lifestylehindi Best Website For Hindi Article On LifeStyle

पर्यटन के लिये कुछ ब्यूटी टिप्स | Traval Beauty Tips In Hindi

2

यात्रा या फ़िर घुमाना सबको अच्छा लगता हैं फिर चाहे आप वीकेंड मनाने के लिए ट्रेन में जा रहे हो या फिर हवाई जहाज से दुनिया की यात्रा कर रहे हो लेकिन इस बात में कोई शक नही है की यात्रा करना हमेशा तनावपूर्ण होता है। यात्रा करने के बाद अच्छा महसूस तो कर सकते है लेकिन अच्छा दिख नही सकते और ना ही आप अपने साथ सौन्दर्य प्रसाधन की आवश्यक चीजे ले जा सकते है, क्योकि यात्रा करते समय आपके पास ना तो सही समय होता है और ना ही सही जगह, ताकि बचे हुए समय में आप मेकअप लगा सको। यात्रा के समय में अच्छा दिखने की कोशिश करना निश्चित ही आपका तनाव कम करने में सहायक साबित होंगा। इसीलिए यदि अबसे जब कभी भी आप यदि कही ट्रिप ले जाने की या वीकेंड पर जाने की सोच रहे हो तो निचे दिए गये इन पर्यटन के लिये कुछ ब्यूटी टिप्स  / Traval Beauty Tips को जरुर अपनाए –

पर्यटन के लिये कुछ ब्यूटी टिप्स – Traval Beauty Tips In Hindi
Traval Beauty Tips

1. जब भी आप यात्रा करो तो क्रीम मेकअप का उपयोग करो –

एयरप्लेन या ट्रेन के बाथरूम की सिमित जगह में हम आसानी से क्रीम मेकअप का उपयोग कर सकते है, यदि आप इसका उपयोग करते समय कोई गलती ना करो तो निश्चित ही यह उपाय पाउडर लगाने से बेहतर होंगा। यदि आप पाउडर मेकअप करते हो तो वह आसानी से दिख जाता है लेकिन यदि आप बिना कोई गलती किये क्रीम मेकअप करते हो तो यह आपके चेहरे के लिए निश्चित ही फायदेमंद होंगा।

2. अपने साथ चेहरा धुंध जरुर रखे –

एक साधारण चेहरा धुंध आपके चेहरे को हाइड्रेट रखने का सबसे आसान तरीका है, विशेषतः जब आप फ्लाइट से कही लंबी यात्रा पर जाते हो। इसके लिए आपको ज्यादा कल्पना करने की जरुरत नही है, सिर्फ गुलाब जल की स्प्रे की एक छोटी बोतल आपके लिए काफी होंगी। अपने चेहरे को ताजा बनाने के लिए इतना काफी है और जब आप अपने गंतव्य पर पहुचोंगे तब आपका चेहरा भी अच्छा दिखेंगा।

3. ज़िपलॉक बैग जीवनदायिनी साबित होंगी –

यदि आप इन दिनों यात्रा कर रहे हो तो अपने सौन्दर्य प्रसाधनो को क्लियर बैग में रखा बहुत जरुरी है लेकिन ऐसा करना आपके लिए ट्रेन या कार से यात्रा करते समय बहुत फायदेमंद साबित होंगा। यह बैग आपके लगेज को शलाको से भी बचायेंगे और यह बैग आपके लगेज को आयोजित और एक-साथ रखेंगे। क्लियर ज़िपलॉक बैग में वो सारी सामग्री ले लीजिए जो आपको यात्रा करते समय अक्सर लगती है, जैसे की बॉबी पिंस और बालो के सामान और तभी आपको उपयोगी सामग्री आसानी से यात्रा करते समय भी मिल जाएँगी, लेकिन यात्रा करते समय ज़िपलॉक बैग का ख्याल रखे।

4. बंद मल्टीटास्किंग उत्पाद –

एक बात जो आप यात्रा करते समय कदापि नही करना चाहते वह यह है की यात्रा करते समय आवश्यक सामग्री से ज्यादा का समान ले जाना। लेकिन यात्रा करते समय ऐसे बहुत से उत्पादों को कम करने का एक तरीका यह भी है की आप उन्ही सामग्री को अपने साथ ले जाए जिनका दुय्यम या ज्यादा उपयोग हो। जैसे की एक अच्छी लिपस्टिक का उपयोग आप ब्लशर और आयशैडो के रूप में भी कर सकते है।

5. जब कभी भी मौका मिले तो आस-पास जरुर घूम आए –

यात्रा करते समय एक और गंभीर समस्या यह होती है की आपके बहुत समय तक एक ही जगह पर बैठा रहना होता है। जब आप ऐसा करते हो, तो यह प्रसार को रोकता है और आपको कडवी अनुभूति होती है। इसीलिए यदि यात्रा करते समय जब कभी भी आपको खड़ा होने का या कही जान एक मौका मिले तो कुछ समय तक आस-पास टहलकर अपने पैरो की कसरत जरुर करवा ले, इससे आपके शरीर का रक्त प्रवाह संतुलित रहेंगा। लेकिन यदि आप उठ नही पाते तो बैठे-बैठे थोड़े समय बाद अपने पैरो को आगे-पीछे जरुर हिलाते रहे, इससे आपके पैर हमेशा सक्रीय रहेंगे और जब भी आप काफी देर बाद उठोंगे तब आपको ज्यादा तकलीफ नही होंगी।

