दाँतो को सफ़ेद करने का प्राकृतिक उपाय | How to Whiten Teeth at Home in Hindi

6
3251

पीले दाँतो को पारंपरिक रूप से सफ़ेद बनाने के बहुत से आसान उपाय है, निचे कुछ उपाय दिए गए हैं इन उपायों को अपनाकर आप आसानी से पीले दाँतो से छुटकारा पा सके हो / How to Whiten Teeth at Home –

How to Whiten Teeth at Home
दाँतो को सफ़ेद करने का प्राकृतिक उपाय – How to Whiten Teeth at Home in Hindi

1. लकड़ी का कोयला –
असल में देखा जाए तो दाँतो के पीलेपन को हटाने के लिये लकड़ी के कोयले का उपयोग करना एक बेहतरीन उपाय है, लेकिन इसमें पाए जाने वाले हानिकारक तत्वों की वजह से आपके दाँतो में हमेशा के लिए दर्द भी हो सकता है। इसीलिए हो सके तो आपको इसके उपयोग से बचना चाहिये।

2. निम्बू और नमक –
निम्बू की जरा सी बूंदों को एक चुटकी नमक में मिलाकर बने पेस्ट से हम आसानी से पीले दाँतो से छुटकारा पा सकते है। इस पेस्ट को हलके हाँथो से अपने दाँतो पर लगाकर ब्रश करे। इसका उपयोग कर आप दाँतो पर लगे जंग को हटा सकते हो।

3. संतरे का छिलका –
संत्र के छिलके के अंदरूनी भाग से अपने दाँतो का ब्रश करे। संतरे के छिलके में दाँतो को सफ़ेद करने में सहायक तत्व पाए जाते है जो काफी मुलायम होते है और जो दाँतो को किसी प्रकार का नुकसान पहुचाये बिना दाँतो के पीलेपन को दूर करते है।

4. स्ट्रॉबेरी –
स्ट्रॉबेरी केवल एक स्वादिष्ट फल नही है, जिसका हम जी भर के मजा ले।स एक स्वादिष्ट फल के साथ-साथ इसमें विटामिन C की भरपूर मात्रा भी होती है, जो हमारे दाँतो को साफ़ रखने में सहायक है। साथ ही मीठी स्ट्रॉबेरी भी हमारे दाँतो के लिए हानिकारक नही है। यह यह स्वादिष्ट फल हमारे दाँतो के लिए बहुत लाभदायक है, जिससे आप आसानी से अपने दाँतो को सफ़ेद बना सकते है।

5. सफ़ेद और एप्पल साइडर सिरका –
साइडर और सिरका भी दाँतो के पीलेपन को हटाने में प्रभावशाली साबित हुए है, क्योकि दोनों में दाँतो पर लगे दागो को हटाने के लिए आवश्यक तत्व पाए जाते है। जबकि यह दोनों ही तत्व अपने स्वभाव में काफी बलवान है। लेकिन रोजाना ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से आपके दाँतो को नुकसान भी पहुच सकता है। क्योकि यह कडवा भी होता है।

Please Read More Easy Cooking Tips In Hindi

ये भी जरुर पढ़े –

अगर आपको हमारा How to Whiten Teeth at Home in Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

SHARE
Hello friends, I am Shilpa K. founder of LifeStyleHindi.com, this website is the online source of Lifestyle information in Hindi, recipes in Hindi, beauty tips, health tips, and more lifestyle tips article in Hindi. we focused on delivering rich and evergreen subject that useful for Hindi reader.

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here