lifestylehindi Best Website For Hindi Article On LifeStyle

थाइरोइड के लक्षण – Symptoms of Thyroid

0

थाइरोइड, गर्दन में तितली के आकार की एक ग्रंथि होती है उसमे होता है, यह ग्रंथि चयापचय को दिमागी गतिविधियों को चलाने के लिए जिन हार्मोंस की जरुरत होती है उनका उत्पादन करती है। दुनिया में तक़रीबन 200 मिलियन से भी ज्यादा लोग थाइरोइड की बीमारी से पीड़ित है और महिलाओ में इसके लक्षण – Symptoms of Thyroid 4 से 7 गुना ज्यादा पाए जाते है। सूत्रों के अनुसार तक़रीबन 42 मिलियन भारतीय थाइरोइड की बीमारी से पीड़ित है, जिनमे कुछ बच्चे भी शामिल है।

क्या आपने कभी अपने आहार की तरफ ध्यान दिया है, या अभी भी बिना किसी चिंता के वजन बढ़ाते जा रहे है? क्या महेनत करते हुए भी आपका वजन नही बढ़ रहा है? क्या आपको अवधारणा के समय दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है? यदि ऐसा हो रहा है तो मेरे दोस्त समझ जाइये की आप और कोई नही बल्कि थाइरोइड की बीमारी से ही ग्रसित हो।

थाइरोइड के लक्षण कई बार अस्पष्ट होते है, लेकिन निचे दिए गए लक्षणों में से यदि कोई भी लक्षण आपको दिखाई दे, तो हम आपको सलाह देना चाहेंगे की आपको तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाकर जाँच करवा लेनी चाहिए।
Symptoms of Thyroid

थाइरोइड के लक्षण – Symptoms of Thyroid

1. वजन बढ़ना:
ज्यादा न खाते हुए भी लगातार वजन बढ़ना थाइरोइड की बीमारी के संकेत देते है।

2. त्वचा सूखने लगती है:
थाइरोइड में आपकी त्वचा सूखने लगती है और छोटे-छोटे छिद्र आपको त्वचा में दिखाई देने लगते है। कई बार यह त्वचा में मोइस्चर की कमी की वजह से होता है, जो हमारी त्वचा की उपरी सतह पर जमा हुआ होता है। यही चीज कई लोगो में बालो के साथ भी होती है। थाइरोइड में कई लोगो के बाद ज्यादा मात्रा में अचानक झड़ने लगते है। ऐसी अवस्था में इन्हें झड़ने से रुकना काफी मुश्किल हो जाता है।

3. दर्द:
माँसपेशियो और जोड़ो का दर्द अलग-अलग प्रकार की थाइरोइड की समस्या को दर्शाता है।

4. बालो का झड़ना:
बालो का झड़ना और विशेषतः आपकी आयब्रो के बालो का झड़ना थाइरोइड की बीमारी का एक सर्वसामान्य लक्षण है। डॉ. गुप्ता के अनुसार थाइरोइड हमेशा आपके बालो के विकास को रोकता है। थाइरोइड में कई बार आपके बाल सफ़ेद भी होने लगते है। जब थाइरोइड के हार्मोन में असंतुलन बना रहता है तब एक ही समय में आपके बहुत से बाल झड़ने लगते है।

5. कोलेस्ट्रॉल की लेवल बढती है:
खून में लगातार बढती जा रही कोलेस्ट्रॉल की मात्रा से भी हाइपोथाइरोइडिज्म की बीमारी हो सकती है।

6. ठंड लगने लगती है:
जब थाइरोइड की ग्रंथियां उग्र नही होती तब आपको लगातार ठंड लगने लगती है।

7. दिल की धड़कने तेजी से बढ़ने लगती है:

दिल की धडकनों का तेज होना भी हाइपोथाइरोइडिज्म का ही एक लक्षण है।

Read More:

अगर आपको हमारा थाइरोइड के लक्षण – Symptoms of Thyroid लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और Facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

Leave A Reply

Your email address will not be published.