वजन कम करने के कुछ घरेलु उपाय |Gharelu Nuskhe For Weight Loss In Hindi

2
3350

बढ़ता हुआ वजन अपने साथ कई बीमारियाँ भी लेकर आता है जिन्हें सहन कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है। अचानक वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते है जैसे की डायबिटीज, इंसोम्निया, तनाव इत्यादि। इन परिस्थितियों से जल्दी निजात पाना बहुत जरुरी होता है। वजन बढ़ने के दुसरे भी कई कारण होते है जैसे की ज्यादा औषधियों का सेवन करना, इत्यादि। लेकिन कई बार आप बढ़ते मोटापे का इलाज अपने घर पर ही कर सकते है। वजन कम करने के कई प्रसिद्ध घरेलु उपाय है, जिनसे हम कम से कम समय में मोटापे को कम कर सकते है। मोटापा कम करने के घरेलु उपाय / Gharelu Nuskhe For Weight Loss से किसी तरह की हानि भी नही होती है। आइये अब ऐसे ही कुछ घरेलु उपायों के बारे में जानते है |

वजन कम करने के कुछ घरेलु उपाय / Gharelu Nuskhe For Weight Loss In Hindi
Gharelu Nuskhe For Weight Loss In Hindi

गोभी –
गोभी में पाया जाने वाला फाइबर पाचन क्रिया को विकसित करता है। गोभी शरीर में पाये जाने वाले टोक्सिन की संख्या को कम करती है। क्योकि टोक्सिन शरीर को न्यूट्रीशन ग्रहण करने नही देते तो चयापचय को विकसित करते है। गोभी का ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर के सारे टोक्सिन बाहर चले जाते है। और इस प्रकार गोभी के सेवन से शरीर का चयापचय स्तर बढ़ता है। चयापचय का स्तर बढ़ने से शरीर में मोटापे की कमी होती है और अतिरिक्त चर्बी शरीर से बाहर निकाल जाती है।

गोभी एक साधारण सब्जी है जिसे हम विटामिन और फाइबर का गोदाम भी कह सकते है। आज भी दुनिया में बहुत से लोगो को यह नही पता है की गोभी में मोटापे को कम से कम समय में कम करने के गुण होते है। और अब विटामिंस जैसे विटामिन A और विटामिन क शरीर में चयापचय की क्षमता को भी बढ़ाते है। ये दोनों ही विटामिन गोभी में ज्यादा मात्रा में मौजूद होते है, और गोभी के यही गुण उसे कम समय में वजन कम करने वाली सब्जी बनाते है।

इस प्रकार धीरे-धीरे चर्बी होने के साथ-साथ आपका वजन भी कम होने लगता है। इसके साथ ही गोभी के कई दुसरे स्वास्थ लाभ भी है।

शहद
शहद एक शक्तिशाली और बेहद प्रभावशाली वजन कम करने वाला पदार्थ है। शहद में वे सारे गुण मौजूद होते है जो आपके तनाव और आपकी चिंता को दूर करते है। इसीलिए तनाव और चिंता की वजह से बढे हुए वजन को आप शहद के सेवन से दूर कर सकते हो।

निम्बू
निम्बू एक सर्व-साधारण पदार्थ है जिसका उपयोग हम रोजाना अपने किचन में करते है। निम्बू से होने वाले स्वास्थ लाभ को पूरी दुनिया जानती है। निम्बू वजन कम करने में भी सहायक है। निम्बू के रस को गुनगुने पानी में डालकर इसका सेवन करे। इससे आपके शरीर की पाचन क्रिया विकसित होंगी। निम्बू एक साइट्रस फल है जो इसे स्वभाव से अम्लीय बनाता है। निम्बू में पाया जाने वाला एसिड पेट में पाये जाने वाले एसिड में मिलकर मोटापे को कम करता है।

निम्बू का सेवन करने से खाया हुआ भोजन आसानी से पच जाता है। पाचन तंत्र को विकसित करना मतलब ही चयापचय को विकसित करना है। जितना ज्यादा अच्छा आपका चयापचय स्तर होंगा उतनी ही कम चर्बी आपके शरीर में जमा रहेंगी। इसीलिए निम्बू का सेवन करना शरीर के लिये लाभदायक माना जाता है। निम्बू के रस को शहद और पानी में मिलाकर ग्रहण करने से भी मोटापा कम होता है। कम समय में वजन कम करने का यह एक चमत्कारिक उपाय है। इस मिश्रण का सेवन आपको रोज खाली पेट करना चाहिये।

