प्रसिद्ध महाराष्ट्रीयन डिश तिलगुड पोली | Tilgul Poli Banane ki Vidhi

1
1353

भले ही आपने इसे पहले खाया हो या ना खाया हो, लेकिन एक बार यदि आपने इसे टेस्ट कर लिया तो निश्चित ही आपको इसे बार बार खाने का मन करेंगा, हल्की सी कुरकुरीत मीठी तिलगुड पोली में इलाइची और जायफल का भी स्वाद होता है। सर्दियों का मौसम केवल जूस और सूप पिने के लिए ही नही है, बल्कि इस मौसम में आपको इस प्रसिद्ध महाराष्ट्रीयन डिश का स्वाद भी लेना चाहिए, मै दावा करती हूँ की तिलगुड पोली – Tilgul Poli खाने के बाद आप जरुर इसे बार-बार खाना चाहोंगे।

प्रसिद्ध महाराष्ट्रीयन डिश तिलगुड पोली – Tilgul Poli

Tilgul Poli

तिलगुड पोली बनाने की सामग्री
Content to prepare Tilgul Poli :-

भराई के लिए सामग्री –
1. ¼ कप तिल्ली के बीज
2. ¼ कप पिसा हुआ (भुना हुआ) मूंगफल्ली पाउडर
3. ½ कप मसला हुआ गुड
4. ¼ चम्मच इलाइची पाउडर
5. जायफल पाउडर के लिए पानी का छीटा
आटे के लिए –
1. ½ कप गेहू का आटा
2. ¼ कप मैदा
3. ¼ कप गर्म दूध
4. 2 चम्मच तेल

तिलगुड पोली बनाने की विधि
Tilgul Poli In Hindi :-

सफ़ेद तिल्ली के बीजो और मूंगफल्ली को गहरा सुनहरा होने तक अलग अलग अच्छे से भुने। अब भुने हुए तिल्ली के बीज और मूंगफल्ली को मिक्सर में डाले और बारीक़ पाउडर बनने तक पिसते रहे। अब ½ कप मसले हुए गुड के साथ तिल्ली के बीज से बने पाउडर और भुने हुए मूंगफल्ली पाउडर को अच्छेसे मिलाए।
स्वाद के लिए आप इसमें इलाइची पाउडर और जायफल भी डाल सकते है।

आटे के लिए पुरे गेहू के आटे को मैदे और स्वादानुसार नमक के साथ मिलाए। अब इसमें गर्म तेल डालकर अच्छी तरह से मिश्रण को मिलाइए, जबतक की मिश्रण बिखरने ना लगे।

अब इसमें गर्म दूध डालकर आटे को कड़ा होने तक आते को गुन्दते रहे। इसके बाद आटे को 2 घंटो तक अलग रख दे। 2 घंटे के बाद आटे को एक समान बॉल में बाँट दे।

इसके बाद माइक्रोवेव भगोने में भरावन ले और लगभग 30 सेकंड तक गर्म करे। इसके तुरंत बाद भरावन को भी चार समान भागो में बाँट दे।

अब एक आटे का भाग ले और उसे पहले सूखे आटे में डुबोये और फिर छोटी पूरी के आकार में उसे रोल करे।

अब पूरी के बीच में भरावन भरे और सभी किनारों को आपस में जोड़कर पूरी को बंद कर दे और ध्यान रहे की कही से भी पूरी खुली ना रहे। बचे हुए ज्यादा के आटे को रोल में से निचोड़ ले।

फिर से अब बने हुए रोल को सूखे आटे में हलके हाँथो से भिगोये, जैसा ही हम रोटी या पराठा बनाते समय करते है। अब तवे पर तेज़ आँच पर रोटी को भुने, जबतक की पोली की दोनों बाजुए हल्की सुनहरी नही हो जाती।

इसके बाद इसपर घी या बटर लगाए।

टिप्स –

• इस तरह का भरावन 1 महीने तक भी रखे तो अच्छा रहता है, इसीलिए आप कभी-कभी पहले से ही भरावन बनाकर रखे सकते हो और जब जरुरत ही तब उसका उपयोग कर सकते हो।

• भरावन को माइक्रोवेव में गर्म करने से गुड थोडा चिपचिपा हो जाएंगा जिससे आपको भरने में आसानी होंगी।

• यदि आपके पास माइक्रोवेव नही है तो आप भरावन में दूध की कुछ बुँदे भी मिला सकते हो।

Read More – 

  1. लस्सी बनाने की विधि
  2. Shrikhand Recipe
  3. Khoya Peda Recipe
  4. Til ke Laddu

Note:-अगर आपको हमारा प्रसिद्ध महाराष्ट्रीयन डिश तिलगुड पोली / Tilgul Poli Banane ki Vidhi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Sweet Recipes लायेंगे.
Please Note :- तिलगुड पोली – Tilgul Poli बनाने के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

SHARE
Hello friends, I am Shilpa K. founder of LifeStyleHindi.com, this website is the online source of Lifestyle information in Hindi, recipes in Hindi, beauty tips, health tips, and more lifestyle tips article in Hindi. we focused on delivering rich and evergreen subject that useful for Hindi reader.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here