल्स बना सकते हो, इसके लिए चेना के आटे का थोडा सा भाग अपनी हथेली पर ले और मुलायम बॉल बनाये। यही प्रक्रिया पुरे आटे के साथ दोहराए।

अब जब चीनी का पानी उबलने लगे तो सभी बॉल्स को इसमें डाले और तुरंत उपर से ढँक दे, ताकि भाप बर्तन के भीतर ही रहे। 5 मिनट तक तेज आंच पर पकाने के बाद आंच कम कर दे। अब रसगुल्ले पाक चुके होंगे। अपनी उंगलियों से हल्के से दबाकर आप इसकी जांच भी कर सकते हो। दबाने के बाद यह दोबारा अपने वास्तविक आकार में आ जायेंगे।

अब एक और बर्तन में शक्कर की चासनी अलग बनाएं, जिसमे 3 कप पानी में 1 ½ कप चीनी डाले। इसमें केसर, इलाइची पाउडर और केवडा एसेंस भी डाल सकते है। यह सब डालने के बाद इसे तक़रीबन 7 से 8 मिनट तक उबलने दीजिये और फिर शक्कर की चासनी तैयार हो जाएँगी।

इसके बाद रसगुल्लों में से पानी निकालकर तक़रीबन 1 घंटे तक उन्हें शक्कर की चासनी में भिगोकर रखे। अंत में रसगुल्ले परोसे जाने के लिए तैयार है और अब आप उन्हें फ्रिज में भी रख सकते हो। रात भर भिगोकर रखने के बाद उनका स्वाद और भी अच्छा लगने लगता है। रसगुल्ले को मुँह में डालते ही वे आपके मुँह में पिघल जाते है।

टिप्स :

  • रसगुल्ले उबाले हुए पानी को फेकना नही चाहिए, इसका उपयोग आप चपाती का आटा बनाने के लिए भी कर सकते हो। इससे चपाती मुलायम बनती है।
  • रसगुल्लों को मीठा बनाने के लिए दूकान से ख़रीदे गये पनीर का उपयोग ना करे। इसीलिए हमने घर पर ही चेना बनाने की विधि भी बताई है।
  • यदि बनाया हुआ चेना काफी सुखा हो, तो रसगुल्ला कठोर बनेगा और यदि यह काफी मुलायम हो तो पकाते समय रसगुल्ला टूट जायेंगा और इससे उसका आकार भी नही बना रहेंगा। इसीलिए रसगुल्ले की नमी पर ध्यान देना बहुत जरुरी है। ताकि आप अच्छी गुणवत्ता वाले रसगुल्ले बना सको।
  • यदि आप शुद्ध शक्कर की चासनी चाहते हो तो आप इसे साफ़ भी कर सकते हो। इसके लिए आपको शक्कर की चासनी में 2 चम्मच दूध डालने की जरुरत है। ऐसा करने के 10 सेकंड बार ही मैल चासनी के उपर आ जायेंगा और आप आसानी से उसे हटा सकते हो। इसके बाद आप आसानी से रसगुल्ले बना सकते हो।

Read More Sweet Dish Recipe:

  1. बादाम का हलवा बनाने कि विधि
  2. काजू कतली बनाने की विधि
  3. दूध की रबड़ी बनाने की विधि
  4. रवा लाडू बनाने की विधि
  5. गाजर का हलवा बनाने की विधि

Note: अगर आपको हमारा रसगुल्ला कैसे बनाये / Rasgulla Recipe In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Indian Recipes और Indian Sweets Recipes लायेंगे.
Please Note: रसगुल्ला / Rasgulla बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

1 Comment
  1. Virendra maurya says

    thank you so much apne itne achhe se bataya hai

Leave A Reply

Your email address will not be published.