lifestylehindi Best Website For Hindi Article On LifeStyle

हैप्पी मैरिज लाइफ टिप्स | Tips For Happy Married Life in Hindi

2

दोस्तों, मैरिज यानी शादी एक बहोत ही सुंदर रिश्ते का नाम हैं, कहा जाता हैं की शादी सिर्फ दो इंसानों के बीच का रिश्ता नहीं बल्कि दो परिवारों का रिश्ता होता हैं, जिसकी गांठ एक तरफ़ से दूल्हा यानी पति और एक तरफ़ से दुल्हन यानी पत्नी ये दोनों से बांधी जाती हैं, इसलिए पति पत्नी का रिश्ता दुनिया सबसे सुंदर रिश्ता माना जाता हैं.लेकिन कभी कभी कैरिअर बनाने के चक्कर में हम इस रिश्तों को कुछ नजर अंदाज कर रहे हैं जिससे पति पत्नी के रिश्तों में दुरी आ जाती हैं, इसी दुरी को मिटने के लिये और आपकी मैरिज लाइफ को और भी हैप्पी बनाने के लिये हम आपके लिये लाये हैं कुछ हैप्पी मैरिज टिप्स / Happy Married Life जिन्हें पढ़कर आपकी मैरिज लाइफ और भी हैप्पी हो जायेंगी, तो आईये पढ़ते है

हैप्पी मैरिज लाइफ टिप्स / Tips For Happy Married Life in Hindi

Happy Married Life

1) इमानदारी:
किसी भी रिश्ते में और खास कर शादी के रिश्तों में सबसे जरुरी हैं इमानदारी. जैसे सेब के साथ उसके छिलके की तरह शादी मे इमानदारी जुडी होती है. हैप्पी मैरिज में कोई सीक्रेट नहीं होते. होने भी नहीं चाहिये. क्यों?

2) लव:
शादी के रिश्तों में सबसे जरुरी हैं लव यानी प्यार है. पर क्या ऐसा है? क्योंकि ये देखा गया है की लोग लवलेस यानी प्यार राहित शादी में पूरी ज़िन्दगी बिता देते हैं. कभी बच्चों के लिए, और कभी अपने स्वार्थ के लिए. आप ये कह सकते हैं की ये सफल शादी है पर ये कभी नहीं कह सकते की ये हैप्पी मैरिज यानि की खुशियों भरी शादी है. समय के साथ प्यार में के तरीके में बदलाव आ सकता है पर फिर भी प्यार सबसे एक ज़रूरी और महत्वपूर्ण चीज़ है.

3) सम्मान:
एक दुसरे के प्रति सम्मान, अपनी सह भागिता के प्रति सम्मान और सबसे ज़रूरी अपनी शादी के प्रति सम्मान होना ज़रूरी है. शादी को कितने साल भी हो जाएँ पर अपने पार्टनर को एक ह्यूमैन बीइंग के रूप में सम्मान देना ना भूलें.

4) वात्सल्य:
निःस्वार्थ भाव से केयर करना ही वात्सल्य है. ये इस व्यक्ति की नज़र में देखा जा सकता है जो अपनी पत्नी को बहुत प्यार करता है पर वो उसे पहचानती ही नहीं क्योंकि वो डेमनेशिया से ग्रसित है. हर स्तिथि में एक दुसरे का साथ देना ही वात्सल्य है.

5) स्टेमिना ऑर डीटरमीनेशन:
आधी से ज्यादा शादी इसी वजह से ही टूटती हैं सुखी वैवाहिक जीवन के लिए ये समझना होगा की ये कोई आसान यात्रा नहीं है.

6) निष्ठा:
कैसे बनाये एक सफल शादी? हमेशा पहले पॉइंट “इमानदारी” का ध्यान रखें. शादी की बुनियाद दो लोगों के आपसी प्यार, समझ, और विश्वास से बनती है.

7) लड़ो मगर इमानदारी से:
फेयर फाइट यानी की अपनी बात रखना पर किसी भी बात या बहस को पर्सनल इगो या पार्टनर की इन्सल्ट करने की हद तक ना ले जाना. कृपया इसका ध्यान रखें. कभी भी खड़े हो कर बहस ना करें क्योंकि इस स्थिति में आप अपने हाथ ज्यादा हिलाते हैं और आवेश उभर कर सामने आता है.

8) अपेक्षायें करें पर सोच समझ कर:
बहुत ज्यादा अपेक्षायें करने से बात बिगड़ जाती है. अपने पार्टनर से रीयलिस्टिक यानी की ऐसी अपेक्षाएं ही करें जो साधारण हो. असाधारण चीज़ों को करने के लिए उनसे न कहें न खुद करें.. थोड़ी बहुत लड़ाई या बहस को कभी पर्सनल ना लें.
अपने साथी की क़द्र करें और उनका ख्याल रखें: कुछ सालों बाद “थैंक यू” और “आय लव यू” ना जाने कहाँ खो जाते हैं. अपने पार्टनर को हमेशा ये एहसास दिलाएं की वो स्पेशल हैं.

9) बातें करें:
एक दुसरे से बात करने के लिए समय निकालना बहुत ज़रूरी है. बगैर कम्युनिकेशन के कोई भी टीम साथ काम नहीं कर , फिर ये तो शादी शुदा ज़िन्दगी. एक दुसरे से फीलिंग्स शेयर करें, अपनी वित्तीय स्थिति भी शेयर करें.

इस तरह के टिप्स का प्रयोग करके आप अपनी शादी को और भी हैप्पी बनाये सकते हैं और अपनी लाइफ enjoy करे.

Read More :-

Karva Chauth

Note :- अगर आपको हमारा हैप्पी मैरिज लाइफ टिप्स / Tips For Happy Married Life in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये.

Please Note :- हैप्पी मैरिज लाइफ टिप्स / Tips For Happy Married Life की दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

2 Comments
  1. gyanipandit says

    Thanks for sharing such a useful tips of marriage life to all. Really these are true facts and every one try to use these tips and make life happy.

  2. Mira Tikhile says

    Happy Married Life

    Aapne Happy Married Life ke bare bahut achhi achhi bate batai he. Ise padhakar hame pata chalta he ki hame apne married life me kya karana jaruri he.

    Thanku,
    Shilpaji

Leave A Reply

Your email address will not be published.