राजस्थानी दाल बाटी चूरमा बनाने की विधि | Dal Baati Churma

0

राजस्थानी खाद्य हमेशा दाल-बाटी-चूरमे – Dal Baati Churma के बिना अधुरा होता है। राजस्थान के गाँव में बाटी लड़की के कोयले पर सेंककर बनायी जाती है लेकिन आजकल ओवन में भी इसे आसानी से बनाया जा सकता है। लेकिन बाटी के मामले में एक चीज तो सामान्य है की, फिर भले ही आप चाहे इसे कोयलों पर बनाए या ओवन में बनाए। हमेशा इसे गहरे घी में डुबोकर ही परोसा जाता है। दाल बाटी की दाल भी अक्सर घी और मसाले के साथ ही बनाई जाती है और दाल को भी परोसते समय उसमे अतिरिक्त घी डाला जाता है। चूरमा बनाने के लिए बाटी को अच्छी तरह से चूरकर उसमे पीसी हुई शक्कर या गुड मिलाया जाता है, जो काफी मीठा और स्वदिष्ट लगता है। दाल-बाटी और चूरमे का सेवन करने के बाद आप निश्चित रूप से दुनिया के सभी पकवानों को भूल जाओगे।

दाल बाटी चूरमा बनाने की विधि – Dal Baati Churma

Dal Baati Churma

दाल बाटी चूरमा बनाने की सामग्री
Content to prepare Dal Baati Churma:-

दाल के लिए :
1. 1/3 कप चना दाल
2. 1/3 कप तूवर दाल
3. 1/3 कप मूंग दाल
4. 1 चम्मच उड़द दाल
5. 1 चम्मच मूंग
6. 3 चम्मच मिर्च पाउडर
7. ¼ चम्मच हल्दी पाउडर
8. 1 चम्मच धनिया पाउडर
9. ½ चम्मच गरम मसाला
10. 3 लौंग
11. 2 तेजपत्ता
12. 1 चम्मच जीरा
13. 2 हरी मिर्च, कटी हुई
14. एक चुटकी हिंग
15. 2 चम्मच अमचुर
16. 2 चम्मच इमली का गुदा
17. 3 चम्मच घी
18. स्वादानुसार नमक

बाटी बनाने के लिए:

1. 1 कप गेहूँ का आटा
2. ½ कप रवा
3. 2 चम्मच बेसन
4. 8 चम्मच दूध
5. 4 चम्मच पिघला हुआ घी
6. स्वादानुसार नमक

परोसने के लिए:

1. पिघला हुआ घी
2. चूरमा

दाल बाटी चूरमा बनाने की विधि
Dal Baati Churma In Hindi :-

पंचमेल दाल बनाने की विधि:

सबसे पहले दाल को अच्छी तरह धोकर साफ़ कर ले और उसमे 4 कप पानी दाल दे। इसके बाद प्रेशर कुकर में 2 से 3 सिट्टी आने तक दाल को पकने दीजिए। एक भगोने में मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाले को 3 चम्मच पानी में मिलाकर एक अच्छा मिश्रण तैयार कर ले। तैयार करने के बाद मिश्रण को अलग रख दीजिए।

अब एक पैन में घी गर्म करे और उसमे लहसुन की कलियाँ, जीरा, हरी मिर्च और हिंग डाले। जब जीरा फूटने लगे तो तुरंत उसमे तैयार किया हुआ मसाले के पेस्ट डाले और तक़रीबन 1 से 2 मिनट तक मिश्रण को हिलाते रहे। अव उसमे पकी हुई दाल, अमुचुर, इमली का गुदा और नमक डालकर आँच को धीमा कर, दाल को 5 से 7 मिनट तक आराम से पकने दीजिए। ध्यान रहे की दाल को ना ही ज्यादा पतला रखे और ना ही ज्यादा गाढ़ा। जरुरत पड़ने पर आप इसमें पानी भी डाल सकते हो।

बाटी बनाने की विधि:

सभी सामग्री को मिला लीजिए और आटा बनाइए। आटा बनाने के बाद 5 से 7 मिनट तक उसे अच्छी तरह गुंथे। अब आटे को 10 समान भागो में विभाजित करे और एक-एक करके सभी भागो का एक समान आकार का गोला बनाइए। गोला बनाने के बाद उपर से गोले को हल्का से हथेलियों से दबाइए। बाटी के बीच में आप अपने अंगूठे से समापन भी कर सकते है।

अब किसी व्यापक पतेले में पानी गर्म कीजिये और बाटी को उबलते हुए पानी में डालिए। इसके बाद 15 से 20 मिनट तक उसे ऊँची आँच पर पकने दीजिए। जब बाटी तक पाए तब उन्हें सुखाकर अलग रख दीजिए।

अब गैस तंदूर को गर्म करे और तंदूर की ग्रिल पर बाटी रखिए। धीमी आँच पर उन्हें 20 से 25 मिनट तक पकने दीजिए और सेंकते रहिये। धीमी आँच पर बाटी को सेंकने से वे अंदर से भी अच्छी तरह से सिकेंगी। अब बाटी को परोसने वाली थाली में जमा कीजिये, अब हर एक बाटी को दो टुकडो में बाटिये और उनपर अच्छी तरह से घी डालिए।

परोसने की विधि:
पंचमल दाल को बाटी के उपर अच्छी तरह से डाले। और गरमा-गर्म चूरमे के साथ परोसे।

टिप्स :
1.आप बाटी को गैस तंदूर पर भी पका सकते हो। (उन्हें बिना उबाले)

2.तंदूर की बजाए आप उबली हुई बाटी को ओवन में भी सेंक सकते हो, लेकिन ऐसा करते समय उन्हें समय-समय पर आपको पलटने की जरुरत होंगी। ओवन पर बाटी सेंकने में आपको 10 से 15 मिनट तक का समय लग सकता है।

3.तंदूर पर पकने की बजाए आप उबली हुई बाटियो को भी गहरे तेल में डुबो सबते हो।

Read More:

Note:-अगर आपको हमारा दाल बाटी चूरमा बनाने की विधि / Dal Baati Churma आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Recipes लायेंगे.
Please Note :- Dal Baati Churma / दाल बाटी चूरमा  बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.