काजू खाने के स्वास्थकारी लाभ | Benefits Of Kaju In Hindi

1

Kaju – काजु, इग्लिश में उसे केश्यु नट्स भी कहा जाता हैं, काजु के झाड़ के फल के अन्दर के बीज को काजु कहते हैं। ये मुख्यतः ब्राज़ील में उगते है। काजु में वीटामिन C, E, K, आयरन, मेंगनेशियम और ज़ींक होता है; साथ ही साथ इसमें एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स, फायटोकेमीकल्स ऑर प्रोटीन भी होता है। किडनी की तरह दिखने वाले ये बीज खाए जा सकते हैं; इसे एक सूखे नाश्ते के रूप में खूब खाया जाता है और रसोई में भी इस का भरपूर इस्तेमाल होता है।

काजू खाने के स्वास्थकारी लाभ / Benefits Of Kaju In Hindi

Kaju

काजु को अपनी डाईट का हिस्सा बनाने के कई फायदे हैं और उन में से कुछ फायदो के बारेमें जानकारी हम आपके लये लेकर आये हैं:

1) कैंसर से बचाव:
काजु में प्रोअन्थोसायिनीडिनिस होता है जो की एक तरह का फ्लेवेनोल होता है। रिसर्च बताते हैं की यह कैंसर की कोशिकाओं को बढे से रोकता है। साथ ही साथ काजू में अच्छी मात्रा में कॉपर पाया जाता है जो शरीर के अंदर के विषाणु साफ़ करता है।

2) हृदय के लिए फायदेमंद:
काजु हृदय को मज़बूत बनाता है। इसमें पाया जाना वाला फैट वैसा ही होता है जैसा की ओलिव आयल में पाया जाने वाला ओलेइक एसिड होता है। यह एसिड त्रिगलाइसेराइड लेवल (हृदय को कमज़ोर करने वाला) को कम करता है। इसमें कोलेस्ट्रोल नहीं होता और एंटी-ओक्सिड़ेंन्ट्स होते हैं जो ह्रदय संबंधी रोगों के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं।

3) हड्डियों को मजबूत करता है:
काजु में मैग्नीशियम ऑर कैल्शियम दोनों की मात्रा अच्छी होती है और इन दोनों की ज़रुरत हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के लिए होती है। साथ ही साथ मैग्नीशियम की कमी की वजन से हाई ब्लड-प्रेशर ऑर माईग्रेन का ख़तरा बढ़ जाता हैं।

4) बालों ऑर त्वचा के लिए उपयोगी:
शरीर में त्वचा और बालों की देखभाल करने वाले एनज़ाइम्स होते हैं जिन्हें कॉपर की ज़रुरत होती है। कॉपर के बिना ये एनज़ाइम्स बालों और त्वचा को रंग देने वाले तत्त्व का निर्माण नहीं कर पाते।

5) वजन घटाने में सहायक:
काजु में वैसे तो फैट होता है पर ये ऐसा अच्छा फैट होता है जो की वजन घटाने में मदद करता है। ये साबित हो हो चूका है जो लोग हफ्ते में 2 बार काजु का सेवन करते हैं उनका वजन सेवन नहीं करने वालों से कम होता है। पर इसे ज्यादा नही खाना चाहिए। हाँ अधिक फायबर होने के कारण ये डाईट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन सकता है।

6) दन्त स्वास्थ :-
काजु में फोस्फोरस होता है हो की दांत ऑर मुह के अंदर की हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। शरीर में होने वाली आन्तरिक क्रियाओं जैसे प्रोटीन सिंथेसिस, कार्बोहाइड्रेट्स को सोखना और त्वचा की देखभाल के लिए फोस्फोरस बहुत लाभदायक होता है।

7) नसों ऑर मासपेशियों की सुरक्षा:
काजु में पाये जाने वाला मैग्नीशियम हड्डियों, मासपेशियों, त्वचा और अंगों के लिए उपयोगी होता है। ब्लड प्रेशर, प्रतिरोधक क्षमता, नसों के स्वास्थय ऑर हड्डियों की मजबुती के लिये अच्छा होता है। ये पाचन क्रिया में भी उपयोगी होता है और इन्सुलिन एक्टिविटी और ब्लडशुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। मैग्नीशियम की कमी से हार्मोनल बैलेंस के कमज़ोर होने का खतरा मंडराने लगता है।

8) डायबिटीस:
बहुत कम मात्रा में शक्कर, और अच्छी मात्रा में गुड कोलेस्ट्रोल होने के कारण ये डायबिटीस के मरीजों के लिए बहुत ही अच्छा रहता है।

9) अनेमिया:
शरीर की प्रतिरोधक क्षमता के लिए एंजाइमों को ऑक्सीजन की ज़रूरत होती है ये ऑक्सीजन इन एंजाइमों तक पहुचाने के लिए शरीर को आयरन की ज़रूरत होती है जो की काजु में बहुतायत में पाया जाता है। इसकी कमी से थकान, अनेमीया और इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

10) प्रतिरोधक क्षमता:
माइक्रोबियल सिस्टम, प्रोटीन सिंथेसिस, ज़ख्मों का ठीक होना, ऐसे कई कामों के लिए शरीर को जिंक ज़रूरत होती है। गर्भावस्था के दौरान बच्चे के विकास के लिए और उस के पैदा होने के शिशु और माँ दोनों को जिंक ही स्वास्थ्य स्थिरता देता है। काजु में जिंक पाया जाता है।

साइड इफेक्ट्स:
• हाई कैलोरी की वजह से इसके सेवन से वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए काजू का सेवन ज्यादा न करे।

• मॉडर्न बीमारियों में से एक है नट एलर्जी। कभी कभी इसके रिएक्शन बहुत खतरनाक होते हैं। काजु से सेवन के बाद अगर सांस में तकलीफ, बेचैनी, या खुजली जैसी कोई तकलीफ हो तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

• नमकीन काजु स्वाद में मजेदार और आसानी से मिलने वाले सूखे नाश्ते में से एक है। पर हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इससे बचना चाहिये क्योंकि इस में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है।

• अभी तक दवाओं पर काजु के कोई दुष्प्रभाव नहीं देखे गए हैं परन्तु फिर भी दवा के सेवन के समय इसे खाने से पहले डाक्टर से सलाह अवश्य लें।

Read More: 

  1. शहद के फायदे
  2. Badam Ke Fayde
  3. Benefits of Walnuts
  4. Benefits of Kismis

Note :- अगर आपको हमारा काजू खाने के स्वास्थकारी लाभ / Benefits Of Kaju In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे और हमसे जुड़े रहिये। हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे।
Please Note :- काजू / Kaju के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है।

1 Comment
  1. Vidya says

    kaju ke faydo ke bareme jankari acchi lagi. vaise to dryfruit ka raja hain kaju aur aaj ye article padhakar eisa lag raha hain ki kaju yani cashew ko raja naki maharaja kahana chahiye.

Leave A Reply

Your email address will not be published.