काजू कतली बनाने की विधि | Kaju Katli Recipe

1

Kaju Katli – काजू कतली एक प्रसिद्ध भारतीय मिठाई है। चीनी और काजू का उपयोग कर बनाई जाने वाली यह मिठाई निश्चित रूप से काफी स्वादिष्ट होती है। काजू कतली बनाने के लिए आपको काजू के अलावा दूसरी सामग्री की बहुत कम आवश्यकता होती है। काजू कतली को काजू बर्फी के नाम से भी जाना जाता है।

इसे बनाना इतना आसन भी नही है लेकिन इस विधि को अपनाकर आप आसानी से घर बैठे काजू कतली बना सकते है।तो आइये अब काजू कतली बनाने की विधि के बारे में जानते है।

काजू कतली बनाने की विधि – Kaju Katli Recipe

Kaju katli

काजू कतली बनाने की सामग्री
Content to prepare Kaju Katli:

  • काजू – 2 कप
  • चीनी – 1 कप
  • पानी – ½ कप
  • केवडा एसेंस – 4-5 बूंदे
  • घी या तेल – ग्रीसिंग के लिए

काजू कतली बनाने की विधि

Kaju Katli Recipe In Hindi:

सूखे हुए मिक्सर में काजू को 1 मिनट तक पिस ले। पिसने के बाद काजू का पेस्ट तैयार होंगा और इसके बाद इसे कुछ समय तक कमरे के तापमान में रख दीजिये।

धीमी आंच पर पैन गर्म करे और उसमे पानी और चीनी डाले। इसके बाद आंच को थोडा बढ़ाये और चीनी के मिश्रण को चम्मच से घुमाते रहे। तक़रीबन 30 से 40 सेकंड तक चीनी की चासनी की पकाते रहे। इस स्टेप में सावधानी बरतने की जरुरत है, पकाते समय केवल इस बात का ध्यान रहे की चीनी पानी में पूरी तरह से घुल जाए। इसके बाद इसे काजू पाउडर में मिला दीजिये।

मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लीजिये और ध्यान रहे की मिश्रण ज्यादा गर्म न हो। इसके बाद इसमें केवडा एसेंस डाले। फिर दोबारा मिश्रण को पकाकर इसके निरंतरता की जांच करे। पहले यह अपनी स्थिरता छोड़ने लगेगी।

इसके बाद मिश्रण एक प्रकार के आटे में परिवर्तित हो जायेंगा।

इसके बाद आटे के मिश्रण थोडा ठंडा होने के बाद अपने हाथो पर तेल या घी की कुछ बुँदे लगाकर काजू के मिश्रण को गूंथना शुरू करे, जबतक की मिश्रण मुलायम आटे में परिवर्तित नही हो जाता। ऐसा करने में तक़रीबन 1 मिनट का समय लगेगा। फिर बटर पेपर लेकर रोलिंग पिन की सहायता से आटे को रोल करे। अपनी पसंद के अनुसार आप आटे की मोटाई रख सकते है।

आटे को आयताकार रूप में रोल करे, ताकि हम आसानी से हीरे के आकार की बर्फी काट करे। यही काजू कतली का पारंपरिक आकार होता है। आटे को हीरे के आकार में काटकर इसे चांदी की पत्ती से सजाया जाता है। इतना करने के बाद कजुकतली तैयार हो जाएँगी। आप इसे 6-7 दिनों तक कमरे के तापमान में भी रख सकते है।

नोट:

मिश्रण को ज्यादा समय तक नही पकाना चाहिए, इससे बर्फी का रंग भूरा हो जाता है। आटे को मिश्रण वाले भगोने में लेना चाहिए। आटे की कोमलता देखने के लिए आप चुटकीभर आटा अपनी हथेली पर लेकर भी देख सकते हो। ध्यान रहे की आटे की निरंतरता बनी रहे।

Read More Sweet Dish Recipe:

  1. बादाम का हलवा बनाने कि विधि
  2. दूध की रबड़ी बनाने की विधि
  3. रवा लाडू बनाने की विधि
  4. गाजर का हलवा बनाने की विधि

Note: अगर आपको हमारा काजू कतली कैसे बनाये / Kaju Katli Recipe In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Indian Recipes और Indian Sweets Recipes लायेंगे.
Please Note: काजू कतली / Kaju Katli बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

1 Comment
  1. gyanipandit says

    काजू कतली सब को भाती हैं, great job

Leave A Reply

Your email address will not be published.