स्वादिष्ट केले से होने वाले फायदे | Benefits of Banana In Hindi

1
3184

पका हुआ, समृद्ध और स्वादिष्ट केला / Banana फलो में सबसे प्रसिद्ध फल माना जाता है जो हमें आसानी से कही भी मिल जाता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें अपने वजन की कुछ ज्यादा ही चिंता लगी रहती है, ऐसे लोगो को यदि आप केला खाने कहोंगे तो वे आँख उठाकर भी आपकी तरफ देख सकते है। लेकिन इस लेख को पढने के बाद वे लोग भी इस बात को जान जाएँगे की क्यों इस फल को खाना चाहिये और क्यों लोग इस फल को खाना पसंद करते है? / Benefits Of Banana

स्वादिष्ट केले से होने वाले फायदे / Benefits Of Banana In Hindi
Benefits of Banana

केला स्वास्थ के लिये बहुत लाभदायक है, केले से होने वाले बहुत से स्वास्थकारी फायदे है। यह एक बहुगुणी फल है जिसमे बहुत से न्यूट्रीशन जैसे विटामिन ए, बी, सी और इ का समावेश मिनरल्स जैसे पोटेशियम, जिंक, आयरन और मैंगनीज के साथ होता है। केला खाने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है और केले से आपके बाल और आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहती है।

1. ब्लड प्रेशर –
हम सभी इस बात से वाकिफ है की जब ब्लड प्रेशर की बात की जाती है तो नमक हमारा दुश्मन होता है। केले में कम मात्रा में नमक पाया जाता है और इसमें ज्यादा मात्रा में पोटेशियम जैसे तत्व पाये जाते है, और केले में पाये जाने वाले ये सारे तत्व शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते है।

2. उच्च फाइबर स्त्रोत –
केले में ज्यादा मात्रा में फाइबर का समावेश होता है। केले में घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही रूप में फाइबर पाया जाता है। घुलनशील फाइबर में पाचन को धीमा करने की ताकत होती है और इससे आपको ज्यादा समय तक भूक नही लगती। इसीलिए अक्सर लोग सुबह के नाश्ते में ही केले का सेवन भी करते है ताकि दिन में यदि उन्हें देरी से खाना मिले तो वे सहन कर सके।

3. ह्रदय का स्वास्थ –
कहा जाता है की फाइबर से भरपूर फल हमारे दिल के लिये लाभदायक होते है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ लीड्स, यूनाइटेड किंगडम के अभ्यास के अनुसार फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थो के सेवन से कार्डियोवैस्कुलर (CVD) जैसी और कोरोनरी हार्ट डिजीज (CHD) जैसी बीमारियाँ दूर होती है।

4. पचाने में आसान –
आयुर्वेद के अनुसार, बनाना का स्वाद थोडा मीठा और लचीला खट्टा होता है। इसके मीठा स्वाद हमें भारीपन का एहसास दिलाता है लेकिन इसका खट्टा स्वाद हमें पाचन रस की अनुभूति दिलाता है, इसीलिए केले को पाचन में सहायक कहा गया है।

5. बवासीर को ठीक करने में सहायक –
जबसे केला सौच को नियंत्रित करने में सहायक है तभी से केला बवासीर को ठीक करने में भी सहायक है।

6. न्यूट्रीशन का पावरहाउस –
जब न्यूट्रीशन की बात की जाती है तब केला उसमे हमें भारी दिखाई देता है। केला उपर्युक्त विटामिंस और मिनरल्स जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, निकेंम राइबोफ्लेविन और बी6 से भरपूर होता है। यह सारे तत्व हमारे शरीर के लिये उपर्युक्त है।

7. पोटेशियम का उच्चतम स्त्रोत –
केले में पाये जाने वाले उच्चतम पोटेशियम के गुण इसे फलो में सर्वश्रेष्ट बनाते है। इन मिनरल्स में बहुत से स्वास्थकारी तत्व शामिल है – पोटेशियम हमारे शरीर में धड़कन, ब्लड प्रेशर और दिमाग की क्रियाओ को सुचारू रूप से चालू रखने में सहायक होता है।

