गुणकारी लहसुन से होने वाले फायदे | Garlic Benefits In Hindi

2
2798

एलियम सटिवुम (Allium sativum) को साधारणतः हम लहसुन / Garlic के नाम से जानते है, जिसका उपयोग अक्सर प्याज के साथ किया जाता है।
ज्यादातर भारतीय खाद्य पदार्थो में लहसुन का समावेश होता है लेकिन खाद्य पदार्थो के अलावा इसका उपयोग घरेलु औषधि के रूप में भी किया जाता है। भारतीय रसोईघरो में पाये जाने वाले सभी खाद्यान्नों में लहसुन भी शामिल है जिसके बहुत से उपयोग है। आइये अब हम लहसुन से होने वाले फायदों को जानते है –

गुणकारी लहसुन से होने वाले फायदे / Garlic Benefits In Hindi

Garlic Benefits

1. सर्दी और बीमारी और बुखार –

लहसुन आपको सर्दी, बीमारी और बुखार से भी छुटकारा दिलवा सकती है। इसके लिये 2-3 लहसुन की कलियाँ या फिर लहसुन की चाय लीजिये। इससे केवल आपकी नाक साफ़ ही नही होंगी बल्कि आपको सर्दी और खाँसी से भी छुटकारा मिलेंगा। लहसुन की चाय का सेवन करने से यह केवल सर्दी और बीमारी को कम ही नही करता बल्कि शरीर को रोक प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाता है।

इसके साथ ही कहा जाता है की मासाहार के सेवन से होने वाले शारीरिक नुकसान की भरपाई भी लहसुन के सेवन से की जा सकती है। इसके साथ ही ऐसे कामगार भी इसका उपयोग करते है जिन्हें हानिकारक और दूषित वातावरण में काम करना पड़ता है। वे भी इसका सेवन कर अपने शरीर को स्वस्थ रखते है क्योकि लहसुन दूषित वातावरण से लढने में सहायक है।

“लहसुन को आप स्टू, ज्युस और सूप में भी डाल सकते है, इससे भी आपको सर्दी और बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। इनके अलावा लहसुन के दुसरे बहुत से फायदे है।”

2. रक्त शुद्धिकरण में सहायक –

क्या आप सुबह-सुबह मुहाँसो को छुपाने से परेशान हो चुके हो? अब खून शुद्धिकरण करके शरीर को अंदर से स्वस्थ बनाकर मुहाँसो की जड़ को पकड़ने का समय आ गया है। इसके लिये आप लहसुन की 2 कलियाँ लीजिये हल्के गर्म पानी के साथ रोज लीजिये। सुबह-सुबह इसका सेवन करे और पुरे दिन भरपूर पानी पिए। इसके अलावा आप रोज़ सुबह आधा गिलास निम्बू के शरबत में 2 लहसुन की कलियाँ मिलाकर भी पी सकते है। लहसुन आपके शरीर को अंदर से साफ़ करेंगा और हानिकारक टोक्सिन शरीर से निकालकर बाहर फेकेंगा। लहसुन से आपका अंदरूनी शरीर स्वस्थ रहेंगा।

3. ह्रदय संबंधी विकारो से बचाता है –

रोजाना लहसुन का सेवन करने से यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के प्रमाण को कम करता है क्योकि इसमें उपयोग एंटीओक्सिडेंट तत्व पाये जाते है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है। इसके साथ ही लहसुन शरीर के रक्त प्रवाह को भी नियंत्रित करने में सहायक है और इससे शरीर में शुगर की मात्रा भी नियंत्रित रहती है। लेकिन हमें इस बात का को ध्यान में रखना होंगा की यदि लहसुन को पूरी तरह से पकाया जाये तो इसमें पाये जाने वाले महत्वपूर्ण तत्व सल्फर को हम खो देंगे, जो लहसुन के औषधीय गुणों में से एक है। इसीलिए कच्ची लहसुन की कली या फिर आधी पकी हुई लहसुन की कली का ही सेवन करने की कोशिश करे।

4. त्वचा और बालो के लिये –
लहसुन में पाये जाने वाले लाभदायक तत्व हमारी त्वचा को उष्णता, मुहाँसो, दाग-धब्बो और लचीलेपन से बचाते है। त्वचा पर लहसुन का उपयोग करने से यह त्वचा में होने वाले फंगल इन्फेक्शन को भी दूर करता है। इसके साथ ही फंगल इन्फेक्शन में समय लहसुन एक अमृत की तरह ही काम करता है।

5. कैंसर से बचाता है –
बहुत से अभ्यासों से यह भी पता चला है की रोजाना सिमित मात्रा में लहसुन के सेवन से यह हमें पेट और कोलोरेक्टल कैंसर से बचाता है।
बालो पर होने वाले प्याज के फायदों को हम सभी जानते है, लेकिन हम लहसुन को प्याज का भाई भी कह सकते है क्योकि लहसुन से भी बालो को बहुत से फायदे हो सकते है। आइये, हम आपको बताते है। पिसे हुए लहसुन को अपने सिर पर लगाये या लहसुन के तेल से सिर की मालिश करे, इससे बालो के झड़ने की समस्या दूर होंगी।

6. फाँस (चीरा) –

यदि आपको कही चीरा लगा हुआ हो या कही से आपकी त्वचा फटी हुई हो तो आप ऐसे समय में लहसुन का उपयोग कर सकते है। इसके लिये आप लहसुन को टुकडो में काँटे और उसे कटी हुई जगहों पर लगाये। जल्द ही आपका दर्द कम हो जायेंगा।

सावधानी –

1. किसी भी मेडिकल ऑपरेशन या सर्जरी से पहले लहसुन का सेवन ना करे।
2. अपने निजी डॉक्टर की सलाह से पहले दिन में 3-4 लहसुन की कलियों से ज्यादा लहसुन का सेवन ना करे।
3. अस्थमा के मरीजो को लहसुन का सेवन नही रकना चाहिये क्योकि उन्हें इसके साइड-इफ़ेक्ट भी हो सकते है।

Read More – Health Tips 

जरुर पढ़े –

  1. निम्बू के फ़ायदे और उपयोग
  2. Benefits Of Honey
  3. Benefits Of Olive Oil
  4. Benefits Of Tulsi
  5. दालचीनी के फ़ायदे
  6. Benefits Of Apple
  7. Benefits Of Onion

Note :- अगर आपको हमारा गुणकारी लहसुन से होने वाले फायदे / Garlic Benefits In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.
Please Note :- लहसुन से होने वाले फायदे / Garlic Benefits In Hindi के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

SHARE
Hello friends, I am Shilpa K. founder of LifeStyleHindi.com, this website is the online source of Lifestyle information in Hindi, recipes in Hindi, beauty tips, health tips, and more lifestyle tips article in Hindi. we focused on delivering rich and evergreen subject that useful for Hindi reader.

2 COMMENTS

  1. Aapne Garlic ke bahut achhe fayade bataye hain. aur in dino me to in Garlic ke faydoki aavashakta hain. Aapne Garlic Benefits batakar bahut achha kiya.

    Thanks

  2. Thanks for sharing such a useful information about Garlic Benefits In Hindi. Really we try to use these tips. Please share more information. and also want to know benefits of onion in hindi please share this.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here