मेथी के पराठे बनाने की विधि | Methi Paratha

0

अक्सर पराठो का सेवन नाश्ते के रूप में किया जाता है। Methi Paratha – मेथी पराठे को आप अपनी पसंद से दही या अचार के साथ खा सकते हो। मेथी खाना स्वास्थ के लिए भी फ़ायदे मंद हैं आज हम आपको मेथी के पराठे बनाना सिखायेंगे जिसे बनाकर आप अपने परिवार वालो को खिला सके और उनसे अपनी तारीफ़ करवा सके।

मेथी के पराठे बनाने की विधि – Methi Paratha
Methi Paratha

मेथी के पराठे बनाने की सामग्री
Content to prepare Methi Paratha:-

1. आटा – 2 कप
2. मेथी की पत्तियाँ – 1 कप
3. दही – ¼ कप
4. हल्दी – ½ कप
5. अदरक का पेस्ट – 1 चम्मच
6. कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – ½ चम्मच
7. अजवाईन – ¼ चम्मच
8. तेल – 2 चम्मच
9. पानी – आवश्यकतानुसार
10. तेल – 5 चम्मच

मेथी के पराठे बनाने की विधि
Methi Paratha In Hindi :-

सबसे पहले किसी बड़े भगोने में आटा और कटी हुई मेथी की पत्तियाँ डाले। साथ ही उसमे ¼ कप दही भी डाले, दही से मेथी के पत्तियों की कडवाहट भी दूर होंगी।
इसके साथ-साथ, अब उसमे मसाले और स्वादानुसार नमक डाले। इसके बाद 2 चम्मच तेल डालकर मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लीजिए। इसके बाद आटा गूंधने के लिए आप उसमे थोडा पानी भी डाल सकते हो।

अच्छी तरह से आटा गूंधने के बाद उसे 40 मिनट तक किसी मुलायम कपडे से ढंककर रख दीजिए, अब इस आटे के पराठे बनाने के लिए सबसे पहले इसके छोटे-छोटे गोले बनाये। जितने बड़े आकार का आप पराठा बनाना चाहते हो, उस प्रकार का आपको गोला भी बनाना पड़ेगा।

अब इस गोले पर को सूखे हुए आटे में डुबोए पर कम से कम 5 इंच तक उसे रोल करे।

साथ ही अंत में आप इस रोल पर तेल या घी भी लगा सकते हो, इससे आप रोल को अच्छी तरह से चपटा कर सकते हो, इसके बाद रोल की सहायता से अपनी पसंद के आकार का गोलाकार पराठा बना ले।

अब गरमा-गर्म तवे पर गोलाकार पराठे को डाले और कुछ मिनट तक उसे पकने दीजिए। इसके बाद जब पराठे का निचला भाग आधा पाक जाए तो मेथी पराठे को पलट दीजिए। हर बार पलटते समय उपरी भाग पर तेल या घी जरुर लगाते रहे। इससे पराठा तवे को चिपकेंगा नही और मुलायम भी रहेगा।

अंत में, मेथी के पराठे को आप रायता या अचार के साथ परोस सकते हो।

टिप्स:
1. मेथी पराठा बनाते समय मेथी की केवल पत्तियों का ही उपयोग करे, उसके तनो का उपयोग ना करे।
2. मेथी की पत्तियों का उपयोग करते समय सबसे पहले उन्हें अच्छी पानी से धो लीजिये और उपयोग करने से पहले उनमे लगा पानी निकाल लीजिए। मेथी के पराठे बनाते समय हमेशा साफ़ मेथी की पत्तियों का ही उपयोग करना चाहिए।

Read More – Recipes In Hindi 

जरुर पढ़े – 

  1. पनीर पराठा बनाने की विधि
  2. पालक पूरी बनाने की विधि
  3. Jowar Ki Roti
  4. Mooli Paratha

Note:- अगर आपको हमारा मेथी के पराठे बनाने की विधि / Methi Paratha आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Recipes लायेंगे.
Please Note :- मेथी के पराठे / Methi Paratha बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.