lifestylehindi Best Website For Hindi Article On LifeStyle

पानी पिने के फ़ायदे | Benefits of Drinking Water in Hindi

3

Benefits of Drinking Water

बहुत सी बार आपने सुना सुना होंगा की पानी पीना सेहत के लिये बहुत अच्छा है। वैज्ञानिको के अनुसार युवाओ ने तक़रीबन 8 गिलास पानी रोज पीना चाहिये। रोज इतना पानी पीना आपकी सेहत के लिये बहुत जरुरी है लेकिन कभी-कभी हम ऐसा नहीं करते।

Benefits of Drinking Water

पानी पिने के फ़ायदे – Benefits of Drinking Water in Hindi

आइये पानी के प्रभाव को हम जानते है –

सिर दर्द –
सिर दर्द के होने की वजह मुख्य वजह पानी की कमी का होना है। इसीलिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से सिर दर्द की समस्या भी दूर होती है।

पाचन –
भोजन को पचाने के लिये शरीर में पर्याप्त पानी होना बहुत जरुरी है इसीलिए कहा जाता है की खाना खाने के बाद हमें भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिये।

कैंसर से बचाता है –
भोजन को पचाने के साथ-साथ पानी 45% तक मलाशय के कैंसर की समस्या को हमसे दूर रखता है और 50% तक मूत्राशय के कैंसर की समस्या को दूर करता है। साथ ही कहा जाता है की पानी से 79% स्तन कैंसर की समस्या भी दूर हो जाती है। इसीलिए रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करे।

वजन कम करना –
हम जानते हैं की आपका आपके वजन की तरफ ध्यान नही है? पहली बात यह है की वजन कम करने के लिये आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिये। बहुत सी बार बहुत से मौको पर आपको बहुत भूक लगती है कुछ खाने की इच्छा होती है और आप भूक के मारे तड़प रहे होते हो ऐसे समय में अल्कोहल, फल का ज्युस और सॉफ्ट ड्रिंक पिने की बजाये पानी पिने की ही कोशिश करे। इससे आपका वजन भी नियंत्रित रहेंगा।

ह्रदय संबंधी बीमारियाँ –
पानी की वजह से वजन का कम होना इस बात पर हमें रथोडा कम भरोसा होता है लेकिन यदि हम पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करे तो हम हार्ट अटैक के डर से मुक्त हो सकते है।

ध्यान –
हमारे दिमाग में ज्यादातर पानी ही है। इसीलिए दिमाग में पानी की कमी का सीधा आकर आपके ध्यान पर पड़ता है। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन ना करने से चक्कर आना, थकावट जैसी समस्या हो सकती है। इसीलिए हमेशा खाना खाने के बाद कम से कम 2 गिलास पानी जरुर पिए।

यह सारे फायदे आपको पानी की वजह से होते है, लेकिन अपने डेली रूटीन में 8 गिलास पानी को शामिल करना निश्चित ही आपके लिये मुश्किल होंगा। इसीलिए हम आपको इस सुझाव देना चाहते की आप अपने पास एक डायरी रखिये और जब भी आप पानी का सेवन करो तो उसमे उसकी मात्रा लिखिए।
कुछ हफ्तों तक ऐसा लगातार कीजिये और इसके बाद ऐसा करना आपकी आदत सी बन जायेंगी। इसके लिये जरुरी नही की आपकी बोतल वाला पानी पीना ही जरुरी है, आप नल का पानी भी पी सकते हो।

यदि आप माता-पिता है तो हम आपको सुझाव देना चाहते हैं की आप अपने बच्चो की तरफ भी ध्यान दीजिये की वे कितनी मात्रा में पानी पीते है। ध्यान रहे की आपके बच्चे दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पिए। इससे उनका स्वास्थ ठीक रहेंगा।

हम कोई स्वास्थ डॉक्टर नही हैं लेकिन हम आशा करते हैं की यह उपाय आपके लिये लाभदायक साबित जरुर होंगे।

Read More – Health Tips 

जरुर पढ़े –

  1. निम्बू के फ़ायदे और उपयोग
  2. टमाटर के फायदे
  3. Benefits Of Olive Oil
  4. तुलसी के फ़ायदे
  5. Benefits Of Dalchini
  6. Gharelu Nuskhe For Weight Loss

Note :- अगर आपको हमारा पानी पिने के फ़ायदे / Benefits of Drinking Water in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.
Please Note :- पानी पिने के फ़ायदे / Benefits of Drinking Water in Hindi के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

3 Comments
  1. Mira says

    Benefits of Drinking Water

    Inki janakari sabako malum hona aavashyak he. pani hamare jivan me bahut mahatvpurn he. Aapne yahapar ye janakari dekar achha kiya.

  2. HindIndia says

    बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति …. very nice article …. Thanks for sharing this!! 🙂

  3. HindIndia says

    बहुत ही बढ़िया आर्टिकल है … Thanks for this article!! 🙂 🙂

Leave A Reply

Your email address will not be published.