साथी के साथ छुट्टियों पर जाने के कुछ टिप्स | Vacation Tips For Couple In Hindi

0

कुछ लोगों का कहना है की छुट्टियों पर जाना किसी रिश्ते के मज़बूत भी बनता है. ऐसा इसलिये क्योंकि ये छुट्टियाँ ही होती है जब जोड़े अपना 24 घंटा साथ बिताते हैं, वर्ना रोज़मर्रा के जीवन में तो उन्हें समय बिताने का मौका ही नहीं मिलता. लंबी छुट्टियों पर जाना एक रोमांचित कर देने वाला अनुभव होता है पर इसके अपने खतरे भी होते हैं. पहली बार लंबी छुट्टियों पर जा रहे जोड़े के लिए ये टिप्स काम की हैं / Vacation Tips For Couple In Hindi

साथी के साथ छुट्टियों पर जाने के कुछ टिप्स / Vacation Tips For Couple In Hindi
Vacation Tips For Couple

1) सही जगह का चयन:
अगर ये पहली लंबी छुट्टी होने वाली है तो अति आत्मविश्वास में ना आयें- की आप तो जानते हैं की आप के पार्टनर को कैसी जगह पसंद होगी. एक दुसरे से बात करें की दोनों एक साथ कैसी और कौन सी जगह पर कम्फरटेबल रहेंगे. उस के बाद मिल कर रिसर्च कर सावधानीपूर्वक ऐसी जगह का चयन करें जहां आप दोनों साथ जाना पसंद करें.

2) एक छोटी छुट्टी:
2 हफ्ते या उस से लंबी छुट्टी पर जाने के पहले एक छोटी छुट्टी लेना बेहतर होगा. इस तरह आप एक दुसरे की पसंद-नापसंद को समझ पाएंगे, और साथ ही साथ दोनों की एक दुसरे के प्रति क्या अपेक्षायें हैं यह भी समझ पायेंगे.

3) समय बिताने को महत्व दें:
छुट्टियों में एकदम टाइट शेड्यूल न रखते हुए एक दुसरे के साथ समय बिताने को महत्त्व दें. बहुत सारी गतिविधियों को प्लान करने से यह नहीं हो पाता.

4) अल्कोहोल पर कंट्रोल:
पहले आप फ्री बार या कोम्प्लेमेंट्री सुविधाओं का भरपूर लाभ उठाते होंगे पर एक जोड़े के रूप में पहली लंबी छुट्टी पर इसकी अति करने से बचें. आप हैंगओवर के साथ सुबह उठाना पसंद नहीं करेंगे ना ही आप के पार्टनर आप को इस हालत में देखना. अपना मज़ाक न बनने दें.

5) कुछ एक्टिविटी अलग अलग भी की जा सकती है:
ज़रूरी नहीं की आप साथ में छुट्टियों पर गएँ हैं तो एक एक लम्हा साथ बिताया जाए. अगर आप शॉपिंग पर जाना चाहते हैं आप के पार्टनर नहीं तो कोई हर्ज़ नहीं की आप अकेले ही चले जाएँ.

6) कुछ समझौते करने पड़ते हैं:
आप अकेले नहीं हैं इसलिये कुछ समझौते तो करने ही पड़ेंगे. सारे निर्णय एक ही व्यक्ति ले ये पॉसिबल नहीं है. मिल कर निर्णय लें और अगर कोई बात ना जमे तो बारी बारी से निर्णय लेना भी एक आसन तरिका हो सकता है.

7) खर्च का प्रबंधन:
जाने से पहले दोनों बैठ कर ये डीसाईड करें की किस के ऊपर कितना खर्च आएगा और फिर आगे बढ़ें. देखा गया है की जोड़ों के बीच सबसे ज्यादा मतबेधपैसों को ले कर ही आते हैं.

8) दोषारोपण से बचें:
बाहर निकलने पर गलतियों देरी और परेशानियों की गुंजाइश बढ़ जाती है. लोग लेट हो जाते हैं, सामान खो सकते हैं ऑर दूसरी परेशानी भी आ सकती है. इसकी कोई भी वजह हो पर किसी भी स्थिति में एक दुसरे पर ब्लेम (दोषारोपण) ना करें.

आशा करते हैं की हमनें जो आपको Vacation Tips बताएं हैं इससे आपको छुट्टियों के लिये और आपको रिश्तें को मजबूत करने के लिये काफ़ी फ़ायदा होंगा.

Read More :-

How To Find True Love

Note :- अगर आपको हमारा साथी के साथ छुट्टियों पर जाने के कुछ टिप्स / Vacation Tips For Couple In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये.

Please Note :- साथी के साथ छुट्टियों पर जाने के कुछ टिप्स / Vacation Tips For Couple की दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.