अखरोट के लाभकारी फ़ायदे | Benefits of Walnuts in Hindi

6

Walnuts – वालनट को साधारणतः हिंदी में अखरोट, तेलगु में अकरूट काया, तमिल में अकरोट्टू, मलयालम में अक्रोथंदी, कन्नड़ में अक्रोटा, मराठी में अकरोड़ और गुजराती में अक्रोट कहा जाता है। हमारे सामान्य जीवन में अखरोट एक साधारण सामग्री है। हम अक्सर चॉकलेट, केक, कूकीज इत्यादि में इसका सेवन करते है। थोडा कडवा स्वाद होने के बावजूद लोग इसे काफी पसंद करते है। अखरोट दो प्रकार के होते है, काली अखरोट और साधारण भूरी अखरोट। अखरोट के यह दोनों ही प्रकार हमारे शरीर के लिये काफी लाभदायक है।

अखरोट के लाभकारी फ़ायदे – Benefits of Walnuts
Walnuts

मधुमेह:

अखरोट में पाया जाने वाला आहार वसा मधुमेह की बीमारी से ग्रसित लोगे के लिये काफी लाभदायक है। ज्यादा वजन वाले किशोर यदि दिन में आधा कप अखरोट का भी सेवन कर ले तो वे तेज़ी से मधुमेह के प्रमाण को आसानी से कम कर सकते है, सेवन करने के बाद शुरुवाती दिनों में ही आपको इसका असर दिखाई देने लगेंगा।

वजन नियंत्रण:

अपने आहार में अखरोट की जरा सी मात्रा को शामिल करने से आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हो। जिन्होंने अपने आहार में अखरोट को शामिल किया है उन्होंने अखरोट का सेवन ना करने वाली की तुलना में प्रभावशाली रूप से अपने वजन को कम किया था। इसका सेवन करने के तीन दिन बाद ही आपको इसका असर दिखाई देने लगता है।

आपकी त्वचा की चमक बनाता है:

अखरोट विटामिन-B और एंटीओक्सिडेंट से भरपूर होती है जो हमारी त्वचा को आंतरिक क्षति और झुर्रियो और बुढ़ापे वाली त्वचा से बचाते है। इसीलिये यदि आप चमकीली त्वचा चाहते हो तो युवावस्था से ही अखरोट का सेवन करना शुरू करे।

मस्तिष्क का स्वास्थ:

अखरोट में बहुत से न्यूरोप्रोटेक्टिव यौगिक, जैसे विटामिन E, फोलेट, मेलाटोनिन, ओमेगा-3 फेट्स और एंटीओक्सिडेंट पाए जाते है। रिसर्च से यह भी पता चला है की अखरोट के सेवन से आपका मस्तिष्क भी स्वस्थ और तंदरुस्त रहता है, साथ ही युवाओ के लिए यह ज्यादा लाभदायक है।

कैंसर से लढने वाले तत्व:

अखरोट के लगातार सेवन करते रहने से यह केवल कैंसर से बचाता ही नहीं बल्कि स्तनों के कैंसर से हमारी रक्षा भी करता है। अभ्यास के दौरान, चूहों को मानवी आहार के अनुसार 18 हफ्तों तक अखरोट का सेवन कराया गया और कुछ समय बाद ही उनमे प्रभावशाली बदलाव देखने मिले थे, अखरोट के सेवन से उनकी किडनी स्वस्थ हो रही थी और धीरे-धीरे उनमे कैंसर से लढने वाले पोषक तत्वों का निर्माण हो रहा था।

पुर्णतः यदि देखा जाए तो अखरोट कैंसर को हमारे शरीर में बढ़ने से 30 से 40 % तक रोकती है। चूहों पर किये गये एक और अभ्यास से यह भी पता चला है की यदि दिन में एक मूट्ठी भी यदि हम अखरोट का सेवन करे तो स्तनों के कैंसर से बच सकते है, अखरोट में स्तनों के कैंसर को 50% तक रोकने की क्षमता होती है।

गर्भवती महिलाओ के लिये लाभदायक:

