दूध पिने से होने वाले फायदे और नुकसान | Advantage and Disadvantages of Milk in Hindi

2
10983

शुद्ध दूध / Milk पूरी तरह से कैल्शियम और महत्वपूर्ण मिनरल्स से भरा हुआ होता है। हम अक्सर देखते है की ग्रामीण इलाको में रहने वाले लोग शहरी इलाको में रहने वाले लोगो की तुलना में ज्यादा समय तक जीते है और बेहतर जिंदगी जीते है, इसका मुख्य कारण हम यह भी कह सकते है की ग्रामीण भागो में शुद्ध दूध आसानी से मिल जाता है।

advantage and disadvantages of milk

दूध पिने से होने वाले फायदे और नुकसान / advantage and disadvantages of milk in hindi

भारतीय घरो में दूध पीना एक साधारण बात है और इससे हमारे शरीर को बहुत से फायदे भी होते है। दूध के उबालने के बाद हम आसानी से उस दूध को पी सकते है। लेकिन उबालने के बाद दूध में कैल्शियम की कमी तो आ ही जाती है लेकिन साथ ही यह पचाने के लिये भी मुश्किल होता है। परिणामस्वरूप रक्तप्रवाह से कैल्शियम दूध में नहीं पहुच पाता है। इसके साथ-साथ शक्कर और नमक जैसे पदार्थ मूत्र के माध्यम से कैल्शियम की कम होने की गति में वृद्धि करते है।

प्राचीन समय से ही लोग दूध का सेवन कर रहे है, और बहुत से खाद्य पदार्थो में भी इसका उपयोग किया जाता है। जबकि कुछ लोगो से यह भी पता चला है की दूध ना ही हमारे लिये ज्यादा फायदेमंद है और ना ही ज्यादा हानिकारक। यह बात या यह जानकारी आपको इस बात पर सोचने को यह मजबूर कर देंगी की अपने बच्चो को दूध पिलाये या ना पिलाये? आप भी हैरानी में पड़ जाओंगे की क्या आपको भी दूध का सेवन करना चाहिये या नही करना चाहिये? यदि इसका जवाब हाँ है, तो आज हम यहाँ आपको दूध से होने वाले फायदों और नुकसान के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है, जो निश्चित ही आपको सहायता करेंगे।

दूध – यह आपके शरीर को स्वस्थ बनाता है। ऐसा बहुत से विज्ञापनों में हमें दिखाई देता है। लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर सोचा है की क्या सही में हमारे शरीर को दूध की जरुरत होती है? तो अब दूध से होने वाले फायदों और नुकसान को जानने का समय आ गया है। आइये जानते है की रोज़ एक गिलास दूध पीने से आपको क्या फायदे हो सकते है।

दूध पिने से होने वाले फायदे –

1. मजबूत दाँत –
दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत है और दाँतो को सिर्फ और सिर्फ कैल्शियम की ही जरुरत होती है। इसके साथ-साथ दूध दाँतो को गड्डो और सडन से भी बचाता है। कैल्शियम आपके शरीर द्वारा तभी सोखा जायेंगा तब आपके शरीर में विटामिन डी होंगा, इसीलिए इस बात का जरुर ध्यान रखे की जिस दूध का आप सेवन कर रहे हो उसमे विटामिन डी का प्रमाण भी हो।

2. बेहतरीन त्वचा के लिये –
दूध आपकी त्वचा को कोमल, मुलायम और चमकीला बनाता है। क्योकि दूध में त्वचा के लिये उपर्युक्त सभी विटामिंस और न्यूट्रीशन पाये जाते है। इससे हमारा मतलब यह नही है की आपको एक बाथटब में पूरा दूध भरना है और उसमे बैठकर आराम करना है बल्कि इससे हमारा मतलब यह है की आपको दिन में कम से कम दो गिलास दूध का सेवन जरुर करना चाहिये।

3. स्वस्थ हड्डियाँ –
यह सच की बच्चो की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिये उन्हें दूध पीना बहुत जरुरी है, तभी उनका सही विकास हो पाएंगा। यह भी सच है की, युवा लोग भी इसके सेवन से अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते है। फिर से, दूध से होने वाले यह फायदे उनमे पाये जाने वाले कैल्शियम की वजह से ही होते है और इसके लिये आपके शरीर को विटामिन डी की जरुरत होंगी।

4. वजन कम करना –
अभ्यास से यह भी पता चला है की जो महिलाये रोज़ दूध का सेवन करती है उनका वजन दूध ना पिने वाली महिलाओ की तुलना में जल्दी कम हो जाता है। यदि आप स्वस्थ स्नैक्स की खोज में लगे रहते हो, तो आपको निश्चित ही एक गिलास दूध का सेवन करना चाहिये। डॉक्टर अक्सर यह सलाह देते है की रात का खाना खाने के बाद या फल खाने के बाद हमें एक गिलास दूध जरुर पीना चाहिये।

