लौंग से होने वाले स्वास्थकारी फायदे | Benefits of Cloves

2

Benefits of Cloves

Cloves – लौंग मतलब नाख़ून के आकार का सुखा फुल होता है। लौंग का स्वाद थोडा तीखा होता है, जिसका उपयोग अक्सर खाना बनाने में किया जाता है। खाने में उपयोग होने के साथ-साथ लौंग हमारे शरीर को बीमारियों से बचाकर स्वस्थ रखने में भी सहायक है।
Benefits of Cloves

लौंग से होने वाले स्वास्थकारी फायदे – Benefits of Cloves

लौंग में 36 अलग-अलग सामग्रीयाँ पायी जाती है, जिनमे से सबसे महत्वपूर्ण यूगेनोल नामक तेल है। साथ ही लौंग विटामिन के और सी,पोटेशियम, सोडियम, आयरन, मैंगनीज, फॉस्फोरस, फाइबर आहार, आयोडीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भी समृद्ध है। आज हम जानते हैं लौंग के स्वास्थकारी फायदों के बारेमें ।

डायबिटीज – Diabetes:

लौंग पर किये गए बहुत से मेडिकल और खाद्य रिसर्च से यह ज्ञात हुआ है की लौंग खून में पायी जाने वाली चीनी की मात्रा को नियंत्रण कर इन्सुलिन का ही काम करता करती है।

बहुत से डायबिटीज विशेषज्ञों ने मधुमेह के रोगियों को रोजाना अपने आहार में लौंग को शामिल करने की सलाह भी दी है। इससे डायबिटीज के मरीजो के खून में चीनी की मात्रा नियंत्रित रहती है।

कफ – Cough:

लौंग कफ को बाहर निकालने में सहायक है। लौंग प्राकृतिक दर्दनाशक है, जो जर्म्स पर आक्रमण कर आपको दर्द से बचाती है। गले में खराश की समस्या से लौंग बहुत जल्द छुटकारा दिलाती है।

सुजन को कम करती है – Reduces swelling:

सूजी हुई मांसपेशियों के मसाज के लिए लौंग के तेल का उपयोग करे, कुछ लोग इसका उपयोग गठिया के रूप में भी करते है।

एसिडिटी – Acidity:

जो लोग मसालेदार खाना खाते है उन्हें अक्सर एसिडिटी की समस्या होती है।
एसिडिटी को कम करने के लिए बाजार में हजारो दवाइयाँ उपलब्ध है लेकिन प्राकृतिक औषधि से बेहतर और प्रभावशाली और कोई औषधि हो ही नही सकती और लौंग उन्ही प्राकृतिक औषधियों में से एक है।

रोजाना खाने के साथ लौंग का सेवन करने से यह पेट की परत को ढँकने में सहायक है, इसके बाद इसमें पाए जाने वाले लाभदायक प्रभावशाली तत्वों की वजह से एसिडिटी की समस्या दूर होती है।

गर्भवती महिला के लिए लाभदायक – Beneficial for pregnant women:

गर्भकाल में महिलाओ को सुबह-सुबह जी मचलना और उल्टी जैसी बीमारियाँ होती है। ऐसे समय में लौंग गर्भवती महिलाओ के लिए बेहतरीन प्राकृतिक औषधि है, जो इन सभी रोगों से राहत दिलाने में सहायक है।

इसीलिए लौंग का सेवन करने से गर्भवती महिलाये आसानी से सुबह के रोगों से छुटकारा पा सकती है।

हड्डियों और जोड़ो के लिए लाभदायक – Beneficial for bones and joints:

लौंग हड्डियों के घनत्व और हड्डियों में मिनरल्स की मात्रा को बढाकर उन्हें मजबूत बनाते है। कमजोर हड्डी वाले लोगो और विशेषतः महिलाओ को रोजाना लौंग का सेवन अवश्य करना चाहिए।

दर्दनाक दांत – Painful tooth:

लौंग का उपयोग दांतों के दर्द को दूर करने के लिए भी किया जाता है। यदि कैविटी की वजह से आपके दांतों में दर्द है तो दर्द वाले दांत पर लौंग रखे, इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी। लौंग दांत के दर्द को कम करने में सहायक और दांतों के दर्द को दूर करने वाली औषधि का काम करती है।