8. अनेमिया से लढने में सहायक –
केले में पाये जाने वाले उच्चतम आयरन गुणों के कारण ही यह फल अनेमिया से पीड़ित लोगो के लिये लाभदायक माना जाता है। अनेमिया शरीर की एक ऐसी अवस्था है जहाँ हमारे शरीर के खून में लाल रक्त कोशिकाओ और हिमोग्लोबिन की संख्या कम होती है। इसकी कमी से हमें थकावट, साँस लेने में तकलीफ और पीलापन जैसी समस्या हो सकती है।

केले से होने वाले त्वचा संबंधी लाभ –
केले वे वो सभी न्यूट्रीशन पाये जाते है जो हमारे शरीर के लिये लाभदायक होते है। केले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और बी6 पाया जाता है जो हमारी त्वचा के लचीलेपन के लिये काफी महत्वपूर्ण है।

इसके साथ-साथ इसमें पाये जाने वाले एंटीओक्सिडेंट और मैंगनीज हमारे शरीर को ऑक्सीजन मुक्त रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते है और हमारी त्वचा को स्वस्थ रखते है।

इसीलिए केले से होने वाले सभी फायदों में त्वचा को होने वाले लाभ भी शामिल है। केले मके वजन में कुल 75% उसमे पानी ही होता है। इसीलिए केला आपकी त्वचा के लिये फायदेमंद साबित होता है और आपकी त्वचा को रुखी-सुखी होने से बचाता है।

केले से होने वाले त्वचा संबंधी फायदे निचे दिए गए है –

1. प्राकृतिक मोइस्चरायजर –
केला एक अच्छा और बेहतरीन प्राकृतिक मोइस्चरायजर है। केले में पाया जाने वाला विटामिन ए हमारी रुखी और सुखी त्वचा को स्वस्थ बनाते है। अपनी रुखी-सुखी त्वचा को तुरंत मोइस्चराइज करने के लिये पके हुए केले हो तुरंत अपने चेहरे पर लगाए। लेकिन ध्यान रहे की केले को अपनी आँखों से दूर रखे। अपनी त्वचा पर लगाने के बाद कम से कम 20 से 25 मिनट तक उसे वैसे ही रहने दीजिये और फिर कुनकुने पानी से अपना चेहरा धो लीजिए। इससे आपकी त्वचा तुरंत ही मुलायम और कोमल हो जाएँगी। यदि आपकी त्वचा कुछ ज्यादा ही शुष्क और रुखी-सुखी है तो आप इसमें शहद डालकर फेस मास्क भी बना सकते है। केले और शहद का यह मिश्रण आपकी त्वचा को जरुर मुलायम बनाएंगा।

अपनी त्वचा को मोइस्चराइज करने का एक और तरीका यह भी है की आधे केले को अच्छी तरह से पिसे और फिर उसे 1 चम्मच दही और 1 चम्मच विटामिन इ तेल के साथ मिलाए। अब इस तैयार मिश्रण को अपने साफ़ चेहरे पर लगाये और 30 मिनट तक लगा रहने दीजिये। और फिर कुनकुने पानी से चेहरा धी लीजिये।

2. चमकीली त्वचा –
केले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो हमारी त्वचा को कोमल रखने और चमकीली बनाने में सहायक है।
यहाँ निचे केले से बनाये गए कुछ फेस मास्क बनाने की विधि बताई गयी है जिसका उपयोग आप अपने चेहरे पर कर सकते है और अपने चेहरे को सुंदर बना सकते हो।

• आधे केले को अच्छी तरह से मसले और उसे 1 चम्मच चंदन पाउडर और ½ चम्मच शहद के साथ मिलाए। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 20-25 मिनट तक लगा रहने दीजिये और फिर कुनकुने पानी से चेहरे को धो लीजिए। यह फेस मास्क तेलिय त्वचा के लिये लाभदायक है, यह फेस मास्क चेहरे से तेल निकालकर चेहरे को मोइस्चराइज करता है।

• एक पके हुए केले को अच्छी तरह से मसले और उसे एक निम्बू के रस (तक़रीबन 2-3 चम्मच रस) में मिलाए। अब इस मिश्रण को 25 मिनट तक लगा हुआ रहने दीजिए। यह मास्क पूरी तरह से विटामिन सी से भरा हुआ रहेंगा जो आपकी त्वचा की नीरसता को दूर करेंगा और इससे आपको चेहरे पर आने वाले दाग-धब्बो से भी छुटकारा मिलेंगा।