5. माँसपेशियो का विकास –
माँसपेशियो के विकास में भी दूध सहायक है। यह फायदा दूध में पाये जाने वाले प्रोटीन की वजह से होता है। बहुत से एथलिट वर्कआउट करने के बाद दूध पीना पसंद करते है, इससे उनके शरीर को आवश्यक और जरुरी न्यूट्रीशन मिलते है और उनकी माँसपेशियो का भी विकास होता है। इसके साथ-साथ दूध माँसपेशियो की पीड़ा को दूर करने में भी सहायक है।

6. चिंता कम करता है –
दूध में पाये जाने वाले सभी विटामिंस और मिनरल्स का हमें शुक्रियादा करना चाहिये, दूध चिंता निवारण के रूप में भी काम करता है। ऑफिस में पूरा चिंता भरा दिन बिताने के बाद घर आकर एक गिलास दूध पीना ही चाहिये। इससे आपकी माँसपेशियो और दिमाग की चिंता कम होती है आपको आपके शरीर को भी आराम मिलता है।

7. एनर्जी बूस्टर –
उपर हमने दूध से होने वाले बहुत से फायदों के बारे में जाना, लेकिन क्या आप जानते है की दूध एक सर्वश्रेष्ट एनर्जी बूस्टर भी है? जब आप थका-थका सा महसूस कर रहे होते हो और हल्की सी उर्जा चाहते हो, तब आपको निश्चित ही ठण्डे दूध का सेवन करना चाहिये। तब आपको बहुत कम समय ही उर्जावान होने का अनुभव आएंगा।

8. बीमारियों से लढने में सहायक –
पिछले कुछ दशको में खोजकर्ताओ ने यह खोज निकाला है की दूध से बहुत सी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। इन बीमारियों में ब्लडप्रेशर की समस्या से लेकर दौरे की समस्या का तक समावेश है। दूध में आपके लीवर से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के प्रमाण को कम करने की भी ताकत होती है। कुछ खोजकर्ताओ का यह भी मानना है की दूध हमें कयी प्रकार के कैंसर से भी बचाता है।

अब आप निश्चित ही जान ही गए होंगे की दूध पिने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते है। आप भले ही रोज़ थोडा-थोडा ही दूध पिए लेकिन इसे जरुर पिए। यह कोई मायने नही रखता की आपक रोज़ कितनी मात्रा में दूध का सेवन करते है। बस इसे पीना जरुरी है। आप किसी भी तरह के दूध का सेवन कर सकते है, फिर चाहे वह गर्म दूध या ठण्डा दूध ही क्यों ना हो। ठण्डे या गरम दोनों तरह के दूध से आपको एक ही तरह ला लाभ होंगा। तो अब किस बात का इंतज़ार कर रहे हो? एक बड़े गिलास में दूध लेकर पीजिये और इन फायदों का लुफ्त उठाइये।

दूध से होने वाले नुकसान –

दूध से होने वाले कुछ मुख्य नुकसान निचे दिये गए है –
1. बच्चो को मिलावटी दूध पिलाने से कयी बार आपके बच्चे के स्वास्थ पर विपरीत परिणाम भी हो सकता है। मिल्क पाउडर से बनने वाले दूध की वजह से बच्चो में कैंसर की समस्या भी विकसित हो सकती है।
2. अभ्यास से यह भी पता चला है की दूध कयी बार हड्डियों का कैल्शियम भी सोखता है। लेकिन इस बात पर अभी भी खोज जारी है। इसे हम पूरी तरह से सही नही कह सकते।
3. कुछ बच्चो को दूध में पाया जाने वाला कैसिइन प्रोटीन सहन नही होता जिससे उनको अलग-अलग बीमारियाँ भी हो सकती है।
4. कुछ बच्चो में दुग्धशर्करा धर्मांधता भी पायी जाती है। इसीलिए उनके पेट में दुग्धशर्करा के विकास के चलते कयी बार दूध के विपरीत परिणाम उनपर हो सकते है।
5. दूध में दो तरह के प्रोटीन होते है, व्हेय (लस्सी, मट्ठा जैसा) प्रोटीन और कैसिइन। कभी-कभी दूध में कैसिइन प्रोटीन भी पाया जाता है जिससे आपको ह्रदय संबंधी समस्या भी हो सकती है।

Read More – Health Tips 

जरुर पढ़े –

  1. निम्बू के फ़ायदे और उपयोग
  2. टमाटर के फायदे
  3. Benefits Of Olive Oil
  4. तुलसी के फ़ायदे
  5. Benefits Of Dalchini
  6. Gharelu Nuskhe For Weight Loss

Note :- अगर आपको हमारा दूध के फायदे और नुकसान / Advantage and Disadvantages of Milk in Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.
Please Note :- दूध के फायदे और नुकसान / Advantage and Disadvantages of Milk in Hindi  के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

SHARE
Hello friends, I am Shilpa K. founder of LifeStyleHindi.com, this website is the online source of Lifestyle information in Hindi, recipes in Hindi, beauty tips, health tips, and more lifestyle tips article in Hindi. we focused on delivering rich and evergreen subject that useful for Hindi reader.

2 COMMENTS

  1. Aapne Advantage and Disadvantages of milk ke bare me bahut achhi tarikese bataya he. Dudh hamare liye jitna poshtik he utnahi nukasan karak bhi he ye hame pata chalata he. Milk pina hi he to shudh hi piye, milavat ka na piye.

    Thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here