आलू से होने वाले स्वास्थ वर्धक लाभ | Benefits of Potato

0

Potato – “आलू” एक खाने योग्य एक कंद है। मकई, गेहू और चावल के बाद यह दुनिया की चौथी सर्वाधिक उपयोग की जाने वाली खाद्य फसल है। आलू का महत्व और उसके उपयोग करने का तरीका भी दुनियाभर में दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। वर्तमान में दुनिया के कुल आलुओ के एक तिहाई भाग की खेती चाइना और भारत में ही की जाती है। तो आईये चलिए आज हम आलू के फायदे जानेंगे –

आलू से होने वाले स्वास्थ वर्धक लाभ – Benefits of Potato

Potato

1. वजन नियंत्रण –

आहारीय फाइबर देखा जाए तो वजन नियंत्रण और वजन कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व माना जाता है, और पाचन तंत्र में यह “विशाल एजेंट” की तरह काम करता है। इससे संतृप्ति बढती है और भूख भी कम लगने लगती है।

2. हड्डियों का स्वास्थ –

आलू में पाया जाने वाला आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक हड्डियों की रचना और उन्हें मजबूत बनाए रखने के लिये काफी उपयोगी है। आयरन और जिंक कोलेजन के उत्पादन और उसकी परिपक्वता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। जबकि फास्फोरस और कैल्शियम दोनों ही हड्डियों की संरचना को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है, और दो खनिज पदार्थो के संतुलन को बनाए रखना हड्डियों के स्वास्थ के लिए बहुत जरुरी है – क्योकि छोटी मात्रा के कैल्शियम के साथ ज्यादा मात्रा में फास्फोरस का सेवन करने से हड्डियों को क्षति भी पहुँच सकती है।

3. त्वचा –

त्वचा को नियंत्रित करने वाला तंत्र, कोलेजन साधारणतः विटामिन C पर निर्भर करता है, जो हमारे शरीर में सूरज, प्रदुषण और प्रदूषित धुए से होने वाले नुकसान को भरने का काम करता है। साथ ही विटामिन C हमारे शरीर में कोलेजन तंत्र की क्षमता को भी विकसित करता है और त्वचा में होने वाले झुर्रियो को हटाकर त्वचा को मुलायम बनाता है।

4. ब्लड प्रेशर –

शरीर में सोडियम का कम मात्रा में सेवन करना स्वास्थकारी ब्लड प्रेशर के लिए बहुत जरुरी है, जबकि पोटेशियम का ज्यादा मात्रा में सेवन करना उसमे पाये जाने वाले वाहिकाविस्फार प्रभाव की वजह से महत्वपूर्ण है। साथ ही, देखा गया है की पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम (जो सभी आलू में पाए जाते है) भी प्राकृतिक रूप से ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है।

5. सुजन और जलन –

आलू में पाया जाने वाला चोलीन (B श्रेणी का एक विटामिन) काफी गुणकारी माना जाता है, यह नींद, सिखने और स्मरण शक्ति में सहायक है। इसके साथ-साथ चोलीन चर्बी को कम करने और दीर्घकालीन सुजन एवं जलन को कम करने में भी सहायक है।

6. ह्रदय का स्वास्थ –

आलू में पाया जाने वाला फाइबर, विटामिन C और विटामिन B6, साथ ही इसमें पाई जाने वाली कोलेस्ट्रॉल की कमी सभी ह्रदय के स्वास्थ के लिए गुणकारी है।
आलू में प्रयाप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो खून में पाए जाने वाले कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में कम करने में सहायक है, इससे ह्रदय संबंधी विकार होने का खतरा टल जाता है। अभ्यास से यह भी पता चला है की, जो लोग रोज़ 4069 मिलीग्राम पोटेशियम का सेवन करने है उनमे पोटेशियम का पर्याप्त मात्रा में सेवन ना करने वाले लोगो की तुलना में ह्रदय विकार से मृत्यु होने का खतरा कम हो जाता है।

7. पाचन और नियमितता –

आलू में पाए जाने वाले फाइबर की वजह से, आलू हमें कब्ज से बचाता है और स्वास्थकारी पाचन क्रिया के लिए नियमितता को बढाता है।

8. कैंसर –

आलू में फोलेट पाया जाता है, जो डीएनए संमिश्रण और सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और डीएनए में कैंसर सेल्स के निर्माण की प्रक्रिया को रोकता है।

फलो और सब्जियों जैसे आलू के माध्यम से जो फाइबर हम लेते है उसमे कोलेस्ट्रल कैंसर होने का खतरा काफी कम होता है। विटामिन C एक शक्तिशाली एंटीओक्सिडेंट है जो हमारे शरीर को होने वाले हानियों से बचाते है।

Read More – Health Tips 

जरुर पढ़े –

  1. निम्बू के फ़ायदे और उपयोग
  2. Benefits Of Honey
  3. Benefits Of Olive Oil
  4. Benefits Of Tulsi
  5. दालचीनी के फ़ायदे
  6. Benefits Of Apple
  7. Garlic Benefits

Note :- अगर आपको हमारा आलू से होने वाले स्वास्थ वर्धक लाभ / Benefits of Potato आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.
Please Note :- आलू से होने वाले स्वास्थ वर्धक लाभ / Benefits of Potato के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.