3. केले से बना स्क्रब (त्वचा के लिए) –
केला पूरी तरह से एंटी-ओक्सिडेंट से भरा हुआ होता है, जिसे यदि आप कुछ लाभदायक सामग्री के साथ मिलाए तो आपको सिर्फ डेड स्किन से ही नही बल्कि तेलिय त्वचा से भी छुटकारा मिल सकता है।

यहाँ निचे केले से उपयोग से चेहरे के लिये उपयोग लाभदायक स्क्रब बनाने की विधि बताई गयी है –
• एक पिसे हुए केले में 1 चम्मच शक्कर डालकर उसे अच्छी तरह से मिलाए। अब इस बने मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए और अच्छी तरह से मसले। केला आपकी त्वचा को मोइस्चराइज करेंगा जबकि शक्कर आपको डेड स्किन से निजात दिलायेंगा।

• एक केले को अच्छी तरह से पिसे, उसमे 2-3 चम्मच जई (ओट्स), 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दूध डाले। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाये और 15 मिनट तक लगा हुआ ही रहने दीजिये, इसके बाद धीरे-धीरे उसे अपने चेहरे पर घिसे (रगड़ना)। और फिर ठण्डे पानी से चेहरे को धो लीजिये। यदि आपकी त्वचा कुछ ज्यादा ही रुखी-सुखी हो तो आप दूध की जगह फ्रेश क्रीम भी डाल सकते हो।

• आधा कटा हुआ केला लीजिये, उसमे 1 चम्मच नारियल का दूध, 2 चम्मच कच्चा चावल डालकर उसे अच्छी तरह से मिलाए और एक गाढ़ा मिश्रण तैयार करे। अब इस मिश्रण को लेकर धीरे-धीरे अपने चेहरे की मसाज करे और फिर कुछ समय बाद अपने चेहरे को धो लीजिये।

• बॉडी स्क्रब बनाने के लिए, 2 केलो को 4-5 स्ट्रॉबेरी के साथ अच्छी तरह से पिसे। अब उसमे 3 चम्मच शक्कर मिलाइये और बने मिश्रण को नहाते समय अपने शरीर पर लगाइए।

4. एंटी-एजिंग (त्वचा का बुढ़ापा) –
केले में पाए जाने वाले न्यूट्रीशन चेहरे की झुर्रियो से लढने में सहायक है और ये न्यूट्रीशन ही हमारी त्वचा को जवां रखते है। विटामिन ए और ई से युक्त एंटी-एजिंग फेस मास्क के लिये, एवोकाडो (नाशपाती जैसा ही एक फल) और केले को अच्छी तरह से मिलाए। अब इस मिश्रण को 25 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा हुआ रहने दीजिये और फिर चेहरे को धो लीजिये। इससे आपकी त्वचा मुलायम और जवां रहेंगी। अवोकेडो में पाया जाने वाला विटामिन इ जब केले के न्यूट्रीशन के साथ मिलता है तब यह दोनों आपकी त्वचा को जवां बनाते है और सुंदर बनाते है।
एक और तरह का फेस मास्क हम एंटी-एजिंग की समस्या के लिये बना सकते है, इसके लिये ¼ केले को क्रीमी होने तक पिसे और फिर उसमे 1 चम्मच गुलाब जल डाले। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाये और आधे घंटे बाद इसे धो लीजिये।

5. फूट केयर –
केले में पाए जाने वाले मोइस्चराइज करने वाले गुणों का उपयोग हम फटी हुई एडियो को भरने के लिये कर सकते है। इसके लिये आपको दो पके हुए केलो का गुदा निकालकर उसे अपने साफ़ और सूखे पैरो पर लगाए। लगाने के बाद 10 मिनट तक उसे वैसे ही रहने दीजिये और फिर पैरो को धो लीजिये। इससे आपके पैर तो मुलायम और कोमल होंगे ही साथ ही आपको फटी हुई एडियो से भी छुटकारा मिलेंगा।

