हेल्दी दही के स्वास्थवर्धक लाभ | Benefits Of Yogurt In Hindi

2
1557

दुनिया के सबसे हेल्दी फुड में शामिल है दही / Yogurt  क्योंकि की इसमें चमत्कारिक गुण हैं. इसे दूध में खमीर दाल कर बनाया जाता है. इस प्रक्रिया में कुछ बैक्टीरिया बनते हैं जो दूध में पाये जाने वाले लाक्टोस से लैक्टिक एसिड का निर्माण करते है जिसकी वजह से दूध में गाढ़ापन आता है.

हेल्दी दही के स्वास्थवर्धक लाभ / Benefits Of Yogurt In Hindi
Yogurt

ज़्यादातर पुरे विश्व में दही ज़माने के लिए गाय का दूध इस्तेमाल किया जाता है. पर कई जगहों पे भैंस, ऊंट, बकरी इत्यादि का भी दूध उपयोग में लाया जाता है. डेअरी में बने हुए दही में लाक्टोबेसिलस डेलब्रूएकी नाम के बैक्टीरिया का प्रयोग किया जाता है. यह पाचन क्रिया में मदद करता है इसलिये पुरे विश्व में इसे खाया जाता है. भारत में पूजा पाठ में भी इसका उपयोग किया जाता है और बहुत से व्यंजनों का स्वाद और आकर्षण बढाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है.

दही के लाभ:

ये स्वादिष्ट होता है ओर लगभग सभी लोग इसे लंच, ब्रेकफास्ट या डिनर के साथ खाते हैं. क्योंकि इसमें दूध से ज़्यादा कैल्शियम और पौष्टिक तत्व होते हैं इसलिए लग इसे खाने को प्राथमिकता देते है. दही के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

1. वजन घटाना:

दही में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है जो शरीर में कोरीस्ट्रोल बनने से रोकता. कैल्शियम की कमी की वजह से कोरीस्ट्रोल का बैलेंस गडबडाता है और मोटापा, एवं हाइपरटेंशन का ख़तरा बढ़ जाता है. रोज़ 13 ऑउन्स दही खाने से आप अपने पेट पर की चर्बी को घटा सकते है.

2. दांत और हड्डियां:

सभी डेअरी उत्पाद आप की हड्डियों के लिए अच्छे होते हैं और इस मामले दही भी दूध से सलग नहीं है. इसमें दूध की ही तरह फोस्फोरस औरकैल्शियम होता है जो की दांत और हड्डियों की मजबुती के लिये ज़रूरी होता है. इसकी कमी से भविष्य में आर्थराइटिस और ओस्टोपोरिसिस होने की संभावना बढ़ जाती है.

3. रुसी से मुक्ति:

बहुत से विज्ञापनों में रुसी से आज़ादी के केमिकल फोर्मुले बताये जाते हैं. पर दही एक आसन घरेलु उपाय है. इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो फंगस को दूर करता है और रुसी भी एक तरह की फंगस है. इसमें और कुछ मिलाने की ज़रूरत नहीं. बस कटोरी में थोडा सा दही लीजिये और अपने बालों में लगा लियिये. 1 घंटे के बाद अच्छी तरह से धो लीजिये.

4. ह्रदय के लिए उपयोगी:

आज के इस युग में बहुत से लोग ह्रदय रोगों की चपेट में हैं. दही के नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है साथ ही साथ कोलेस्ट्रोल लेवल भी निचे जाने के कारन हृदय की धमनियों को कड़ा होने से बचाता है.

दही में विटामिन E और फॉस्फोरस होते हैं जो की त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. तो बाहर के केमिकल से भरे हुए प्रोडक्ट्स को यूज़ करने की बजाय दही का फेस पैक यूज़ करें. बेसन, दही और निम्बू के मिश्रण से तैयार मिश्रण को 15 मिनट अपने चेहरे पर लगा के रखें और फिर धोएं. आप की त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाएगी.

5. बेचैनी और तनाव से राहत:

आज के इस यूग में तनावरहित जीवन की कल्पना करना मुश्किल है. अपनी डाइट में दही को जड़ने से आप डिप्रेशन से बचे रहेंगे. क्योंकि दही दिमाग में होने वाले दुःख और भावनाओं से जुडी एक्टिविटी को कंट्रोल करता है.

6. सेक्सुअल हेल्थ:

नपुंसकता और ताकत एवं जोश में कमी जैसी सेक्सुअल प्रॉब्लम को दही दूर करने में सहायक सिद्ध होता है. खाने से पहले दही में शक्कर मिला कर खाने से बॉडी फट बढ़ता है और अफ़्रोदिसिएक के सेक्सुअल हेल्थ को फायदा मिलता है.

Read More – Health Tips 

जरुर पढ़े –

  1. निम्बू के फ़ायदे और उपयोग
  2. शहद के फायदे
  3. जैतून के तेल के फायदे
  4. तुलसी के फ़ायदे
  5. दालचीनी के फ़ायदे
  6. टमाटर के फायदे
  7. अंडे खाने से होने वाले फ़ायदे

Note :- अगर आपको हमारा दही के स्वास्थवर्धक लाभ – Benefits Of Yogurt In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.
Please Note :- दही के फ़ायदे / Benefits Of Yogurt के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

SHARE
Hello friends, I am Shilpa K. founder of LifeStyleHindi.com, this website is the online source of Lifestyle information in Hindi, recipes in Hindi, beauty tips, health tips, and more lifestyle tips article in Hindi. we focused on delivering rich and evergreen subject that useful for Hindi reader.

2 COMMENTS

  1. Benefits Of Yogurt
    Muhe to dahi bahut achha lagta he. Our aapne dahi ke benefits batakar our bhi achha kar diya. Dahi ke sare achhe benefits he. Usase hamare sharirko bahut sara labh milta he.
    Thanku

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here