फ्रेंकी बनाने की विधि | Frankie Recipe in Hindi

0

कई तरह की सब्जियों से लपेटी हुई, लोगो को हमेशा पसंद आने वाली यह डिश है। इसे शाकाहारी और मासाहारी दोनों ही तरीको से बना सकते है। ज्यादातर बाहरी पार्टियों में इसे हम अक्सर मेन्यु में देखते है। अपने स्वाद और मूड के अनुसार भी आप फ्रेंकी का लुफ्त उठा सकते हो। आइये हम यहाँ फ्रेंकी – Frankie के ऐसे ही एक प्रकार को बनाने की विधि बताते है :

फ्रेंकी बनाने की विधि – Frankie Recipe in Hindi
Frankie

फ्रेंकी बनाने की सामग्री
Content to prepare Frankie Recipes :-

लपेटे के लिये :
1. आटा – 1 कप सभी कामो के लिए उपयोग किया जाने वाला
2. अजवाईन – 2 चुटकी
3. नमक – स्वादानुसार
4. लाल मिर्च पाउडर – ¼ चम्मच
5. चाट मसाला – ¼ चम्मच
6. गरम मसाला – ¼ चम्मच
7. जीरा पाउडर – ¼ चम्मच
8. नींबू का रस – ½ चम्मच
9. प्याज – 1
10. अंडा – 1
11. बटर – आवश्यकता नुसार

Read More – Recipes In Hindi 

फ्रेंकी बनाने की विधि
Frankie recipe In Hindi :-

सभी कामो के लिए उपयोग किया जाने वाला आटा लेकर उसमे नमक, अजवाईन और थोडा तेल डालकर अच्छी तरह गुंथे। इसके बाद जबतक आप अंदर की भरावन को नही बना लेते तबतक इसे अलग रख दीजिए।

अब एक पैन में तेल गर्म कीजिए। इसके बाद उसमे जीरा पाउडर और बारीक़ कटे और उबले हुए अंडा डालिए। साथ ही आप उसमे मौसमी सब्जियाँ भी दाल सकते हो। मिश्रण को अच्छी तरह मिलाने की कोशिश कीजिये और अंडा को चम्मच की सहायता से मसल दीजिए। उन्हें एकदम पूरी तरह भी ना मसले, बीच में आपको भी थोडा-थोडा अंडा का स्वाद आते रहना चाहिए। इसके बाद भरावन को कमरे के सामान्य तापमान पर ठंडा होने दीजिए।

अब प्याज को लंबी पत्ती के आकार में काटे और उन्हें एक चम्मच तेल में गर्म करे, उन्हें इस तरह से तले की उनका कुरकुरापन तलने के बाद भी बरक़रार रहे। तलते समय उन्हें पूरी तरह से पकाने की जरुरत नही है। इसके बाद उसमे चुटकी भर नमक डाल दीजिए।

अब आप रोटी बनाने के लिए आटे का रोल भी बना सकते हो। एक तरफ से इस रोटी को पूरी तरह से भुन ले और दूसरी तरफ से आधा ही पकाए। अब आधे पके हुए भाग को समतल जगह पर रखे और उसपर अंडा की भरावन हर-तरफ डाले। इसके बाद उसके उपर प्याज डाले। आप चाहो तो इसपर टमाटर के कुछ टुकड़े भी डाल सकते हो। इसके बाद अंत में उसपर थोडा चाट मसाला छिडके और फिर फ्रेंकी को अच्छी तरह लपेटकर एक रोल तैयार करे।

इसके बाद अंडे को तोड़े और उसे फ्रेंकी के दो मुक्त कोनो पर उसे पकडे रहे। फिर इसे तवे पर रखकर फ्रेंकी की दोनों बाजुओ को अंडे और बटर के मिश्रण में हल्का सा डुबोये। इसे अच्छी तरह से कुरकुरा होने तक भुने। और अंत में अब आपकी फ्रेंकी परोसे जाने के लिए तैयार है। आप इसे कयी प्रकार के सॉस के साथ परोस सकते हो।

नोट:
आप अपनी इच्छा के अनुरूप पालक, उबले हुए अंडे, सोया के टुकड़े, मटन इत्यादि का उपयोग भी भरावन के लिए कर सकते हो। साथ ही आप अच्छी तरह इसका मजा लेने के लिए इसे सोया सॉस, चीनी सॉस और चीज के साथ भी खा सकते हो।

Read More Non Vegetarian Recipes – 

  1. चिकन कोरमा बनाने की विधि
  2. कढाई चिकन बनाने की विधि
  3. सूखा मटन बनाने की विधि
  4. स्वीट एंड सॉर चिकन बनाने की विधि 
  5. चिकन एंड एग स्प्रिंग रोल बनाने की विधि
  6. चिकन नूडल्स सूप बनाने की विधि
  7. Egg Curry Recipe

Note :- अगर आपको हमारा फ्रेंकी बनाने की विधि / Frankie Recipe in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Indian Recipes लायेंगे.
Please Note :- फ्रेंकी / Frankie बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.