6. सूजी हुई आँखों को अलविदा कीजिये –
आधे केले को अच्छी तरह से पिसे और फिर उसे सूजी हुई आँखों के आस-पास लगाये। लगाने के बाद 15-20 मिनट तक एक जगह पर बैठ जाए और फिर ठण्डे पानी से अपनी आँखों को धो लीजिए। आँखों में आई सुजन एक झटके में ही गायब हो जाएँगी। साथ ही पोटेशियम से युक्त केला आपकी आँखों के निचे जमा तरल पदार्थ को भी कम करेंगा और आपकी आँखे साफ़ रहेंगी।
आप पिसे हुए केले की जगह केले के गुदे का उपयोग भी कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे की जब कभी भी आप इसे अपने चेहरे पर लगाते हो तो उससे पहले अपनी आँखों पर काकडी का टुकड़ा रखना ना भूले।

केले से बालो को होने वाले फायदे –
केले में पोटेशियम, प्राकृतिक तेल, कार्बोहायड्रेट और विटामिंस जैसे लाभदायक तत्व होते है जो हमारे बालो के लिये बहुत उपयोगी भी है और फायदेमंद भी है। इससे बालो के झड़ने जैसी समस्या तो दूर होती ही है लेकिन साथ ही आपके बाल मुलायम और घने भी होते है। केला आपके बालो को चमकीला बनाता है और बालो की रूसियो की समस्या को भी दूर करता है। जिस प्रकार से केले से बना फेसिअल मास्क आपके चेहरे को चमकीला और जवां बनाता है वैसे ही केले से बना हेयर मास्क आपके बालो की स्वस्थ रखता है।

केले से बालो को होने वाले कुछ महत्वपूर्ण फायदों को निचे बताया गया है –

1. सूखे और कमजोर बालो के लिये हेयर पैक –
सूखे और कमजोर बालो को ठीक करने के लिये केले के गुदे में कुछ बूंद बादाम के तेल की डालकर उसे अच्छी तरह मिलाए। और मिश्रण को सिर में लगाकर 10-15 मिनट तक वैसे ही रहने दीजिये। केले में पाया जाने वाला विटामिन ए और सी बादाम के तेल में पाए जाने वाले विटामिन इ के साथ मिलकर आपके बालो को सिल्की और चमकीले बनाएँगे।

2. चमकीले और स्वस्थ बालो के लिये हेयर पैक –
केले को छीलकर उसमे ¼ कप ओलिव ऑइल और एक सफ़ेद अंडा मिलाकर अच्छी तरह इसका पेस्ट तैयार करे। मिलाते समय इसका गाढ़ा गुदा बनाए। और फिर अपने बालो पर लगाने के बाद 15 मिनट बाद अपने बालो को अपने पसंदीदा शैम्पू और कंडीशनर से धो लीजिये।

3.मुलायम बालो के लिये हेयर पैक –
पके हुए केले को अवोकेडो (नाशपाती जैसा ही एक फल) और नारियल के दूध के साथ अच्छी तरह से मिलाए। सब तैयार मिश्रण को अपने बालो पर लगाये और 15-20 मिनट तक सूखने का इंतज़ार करे। यह पैक आपके डैमेज बालो को मुलायम बालो में परिवर्तित करेंगा। अवोकेडो की जगह पर आप कोको का भी इस्तेमाल कर सकते हो। कोको के उपयोग से आपके बालो को प्राकृतिक रंग मिलेंगा।

4. बालो के झड़ने की समस्या के लिये हेयर पैक –
बालो के गिरने की समस्या को रोकने के लिये, पके हुए केले के गुदे को दही के साथ मिलाए। अब तैयार मिश्रण को अपने सिर की खाल में लगाये और 15-20 मिनट के बाद इसे धो लीजिए।

उपर दिये गए हेयर मास्क में से किसी एक को भी अपनाते समय दो बातो को दिमाग में रखना बहुत जरुरी है ताकि बाल धोने के बाद भी केले का गुदा या टुकड़ा आपके बालो में ना रहे। पहली बात यह की, जब भी आप हेयर मास्क के लिये केले का उपयोग करते हो तब ध्यान रहे की आपको उसके गुदे का ही उपयोग करना है और उसमे कोई टुकड़ा ना हो। इसीलिए केले को पिसते समय ध्यान रहे की मिश्रण में कोई केले का टुकड़ा ना रहे।

दूसरी बात यह है की, कभी भी इस हेयर मास्क को अपने बालो पर पूरी तरह से सूखने मत दीजिये। जब 15-20 मिनट का समय हो जाये तभी आप अपने बालो को अच्छी तरह से धो लीजिये। क्योकि यदि आपने अपने बालो पर लगाये हुए मिश्रण को पूरी तरह से सूखने दिया तो आपको उसे हटाने में बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