विशेषज्ञों के अनुसार जो गर्भवती महिलाये फैटी एसिड से युक्त आहार का सेवन करते है उनके नवजात शिशुओ में खाद्य प्रत्युर्जता का प्रमाण कम होता है। अभ्यास से यह भी पता चला है की यदि गर्भवती महिला के आहार में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA’s) को शामिल किया जाए, तो नवजात बच्चे का पेट भी स्वस्थ रहता है। PUFA नवजात शिशुओ की शारीरिक स्थिति को विकसित करता है और महिलाये यदि इसका सेवन करती रहे तो नवजात शिशु भी विविध एलर्जी से दूर रहते है।

नींद को प्ररित करता है:

अखरोट में मेलाटोनिन जैसे यौगिक पाए जाते है, जो हमारे शरीर की आंतरिक क्रियाओ की सुचारू रूप से चलाने के लिये सहायक है। जब मेलाटोनिन पहले से आपके शरीर में पाया जाता है, तब यदि आप अखरोट का सेवन करो तो यह आपके शरीर में रक्त प्रवाह की क्रिया को सुचारू रूप से चलाता है, और इससे आपको रात में अच्छी नींद आती है। इसी वजह से अखरोट आपकी नींद को प्रेरित करने में सहायक है।

आपके बालो के लिए सर्वोत्तम:

अखरोट बालो के लिए भी एक अच्छा खाद्य है। क्योकि अखरोट में बायोटिन (विटामिन B7) पाया जाता है जो हमारे बालो को मजबूत बनाता है, बालो के झड़ने की समस्या को दूर करता है और बालो को तेज़ी से बढ़ाने में सहायक है। बालो के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अखरोट आपके लिए सर्वोत्तम है।

हड्डियों का स्वास्थ:

अखरोट में शरीर के लिए आवश्यक अल्फा-लिनोलेनिक नाम का फैटी एसिड पाया जाता है। यह अल्फा=लिनोलेनिक एसिड और इसके यौगिक हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाते है। साथ ही जैसे आप अखरोट के माध्यम से ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करते हो, वैसे ही आपकी हड्डियाँ लंबे समय के लिये मजबूत और स्वस्थ बनी रहती है।

आंतरिक सफाई:

अखरोट आपके आंतरिक शरीर के लिए वैक्यूम क्लीनर की तरह है क्योकि यह आपके आंतरिक तंत्र को पूरी तरफ से साफ़ और स्वस्थ रखती है। जो खाद्य पदार्थ आपके शरीर के लिए लाभदायक है अखरोट उसे आपके शरीर में पचाने में सहायक है और साथ हो हानिकारक खाद्य पदार्थो को नष्ट कर वजन कम कराने में भी सहायक है।
हम अखरोट सिमित मात्रा में ही लेने की सलाह देना चाहते हैं , दुसरे खाद्य पदार्थो की तरह ज्यादा मात्रा में इसका सेवन ना करे। अखरोट सही में पोषक तत्वों का गोदाम है। लेकिन एलर्जी और साइड इफ़ेक्ट से बचने के लिए सिमित मात्रा में ही इसका सेवन करे।

अखरोट न्यूट्रीशन और विटामिंस से भरपूर होते है इसीलिए आज से ही इसे खाना शुरू कीजिये और स्वस्थ जिंदगी का मजा लीजिये।

Read More: 

  1. शहद के फायदे
  2. Badam Ke Fayde
  3. Benefits Of Kaju
  4. Benefits of Kismis

Note :- अगर आपको हमारा अखरोट के लाभकारी फ़ायदे – Benefits of Walnuts in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.
Please Note :- अखरोट के फ़ायदे – Benefits of Walnuts के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

6 Comments
  1. HindIndia says

    अच्छी ही जानकारी, बहुत-बहुत धन्यवाद। 🙂 🙂

  2. Babita Singh says

    Thanks Shilpa ji for sharing benefits of walnut.

  3. Achhipost says

    Nice post… thanks for sharing benefits information

  4. U.k.bhakat says

    Thanks for information of walnut ,
    Pls. Inform ,how to use walnut properly

  5. pushpendra dwivedi says

    akhrot khaane ke fayde behtareen sateek jankari dene ke liye shukriyaa

  6. atoot bandhan says

    akhrot ke gunon ko batata bahut acchaa lekh … jaankaariyukt aalekh ke liye shikriya

Leave A Reply

Your email address will not be published.