6. सबका आकार घटाना –

जिस समय आप यात्रा नहीं कर रहे होते हो उसी समय पहले से यात्रा के लिए अक्सर लगने वाले सौन्दर्य प्रसाधनो को खरीदकर रख ले, और ध्यान रखे की आप जो भी उत्पाद खरीद रहे हो उनका आकर ज्यादा बड़ा ना हो। इसीलिए ज्यादातर उन्ही उत्पादों को ख़रीदे जिनका आकर कम हो।

7. साबुन का उपयोग ना करे –

जब आप सभी सौन्दर्य उत्पाद यात्रा करते समय अपने साथ नही ले पाते, तब आपको सबसे पहले एक अच्छा क्लींजर लेना नही भूलना चाहिये। क्योकि यात्रा करते समय जब आप किसी होटल में रुकते हो तो वहाँ ज्यादातर हल्की गुणवत्ता वाले साबुन का उपयोग किया जाता है, जिससे आपकी त्वचा रुखी-सुखी भी पड़ सकती है।स इसीलिए यात्रा करते समय हमेशा अपने साथ हस्त प्रक्षालक (हैण्ड सेनीटीज़र) जरुर रखे। क्योकि यात्रा करते समय आपको यह पता नही होता है की आपके होटल में रूम में किस तरह के सौन्दर्य उत्पाद होंगे।

8. अपने बालो को तरोताजा करने के लिए ड्राई शैम्पू का उपयोग करे –

यात्रा करने से आपके बाल बहुत बुरे लगने लगते है, इसीलिए इन्हें तरोताजा करने के लिए हमेशा अपने साथ एक ड्राई शैम्पू जरुर रखे। शैम्पू की छोटी थपकी को आप अपने बालो की जड़ो पर लगाइए, ताकि वह आसानी से आपके सिर के तेल को सोख सके। और इससे आपके बाल यात्रा करने के बाद भी तरोताजा दिखेंगे।

9. अपने साथ एक अच्छा मोइस्चराइजर जरुर रखे –

यात्रा करते समय एक और उत्पाद जो आपको अवश्य लेना चाहिए वह है, एक अच्छा मोइस्चराइजर। भले आप किसी से भी यात्रा करो, यात्रा करते समय आप निश्चित ही जितना पानी आपके शरीर को चाहिए उतना नही पी पाते और इससे आपकी त्वचा डीहाइड्रेट होती है। और यदि आप हवाई यात्रा कर रहे हो, तो आपकी परिस्थिति इससे भी ज्यादा ख़राब हो सकती क्योकि केबिन में पायी जाने वाली हवा आपकी त्वचा को और भी ज्यादा ड्राई बना देंगी, इसीलिए यात्रा करते समय जब आपका गंतव्य नजदीक आ जाए तब एक आप अपने चेहरे को मोइस्चराइज जरुर कर ले।

10. बिना कुछ लगाए यात्रा करे –

अह उपाय ज्यादातर लोगो को नही पता, लेकिन आप हमेशा बिना मेकअप किये आसानी से यात्रा कर सकते हो। कम से कम इससे आपके चेहरे पर धब्बे तो नही आयेंगे और ऐसा करने से यात्रा करते समय जो भी धुल या मिटटी के कण आपके चेहरे पर लगेंगे वो आसानी से निकल जायेंगे। बिना कुछ लगाए यात्रा पूरी करने के बाद अपने चेहरे को मोइस्चराइज करके धो ले और हल्का सा मेकअप कर ले।

Read More Collection – Beauty Tips In Hindi

जरुर पढ़े –

  1. बारिश में घरबैठे फेशियल
  2. गोरी त्वचा पाने के जबरदस्त उपाय
  3. घरबैठे आयुर्वेदिक फेसपैक
  4. सुंदरता बढ़ाने के लिये लाभकारी केला
  5. मैनीक्योर और पेडीक्योर
  6. एलोवेरा के फ़ायदे
  7. लम्बे और घने बाल पाने के घरेलु उपाय
  8. बुढ़ापे वाली त्वचा को अलविदा

Note :- अगर आपको हमारा पर्यटन के लिये कुछ ब्यूटी टिप्स / Traval Beauty Tips In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये.
Please Note :- Traval Beauty Tips के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

2 Comments
  1. gyanipandit says

    ham aksar kisi yatra par jate hain aapke diye huye traval beauty tips har kisi ko kam me aayenge, dhanyavad es jankari ke liye

  2. priti kethwas says

    such a nice post

Leave A Reply

Your email address will not be published.