केले के छिलके का चेहरे पर उपयोग –
केला एक प्रसिद्ध फल है और जब सुंदरता की बात की जाती है तब यह केवल एक फल नही रहता बल्कि इसमें पाए जाने वाले एंटी-ओक्सिडेंट गुण इसे एक औषधि बना देते है।

1. मुहाँसो के लिए पैक –
केले के छिलके से मुहाँसो को दूर करने के लिये, केले के छिलके का एक छोटा सा टुकड़ा ले। छिलके के अंदरूनी भाग को मुहाँसो वाली जगह पर लगाकर अच्छी तरह से रगड़े। तक़रीबन 5 मिनट तक रगड़ने के बाद अपने चेहरे को कुनकुने पानी से धो लीजिए। इस प्रक्रिया को दिन में 3 बार दोहराए और आप देखेंगे की एक हफ्ते के भीतर ही आपके सारे मुहाँसे दूर हो जाएँगे।

2. केला और सुंदरता बनाए रखने के लिये पर्याप्त नींद –
आप सभी की इस बात को जानकार हैरानी होंगी की आपकी निंद का असर भी आपकी सुंदरता पर पड़ता है। अपनी त्वचा और बालो को स्वस्थ रखने के लिये पर्याप्त नींद बहुत जरुरी है।मेलाटोनिन नींद को प्रेरित करने वाला हार्मोन है जो मानवी शरीर में पाया जाता है और ट्रीप्टोफान एक एमिनो-एसिड है जो नींद वाले हार्मोन के उत्पादन के लिये बहुत आवश्यक है।

केले में केवल ज्यादा मात्रा में ट्रीप्टोफान ही नही पाया जाता बल्कि ज्यादा मात्रा में कार्बोहायड्रेट भी पाया जाता है। केले में पाये जाने वाले यह सारे तत्व नींद वाले हार्मोन के उत्पादन में सहायक है। सोने के लिये जाने से कुछ घंटे पहले केला खाना आपकी नींद को और भी ज्यादा सुंदर बना सकता है और इससे आपकी त्वचा भी स्वस्थ और सुंदर बनी रहेंगी।

3. चेहरे की झुर्रियो के लिये पैक –
झुर्रियो की समस्या से छुटकारा पाने के लिये भी हम केले के छिलके का उपयोग कर सकते है। ताजे केले के छिलके को प्रभावित जगह पर 15 मिनट तक हर दिन लगाये और ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको लाभदायक परिणाम नजर आएंगा।

जैसा की आज आपने इस लेख में केले से होने वाले बहुत से फायदों के बारे में जाना, जो आपकी त्वचा और बालो के लिये बहुत उपयोगी है। केला आपको आसानी से पुरे साल में कही भी मिल जाता है। इसीलिए आपको इसे जरुर अपने दैनिक आहार का ही एक हिस्सा बना लेना चाहिये। यह केवल सुन्दरता के लिये खर्च किये जा रहे आपके पैसो को ही नही बचायेंग बल्कि आपके शरीर को स्वस्थ भी रखेंगा। तो अब आप किसका इंतज़ार कर रहे हो?

Read More – Health Tips 

जरुर पढ़े –

  1. Benefits Of Lemon
  2. शहद के फायदे
  3. Benefits Of Olive Oil
  4. तुलसी के फ़ायदे
  5. Benefits Of Dalchini
  6. Benefits Of Tomato
  7. अंडे खाने से होने वाले फ़ायदे

Note :- अगर आपको हमारा केले से होने वाले फायदे / Benefits of Banana In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.
Please Note :- केले के फ़ायदे / Benefits Of Banana के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

SHARE
Hello friends, I am Shilpa K. founder of LifeStyleHindi.com, this website is the online source of Lifestyle information in Hindi, recipes in Hindi, beauty tips, health tips, and more lifestyle tips article in Hindi. we focused on delivering rich and evergreen subject that useful for Hindi reader.

1 COMMENT

  1. Aapne Benefits of Banana ki achhi achhi janakari di he. Hame isase pata chalata he ki Banana ke kitane sare phayade he. Hamare liye banana bahut upayogi he. Yesehi nayi nayi janakari dete rahiye.

    Thanku

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here