कैंसर – Cancer:

लौंग हमारे शरीर में कैंसर फ़ैलाने वाली कोशिकाओ को मारने से सहायक है और अभ्यास से यह ज्ञात हुआ है की लौंग फेफड़ो के कैंसर, स्तनों के कैंसर, अंडाशयी कैंसर और दुसरे प्रकार के कैंसर को नियंत्रित करने में सहायक है। इसीलिए कैंसर से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा लौंग का सेवन करे।

सिर दर्द – Headache:

लौंग का उपयोग सिर दर्द को दूर करने के लिए भी किया जाता है। लौंग का सेवन करने से आपको तुरंत सिर के दर्द से राहत मिलेगी। दूध की गिलास में काला नमक और लौंग मिलाकर इसका सेवन करे। जब भी सिर दर्द हो तब इस मिश्रण का सेवन करे। लौंग से होने वाले सर्वोत्तम फायदों में से यह एक है।

लौंग से त्वचा संबंधी होने वाले लाभ – Benefits of clove to hair Skin

मुहांसों को दूर कर इलाज करता है – Cures acne and treats:

लौंग के तेल को मुहांसों के इलाज में काफी प्रभावशाली माना जाता है। सावधानीपूर्वक इसे प्रभावित जगह पर लगाना चाहिए। इसका उपयोग आप फेस पैक या मसाज क्रीम में मिलाकर भी कर सकते हो।

चेहरे पर लगाने के बाद आपको सनसनी जैसा लगेगा। इसके पीछे का एक कारण लौंग के तेल में पाए जाने वाले प्राकृतिक तत्व है। इसे प्रभावित जगह पर लगाने से चेहरे पर दूसरी जगह मुहांसों को बढ़ने से यह रोकने में सहायक है।

प्रभावित जगह के हानिकारक बैक्टीरिया को मारकर लौंग का तेल हमारी त्वचा को स्वस्थ रखता है।

त्वचा की अवस्थाए जैसे ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, चोट के निशान, चेहरे के दाने और तेलिय त्वचा मुहांसों के लक्षण को दर्शाती है। मुहांसों की वजह से पैच और दाग भी हो सकते है। दाग साधारणतः तेल में पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबियल तत्व की वजह से होते है।

लौंग के पेड़ के फूलो से निकलने वाले प्रभावशाली तेल में शुद्ध गुण होते है। लौंग का तेल दर्द भरे दानो की वजह से होने वाली सुजन को रोकने में भी सहायक है। साथ ही त्वचा को नुक्सान पहुचाने वाले बैक्टीरिया से राहत दिलाने में भी सहायक है।

चेहरे के दोष और निशान का इलाज – Facial defects and scars:

लौंग में त्वचा के विविध दोष और निशानों को दूर करने में सहायक तत्व पाए जाते है। पेशेवर के पर्यवेक्षण में जब लौंग का तेल का उपयोग सीधे त्वचा पर किया जाता है तो वास्तव में यह हल्के रासायनिक छिल की तरह काम करता है। यह आसानी से चेहरे की मृत त्वचा को हटाकर स्वस्थ और साफ़ त्वचा के निर्माण में सहायक है।

एंटीऑक्सीडेंट तत्व – Antioxidant element:

जितने एंटीऑक्सीडेंट तत्व लौंग के तेल में पाए जाते है, शायद ही उतने महत्वपूर्ण तत्व किसी और तेल में पाए जाते होंगे। हम सभी इस बात को भली-भांति जानते है की त्वचा और शरीर को स्वस्थ रखने में एंटीऑक्सीडेंट महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। लौंग का तेल बहुत से मिनरल्स जैसे पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन ए एवं सी से समृद्ध होता है।

लौंग से बालो को होने वाले फायदे – Benefits of clove to hair

बालो को झड़ने से रोकता है – Stops the hair from falling:

लौंग या लौंग का तेल बालो को झड़ने से रोकता है। साथ ही इसका उपयोग बालो को घने बनाने के लिए भी किया जा सकता है।

बालो के रंग को नया करने के लिए – To renew the color of hair:

