lifestylehindi Best Website For Hindi Article On LifeStyle

जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा पाने की कोशिश | How to Make the Most of Life

6

जिंदगी बहुत कीमती है, तो आप अपने समय का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कैसे कर सकते हो? इसके जवाब के संकेत हमें प्रश्न में ही दिखाई देते है, बहुत से लोग इस बात को भूल जाते है की समय बहुत कीमती है और लोग इसे अनुत्पादक चीजो को करने में व्यर्थ गवाते है। इसीलिए जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा पाने के लिए किसी का इंतजार मत कीजिये क्योकि घडी हमेशा चलती रहती है। निचे दिए गये कुछ उपायों को अपनाकर आप आसानी जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा पाने की कोशिश / how to make the most of life कर सकते हो –

जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा पाने की कोशिश – How to Make the Most of Life

1. अपनी प्रथमिकताये तय करे –
अपनी जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा कैसे हासिल करे? क्या इसके लिए आपको किसी योजना की जरुरत है। या फिर आप जिंदगी में बिना किसी उद्देश्य के भटकना चाहते ही और जिंदगी में कुछ भी हासिल नही करना चाहते। इस बारे में जरुर सोचे की जिंदगी में आप असल में क्या-क्या चाहते हो, किन चीजो को आपको हासिल करना है और आपका लक्ष्य क्या है। सपना तबतक सपना ही रहेंगा जबतक आप उसे वास्तविकता में परिवर्तित करने की कोशिश नही करोंगे।

2. इसे सरल रखे –
सबसे पहली चीज यदि कोई आपको अपनी जिंदगी में करनी चाहिए तो वह है इसे व्यवस्थित करना। उन सभी चीजो को करना बंद कर दीजिए जिन्हें आप असल में करना ही नही चाहते। सभी सभी गतिविधियों से दूर हो जाए जो आपके पुरे समय को व्यर्थ गवाते है और ऐसा करने से आपको आनंदित रहने का ज्यादा से ज्यादा समय मिल पाएँगा। आपकी खुद में ही अपनी ख़ुशी बनानी होंगी और अपनी खुशियों को ही प्राथमिकता देनी पड़ेगी, इसीलिए जिंदगी में केवल वही काम करे जिनसे आपको कुछ मिले।

3. इसकी उम्मीद ना करे की सबकुछ आपकी झोली में ही गिरेंगा –
हमेशा किसी एक जगह पर बैठकर अपनी बुरी किस्मत के बारे में शिकायत ना करे, बल्कि इस परिस्थिति से बाहर निकलकर अपने लिए कुछ करने की कोशिश करे। यदि आपके पास कोई काम नही है तो कोई काम करने की कोशिश करे। यदि आप किसी बुरे रिश्ते में फँसे हुए हो तो उससे निकलने की कोशिश करे। इस बात पर निर्भर ना रहे की आपकी किस्मत ही सबकुछ निर्धारित करेंगी, क्योकि अपनी किस्मत के निर्माता आप स्वयं हो, इसीलिए आप जहा भी जाना चाहते हो या जो कुछ भी हासिल करना चाहते हो, उसके लिए आपको आज ही बाहर निकलना होंगा। आप ऐसा करने में थोडा समय जरुर लगेगा लेकिन यह बेहतर होंगा की कम से कम आपने शुरुवात तो की।

4. अपने लिये थोडा समय जरुर निकाले –
अपनी जिंदगी में एक ज्यादा से ज्यादा हासिल करने का एक और उपाय यह भी है की जिंदगी में थोडा समय खुशियाँ मनाने के लिए भी दीजिए और जिंदगी का मजा लीजिए। जिंदगी में यदि आप दिनभर इधर से उधर भागते रहते हो तो निश्चित ही जिंदगी में बहुत कुछ छुट जाएंगा इसीलिए जिंदगी में ज्यादातर समय खुश रहने की कोशिश करे।