पानी –
पानी हमारी जिंदगी के महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। लेकिन आज भी वजन कम करने और पानी के संबंध को लोग समझ नही सके। असल में देखा जाये तो पानी पर ही हमारे शरीर का तक़रीबन 70% वजन निर्भर करता है। लेकिन इसका मतलब ये नही है की पानी का कम सेवन करने से वजन भी कम होता है। ऐसा करने से आपका थोडा बहुत वजन तो कम होंगा लेकिन आपको दूसरी गंभीर बीमारियाँ भी हो सकती है।
इसकी बजाये आप सही मात्रा में पानी का सेवन करे, इससे निश्चित ही आपका वजन नियंत्रित रहेंगा। पानी शरीर से टोक्सिन बाहर निकालने में सहायता करता है। टोक्सिन शरीर की चयापचय क्षमता को कम करते है। इसीलिए जितना ज्यादा आप पानी का सेवन करोंगे उतना ही ज्यादा स्वस्थ आपका पाचन तंत्र होंगा। पानी खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढाता है और शरीर में टोक्सिन के प्रमाण को कम करता है। इसीलिए पानी वजन कम करने का सबसे स्वास्थकारी और सुरक्षित तरीका है।

व्यायाम (कसरत) –
कसरत करना भी वजन कम करने में काफी हद तक सहायक है। रोजाना कसरत और व्यायाम करने से आज बहुत कम समय में अपने वजन को कम कर सकते हो। कसरत करने से शरीर में ऑक्सीजन और कोशिकाओ की डिमांड बढ़ जाती है। शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने के लिये जरुरी होता है की आपका दिल खून को तेज़ी से पम्पिंग करे। इसीलिए ह्रदय को ज्यादा उर्जा की जरुरत होती है। हमारा दिमाग ही हमारे शरीर को नियंत्रित करता है और कसरत के माध्यम से हम शरीर की सभी कमियों को दूर कर सकते है।

शरीर की चयापचय क्षमता को विकसित करने का यही एक प्राकृतिक तरीका है। इसीलिए अपने काम और आराम करने के समय को निर्धारित करना बहुत जरुरी है। व्यायाम करने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है और वजन कम होने के साथ-साथ शरीर दूसरी बीमारियों से भी दूर रहता है। कहते है, कसरत करना ही मोटापे को कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका है।

लेकिन जब भी आप विशेषतः वजन कम करने के लिये कसरत करो तो करने से पहले एक बार प्रोफेशनल ट्रेनर से सलाह अवश्य ले। कसरत करने से शरीर की चर्बी शरीर से बाहर निकल जाती है और शरीर स्वस्थ रहता है।

दालचीनी चाय –
ब्लड शुगर का आपके वजन पर सीधे प्रभाव पड़ता है, यह आप कितने प्रभावशाली और कितने उर्जावान हो इतना निर्धारित करते है।
आपके खून में शुगर की मात्रा नियंत्रित की हुई होनी चाहिये, शरीर के खून में शुगर की मात्रा ना तो कम होनी चाहिये और ना ही ज्यादा होनी चाहिये। दालचीनी चाय का सेवन करने से आपके शरीर में उर्जा का प्रमाण विकसित होता है और आपके शरीर से अतिरिक्त चर्बी बाहर निकलने लगती है।
दालचीनी बनाने के लिये आपको निचे दी गयी सामग्री की जरुरत होंगी……

– 1 चम्मच दालचीनी
– ताज़ा पानी

बनाने की विधि –
दालचीनी को एक मग में डाले और फिर उसमे उबला हुआ पानी डाले। इसके बाद इसी पी ले। दिन में कम से कम 1 से 2 बार इसका सेवन करे।

ग्रीन टी और अदरक
लंबे समय से ही ग्रीन टी वजन कम करने में सहायक रही है | ब्लैक टी की बजाये आपको ग्रीन टी का ज्यादा सेवन करना चाहिये।
ग्रीन टी में पाये जाने वाले उपयोगी तत्व आपको उर्जावान बनाते है। इसके सेवन से ही आप चिंतामुक्त हो सकते है। ग्रीन टी में अदरक मिलाकर लेने से अपच की समस्या भी दूर होती है।

