गाजर से होने वाले फायदे | Carrot Benefits

0

मीठे और कुरकुरे कैरोट – Carrot को हिंदी में गाजर, तेलगु में गज्जरा गद्दा, तमिल में मंगल मुल्लंगी, मलयालम में करत, कन्नड़ में गज्जरी, मराठी में गाजर, पंजाबी में गाजर और बंगाली में गुजर/गाजोर भी कहा जाता है। गाजर शाकाहारी लोगो के आहार का एक मुख्य खाद्य पदार्थ है।

गाजर से होने वाले फायदे – Carrot Benefits

Carrot Benefits

अपने स्वादिष्ट स्वाद के साथ-साथ, गाजर में उच्च मात्रा में बेटा-कैरोटीन और दुसरे स्वास्थकारी यौगिक जैसे विटामिन A, मिनरल्स और कयी एंटी-ओक्सिडेंट भी पाए जाते है। गाजर के सेवन करने से हमें बहुत से स्वास्थ लाभ हो सकते है और विशेषतः आँखों, त्वचा, पाचन तंत्र और दाँतो के लिए गाजर किसी संजीवनी बूटी से कम नही। इसमें कोई शक नही की गाजर खरगोश को बहुत पसंद होते है और इसी वजह से खरगोश इतने उर्जावान, होशियार और तेज होते है।

आइये तो अब हम गाजर से होने वाले फायदों के बारे में जानते है – त्वचा के लिए, बालो के लिए और स्वास्थकारी फायदे।

1. दृष्टी को बढाता है:

गाजर आँखों के लिए फायदेमंद है। गाजर बेटा-कैरोटीन से समृद्ध होती है, जो हमारी किडनी में जाकर विटामिन A में परिवर्तित होता है। बाद में विटामिन A रेटिना में, फिर र्होदोप्सिन और फिर बैगनी रंग में परिवर्तित होता है जो रात की दृष्टी के लिए बहुत आवश्यक है। बेटा-कैरोटीन चकत्तेदार अधः पतन और शंकु करारा की रक्षा करने में भी सहायक है।

2. कैंसर से बचाता है:

अभ्यास से यह पता चला है की गाजर फेफड़ो के कैंसर, छाती के कैंसर और पेट के कैंसर की समस्या को भी कम करती है। गाजर के सेवन हमें कैंसर होने का खतरा 1/3 तक कम हो जाता है।

3. बुढ़ापा विरोधी:

उच्च मात्रा में पाए जाने वाले बेटा-कैरोटीन की वजह से यह शरीर में हुई क्षतिग्रस्त कोशिकाओ के लिए एंटी-ओक्सिडेंट का काम करने लगता है। इससे कम उम्र में बुढ़ापे वाले समस्या से हमें छुटकारा मिल सकता है।

4. भीतर से दमकती त्वचा बनाता है:

इसमें पाए जाने वाले विटामिन A और एंटीओक्सिडेंट हमारी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाते है। शरीर में विटामिन A की कमी की वजह से त्वचा, बाल और नाख़ून रूखे-सूखे होने लगते है। विटामिन हमेशा असामयिक झुर्रियो, मुहाँसो, सुखी त्वचा, रंजकता और त्वचा दोष इत्यादि समस्याओ से हमें बचाए रखते है।

5. एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक:

इन्फेक्शन को रोकने के लिए या इन्फेक्शन से बचने के लिए गाजर को वैद्य के नाम से भी जाना जाता है। इसके वे हमेशा कटी हुई, उबली हुई या पीसी हुई गाजर का उपयोग करते है।

6. सुंदर त्वचा (बाहर से):

गाजर का आप सस्ते और काफी प्रभावशाली फेसिअल मास्क की तरह भी उपयोग कर सकते हो। इसके लिए पीसी हुई गाजर को थोड़े से शहद के साथ मिलाए।

7. ह्रदय संबंधी विकारो से बचाता है:

आहारो में कैरोटेनॉइड की मात्रा ज्यादा होती है, उनका सेवन करने से ह्रदय संबंधी विकार होने वाल खतरा काफी कम होता है। गाजर में सिर्फ बेटा-कैरोटीन ही नही बल्कि अल्फा-कैरोटीन और लुटें भी पाया जाता है।

रोजाना गाजर का सेवन करने से यह शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करता है और शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाता है।

8. शरीर को शुद्ध करता है:

इसमें पाया जाने वाला विटामिन A शरीर से विषैले पदार्थो को बाहर निकाल फेकता है। साथ ही यह किडनी से पित्त और वसा की मात्रा को भी कम करने में सहायक है। इसमें पाया जाने वला फाइबर पेट को और पाचन तंत्र को साफ़ रखने में सहायक है।

9. स्वस्थ दाँत और मसुढे:

गाजर आपके दाँतो और मुँह दोनों को स्वस्थ साफ़ रखता है। दाँतो में फसे खाद्य पदार्थो के कुछ कण कई बार आसानी से नही निकलते लेकिन गाजर खाते समय अक्सर चबाते-चबाते वे गाजर के साथ निकल जाते है। और साथ ही गाजर में पाए जाने वाले मिनरल्स दाँतो को टूटने और सड़ने से बचाते है।

इसीलिए कहा जाता है चाहे कच्ची हो या पकाई हुई हो, गाजर हमेशा आपके स्वास्थ के लिए फायदेमंद ही साबित होती है।

Read More – Health Tips 

जरुर पढ़े –

  1. निम्बू के फ़ायदे और उपयोग
  2. Benefits Of Honey
  3. Benefits Of Olive Oil
  4. Benefits Of Tulsi
  5. दालचीनी के फ़ायदे
  6. Benefits Of Apple
  7. Garlic Benefits

Note :- अगर आपको हमारा गाजर से होने वाले फायदे / Carrot Benefits आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.
Please Note :- गाजर से होने वाले फायदे / Carrot Benefits के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.