स्वाद से भरपूर मूली पराठा बनाने की विधि | Mooli Paratha

0

Mooli Paratha – मूली पराठा एक पारंपरिक भोजन है, जिसे अचार और दही के साथ परोसा जाता है। लोग इसे नाश्ते के साथ भी खाते है। लेकिन आप इसका सेवन दोहपर या रात के खाने के तौर पर भी कर सकते हो। इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है और साथ ही यह स्वास्थकारी भी होता है।

स्वाद से भरपूर मूली पराठा बनाने की विधि – Mooli Paratha
Mooli Paratha

मूली पराठा बनाने की सामग्री
Content to prepare Mooli Paratha:-

भरावन के लिए:
1. मूली – 2 बड़ी
2. नमक – स्वादानुसार
3. प्याज – 1 बड़ा
4. हरी मिर्च – 4 से 5
5. कटी हुई हरी धनिया पत्तियां -¼ कप
6. जीरा चूर्ण – ½ चम्मच (वैकल्पिक)
आटा बनाने के लिए :
7. आटा – 4 कप
8. नमक – 1 चम्मच
9. 1 चम्मच तेल
10. अजवाइन – ½ चम्मच
11. कलौंजी बीज – ½ चम्मच
12. तेल – पराठा पकाने के लिए

मूली पराठा बनाने की विधि
Mooli Paratha In Hindi :-

मुली को अच्छी तरह से धोकर उसे छिले और पिसे। अब एक बड़े भगोने या प्लेट में पीसी हुई मुली और नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाए और 15 मिनट तक मिश्रण को अलग रख दीजिए। लेकिन हर 5-5 मिनट में मुली में का पानी छानकर निकाल ले और एक भगोने में जमा करे, जितना हो सके उतना मूली को निचोड़ ले। तब तक आप प्याज, हरी मिर्च और धनिया पत्ती को बारीक़ काट लीजिए।

अब प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती और जीरा चूर्ण को मुली के साथ अच्छी तरह से मिला लीजिए। लेकिन ध्यान रहे मूली में दूसरी सामग्री डालने के बाद जब उसे निचोड़ा जाए तो उसमे से पानी नही निकलना चाहिए। इसीलिए सामग्री डालने से पहले ही मूली में से सारा पानी निकाल ले।

अब एक बड़ा भगोना लेकर उसमे आटा, नमक, 1 चम्मच तेल, कैरम बीज और कलौंजी बीज (वैकल्पिक) डाले और अच्छी तरह से मिलाइये, इसके बाद उसमे थोडा सा पानी (जो आपने मूली से निचोड़कर निकाला था) डाले और चिकना दानेदार आटा तैयार करे। (जरुरत पड़ने पर आप ज्यादा मूली का पानी का भी उपयोग कर सकते हो।)

अब आटे के छोटे-छोटे बॉल्स बना लीजिए। अब किसी एक बॉल को लेकर उसे अपनी हथेलियों में हल्का सा दबाइए और एक छोटी सी रोटी तैयार कीजिए।

अब इसमें 1-2 चम्मच मूली का भरावन डालिए और रोटी की सभी बाजुओ को आपस में मिलाकर पूरी तरह से बंद कर दीजिए। अब रोटी का फिर से बॉल बनाइये और उसके उपर लगा अतिरिक्त आटा निकालकर पराठा बनाना शुरू कीजिए।

पराठा बनाते समय उसपर ज्यादा प्रेशर ना डाले। अब गर्म तवे पर धीमी आंच करके पराठा डाले और जबतक उपरी सतह पर हलके बुलबुले नही आ जाते तबतक पराठे को ना पलटे। पराठे को पलटते समय हर तरफ घी या तेल जरुर लगाए। इसके बाद लगभग हर 30-40 सेकंड बाद पराठे को पलटे और उसपर तेल या घी लगाते रहे। जबतक पराठे का रंग हल्का भूरा नही हो जाता, तबतक ऐसा करते रहे। अब बाकि बचे हुए आटे के साथ भी यही प्रक्रिया दोहराए।

गरमा-गर्म पराठो को आचार, दही या फिर रायते के साथ परोसे। मै इसे काकडी के रायते के साथ परोसना चाहूँगा।

नोट्स:
1. ज्यादा और बेहतर स्वाद आने के लिए घी के साथ पराठो को अच्छी तरह भुने।
2. एकबार यदि आपका भरावन तैयार हो जाए, तो तुरंत पराठे बनाना शुरू कर दीजिए।
3. पराठे में भरावन डालने के बाद यदि वह बाहर निकलने लगे तो पराठे को अच्छी तरह रोल करे।

Read More – Recipes In Hindi 

जरुर पढ़े – 

  1. पनीर पराठा बनाने की विधि
  2. पालक पूरी बनाने की विधि
  3. Jowar Ki Roti

Note:- अगर आपको हमारा मूली पराठा बनाने की विधि / Mooli Paratha आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Recipes लायेंगे.
Please Note :- मूली पराठा / Mooli Paratha बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.