5. खुद के प्रति हमेशा इमानदार रहे –
अपने जीवन में ज्यादा से ज्यादा हासिल करने का एक और उपाय यह भी है की अपने प्रति हमेशा इमानदार रहना चाहिये। आपकी जिंदगी में बहुत से लोग आपके आस-पास से गुजरते है हालाँकि वे आपकी जिंदगी के खेल का ही एक हिस्सा है। जिंदगी में किसी के होने का नाटक बंद करो और जिंदगी में होने वाले बदलाव के मुख्य लीडर आप खुद ही हो। आपको किसी और के लिए कोई काम करने की जरुरत नही है क्योकि इससे आपको असल ख़ुशी नही मिलेंगी। इसीलिए हमेशा खुद के प्रति इमानदार रहे और जिन चीजो को आप करना चाहते हो उन्ही को करे ना की उन चीजो को करे जिससे दुसरे लोग आकर्षित हो।

6. किसी अफ़सोस के साथ जिंदगी ना बिताये –
सबसे ख़राब अफ़सोस यदि आपके पास कोई है तो वह कभी भी कुछ करने की कोशिश ना करने का अफ़सोस, इसीलिए जब भी आके सामने कोई चुनौती आए तो तुरंत उसे स्वीकार कीजिये और उसीमे अपना 100% दीजिए। इस बात को हम सभी जानते है किसी भी प्रकार की चुनौती से कोई ना कोई जोखिम जरुर जुडी होती है। यदि आप इस जोखिम को उठाने से मना करते हो तो आप जिंदगी में कभी भी कुछ हासिल नही कर सकते। इसीलिए कभी भी अफ़सोस जताने में समय को व्यर्थ ना गवाए बल्कि किसी चुनौती को अपनाकर उसे पूरा करने की कोशिश करे।

7. अपनी गलतियों से सिखने की कोशिश करे –
अपनी जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा हासिल करने का एक और उपाय यह है की हमेशा अपनी गलतियों से सिखने की कोशिश करे। जिंदगी हमेशा आराम से नही चलती और जिंदगी में आप हमेशा कुछ न कुछ गलतियाँ जरुर करते हो। लेकिन गलतियाँ करने के बाद निराश होने की बजाए आपको उनसे कुछ सीखना चाहिए। इस बात की हमेशा ध्यान में रखे की यदि जिंदगी उत्तम होती तो आप कभी कुछ नया सिख नही पाते और ना ही एक इंसान के रूप में बड़े हो पाते।

8. जो बहुत महत्वपूर्ण है उसकी दृष्टी को ना छोड़े –
जब आप अपने लक्ष्यों का पीछा कर रहे होते हो और अपने जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा पाने की कोशिश कर रहे होते हो, तो हमेशा उन सभी छोटी-छोटी चीजो का आभार व्यक्त करना न भूले जो आपकी जिंदगी में बहुत अहमियत रखते है। उन चीजो की लिस्ट बनाए जिनका आपको आभार व्यक्त करना चाहिए: जैसे की आपके बच्चे और आपकी सेहत।

9. अपने हर दिन को प्यार करे –
अपने हर दिन को एक अवसर के रूप में देखे और अपने ध्येय की तरफ आगे बढे। अपने भूतकाल को भूलकर भविष्य की चिंता ना करे। क्योकि आज आपकी जिंदगी में कुछ ना कुछ अच्छा और बेहतर जरुर होंगा और आपको इस अवसर को छोड़ना नही चाहिये।

Read More :-

How To Find True Love

Note :- अगर आपको हमारा जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा पाने की कोशिश – How to Make the Most of Life आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये.

Please Note :- जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा पाने की कोशिश – How to Make the Most of Life की दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

6 Comments
  1. HindIndia says

    Thanks for sharing such a nice article ….. Really amazing post!! 🙂

  2. SupportMeYaar says

    goood information bahut achha post hai bhai…….

    also visit : http://www.supportmeyaar.blogspot.com

  3. pranav kumar says

    kamaal ki website hai aapki.

    khane ko lajbaab banaane ke liye aapne jo nayi shuruaat ki hai, uske liye apko bahut shubhkamnayen.

  4. बहुत ही उपयोगी टिप्स जीवन में अधिक से अधिक सफलता पाने के लिए

  5. Mohammad Aadil says

    nice post for making the most of life.

  6. palak says

    wah mam i like it thanks for sharing

Leave A Reply

Your email address will not be published.