नारियल का तेल
नारियल का तेल ना केवल वजन कम करने में सहायक है बल्कि इससे शरीर उर्जावान, फुर्तीला और तंदरुस्त भी रहता है। आपके द्वारा आपके शरीर पर किया गया केमिकल मेकअप ही यह निर्धारित करता है की आपका शरीर कैसे काम करेंगा। इसीलिए समय-समय पर हमें नारियल के तेल का उपयोग करते रहना चाहिये। साधा नारियल का तेल भी वजन कम करने के लिये बेहतरीन साबित हो सकता है।

जैसे-जैसे नारियल के तेल पर लोग अभ्यास करते गए वैसे-वैसे इसके नये-नये गुणों के बारे में लोगो को पता चला। नारियल का तेल मोटापा कम करने में भी सहायक है। नारियल का तेल तेज़ी ने शरीर में चर्बी बढ़ाने वाली कैलोरी को नष्ट करने का काम करता है।

दिन में दो बार, एक-एक चम्मच नारियल के तेल का सेवन करे। इसका सेवन आप खाना खाने से पहले या बादमे भी कर सकते है।

सेब स्नैक्स (नाश्ता) –
सेब में वो सारे न्यूट्रीशनल गुण होते है जो वजन कम करने में सहायक है। दिन का एक सेब आपको मोटापे से दूर रख सकता है। इसका पहला फायदा यह है की सेब फाइबर से भरपूर होता है, इसीलिए जब भी आप भूक का अहसास हो और कुछ खाने की इच्छा हो तो सबसे पहले सेब खाने की ही कोशिश करे। सेब आपके ब्लड शुगर की मात्रा को भी नियंत्रित रखता है। और आपमें उर्जा का संचार करता है। इसके साथ ही सेब में पाये जाने वाले तत्व शरीर में पाये जाने वाले हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के प्रमाण को कम करते है। सेब ब्लड शुगर के प्रमाण को भी नियंत्रित रखता है।

सेब का दिन में दो बार सेब का सेवन करे। इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेंगा।

वजन कम करने के आसान उपाय –
– वजन ही सबकुछ नही है। अपनी माँसपेशियो को आप अपनी चर्बी से नहीं तौल सकते। हमेशा ध्यान रखिये स्वस्थ शरीर में ही आप सुंदर लगते हो।
– कभी भी इस बात को नजरंदाज़ ना करे की चिंता ही वजन बढ़ने का मुख्य कारण है। क्योकि चिंता वाली परिस्थिति में शरीर का कोई भी तंत्र ठीक तरह से काम नही कर पाता है।
– सोने के लिये जाने से पहले कुछ भी न खाये। क्योकि सोयी हुई अवस्था में आपका शरीर को खाने को ठीक से पचा नही पाता। हो सके तो रात में कुछ हल्का खाने की ही कोशिश करे।
इनमे से कोई भी उपाय अपनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लीजिये | इसीलिए किसी भी उपाय को करते समय अपने डॉक्टर से सलाह लेना बहुत जरुरी है।

Read Also – 

अगर आपको हमारा वजन कम करने के कुछ घरेलु उपाय /Gharelu Nuskhe For Weight Loss In Hindi लेख अच्छा लगा तो जरुर हमें कमेन्ट के माध्यम से बताएं. और facebook पर लाइक करके हमसे जुड़ें. धन्यवाद

SHARE
Hello friends, I am Shilpa K. founder of LifeStyleHindi.com, this website is the online source of Lifestyle information in Hindi, recipes in Hindi, beauty tips, health tips, and more lifestyle tips article in Hindi. we focused on delivering rich and evergreen subject that useful for Hindi reader.

2 COMMENTS

  1. badhate huye vajan se har koi pareshan hain, aur aaj kal ki bahagdaud bhari jindagi me kasarat karne ka time har kisi ko nahi milta aapne vajan kam karare ke gharelu upay bahut hi acchi tarah se bataye hain es upay se jarur fayda honga.

  2. Aapne Iss Artical Ke Madhyam se Bahut hi badiya jankari Di hai. Apke dwara Di Gayi Sari Jankari Bahut Hi Upyogi Hai. Iss artical Me Di Gayi Sari Jankari Se Muje Bahut Help Milega. Itna Badiya artical Likhne ke liye mai aapko Dil Se Thanks Bolna Cahata hu…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here