लौंग की चाय का उपयोग बालो को रंग देने के लिए किया जाता है। बालो को रंगने के बाद लौंग की चाय का उपयोग करे और फिर शैम्पू से बालो को धो लीजिए। लेकिन हमेशा इस बात का ध्यान रखे की लौंग की चाय को बालो पर लगाने से पहले इसे ठण्डा जरुर होने दीजिए।

लगाने के बाद आपके बाल एकदम तरोताज लगने लगेंगे, लेकिन लगाने कुछ समय बाद तुरंत अपने बालो को शैम्पू से धो लीजिए। इस उपाय को अपनाने के बाद आपको अपने बाल जीवंत लगने लगेंगे।

बालो के कंडीशनर के रूप में – As conditioner of hair:

यदि कोई सुनहरे बालो की समस्या से जूझ रहा है, तो लौंग या जैतून के तेल का मिश्रण बनाकर इसका उपयोग कंडीशनर के रूप में किया जा सकता है।

यह बालो की खुशबू और बालो के रंग को बनाये रखता है। कंडीशनर बनाने के लिए 2 चम्मच लौंग और ½ कप जैतून के तेल को मिला लीजिए। अब एक बर्तन में मिश्रण को गैस पर रखकर कुछ देर तक गर्म होने दीजिये। ध्यान रहे की मिश्रण उबलना नही चाहिए।

गर्म करने के बाद मिश्रण को गैस से उतार दे और कम से कम 3 घंटो तक ठंडा होने दीजिये। अब इस मिश्रण को किसी छोटे जार या बोतल में डाल दीजिये।

नहाने के लिए जाने से पहले मिश्रण को हाँथो में लेकर हथेली से उसे थोडा गर्म करे और फिर मिश्रण को अपने सिर पर लगाये और ध्यान रहे की मिश्रण सिर के चारो तरफ लगना चाहिए।

लगाने के बाद मिश्रण को कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दीजिये और फिर नहा लीजिये। बेहतर परिणाम के लिए आपको दो बार शैम्पू करने की जरुरत है।

लौंग का चयन कैसे करे ? – How to choose cloves?

लौंग साधारणतः साल भर मसालों की दूकान पर आसानी से मिल जाते है। लौंग पाउडर रूप में या पुरे रूप में दोनों तरह से मिलती है। लौंग का पाउडर पूरी लौंग की तुलना में थोडा हल्का होता है। इसीलिए आपको पूरी लौंग को खरीदकर आवश्यकतानुसार घर पर पिसना चाहिए।

उंगलियों और अंगूठे के बीच जब लौंग की कलि को दबाया जाता है तो इसमें से मीठी खुशबू निकलती है। पूरी लौंग खरीदने का एक और कारण यह भी है की पाउडर रूप में किसी नकली पाउडर को भी मिलाकर बेचा जा सकता है। लौंग को पानी में डालकर भी आप इसकी गुणवत्ता का पता कर सकते हो।

यदि लौंग पानी के उपर सीधे खड़े रहती है तो वह अच्छी गुणवत्ता वाली लौंग है और यदि वह डूब या लेट जाती है तो उसे अच्छी गुणवत्ता वाली लौंग नही माना जाता। हो सके तो सुखी लौंग खरीदने की कोशिश करे। जैविक रूप से उगायी हुई लौंग हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाली होती है।

Read More: Health Tips 

जरुर पढ़े –

  1. निम्बू के फ़ायदे और उपयोग
  2. शहद के फायदे
  3. जैतून के तेल के फायदे
  4. टमाटर के फायदे
  5. तुलसी के फ़ायदे
  6. अजवाईन के फायदे

Note: अगर आपको हमारा लौंग से होने वाले स्वास्थकारी फायदे | Benefits of Cloves आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.
Please Note: लौंग के फ़ायदे / Benefits Of Cloves के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

2 Comments
  1. Sonu says

    हमें पता नही था की लौंग के इतने फायदे। पर आपका पोस्ट पढ़के जानकारी हो गयी।

  2. gyanipandit says

    आज तक लौंग सिर्फ किचन में ही देखि थी और इसके स्वास्थ्य के लिए लाभ पता नहीं थे लेकिन आज आपकी इस लेख में हमारा cloves के प्रति का ज्ञान और भी बड़ा दिया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.