ग्रीन टी (Tea) के फ़ायदे | Green Tea Benefits In Hindi

1
2042

क्या आप ग्रीन टी / Green Tea पीते हो? यदि आप अपने स्वास्थ को सुधारना चाहते हो तो आपको इसका सेवन अवश्य करना चाहिये।

ग्रीन टी (Tea) के फ़ायदे / Green Tea Benefits In Hindi
Green Tea Benefits In Hindi

हम सभी जानते है की ग्रीन टी के बहुत सारे फायदे / Benefits Of Green Tea In Hindi है। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीओक्सिडेंट होते है जो कैंसर खतरे को भी कम करते है। ग्रीन टी में पाये जाने वाले एंटीओक्सिडेंट हमारी कोशिकाओ को डैमेज होने से बचाते है, हार्ट अटैक के खतरे को कम करते है, शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करते है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते है। ग्रीन टी को रोज़ लेने से आपका वजन भी कम होगा, इससे शरीर में पायी जाने वाली ज्यादा की चर्बी कम हो जाती है और आपका शरीर तंदरुस्त रहता है। ग्रीन टी में पाया जाने वाला विटामिन सी सर्दियों में लाभदायक होता है।

आइये, आज हम जानते है की घर बैठे आप ग्रीन टी को कैसे बना सकते है / Green Tea Recipe In Hindi

आवश्यक सामग्री –
1) ग्रीन टी की पत्तियाँ – 1 चम्मच (रेडीमेड)
2) पानी – 1 कप
3) स्वादानुसार शहद
4) स्वाद के लिये निम्बू का रस

बनाने की विधि –
1 कप पानी गर्म करे। पानी करने करते समय उसे उबलने ना दे। उबलने से पहले ही गैस बंद कर दे।
अब उसमे 1 चम्मच ग्रीन टी डालिये और 2 से 3 मिनट तक उसे मिलाते रहिये। यदि आप ज्यादा समय तक इसे मिलाते रहोंगे तो इसका स्वाद आपको कडवा भी लग सकता है, इसीलिये इसे सिर्फ 2 से 3 मिनट तक ही मिलाये।
अप चाय को कप में छान लीजिये।
अब उसमे शहद और निम्बू के रस की कुछ बुँदे स्वादानुसार डालिये। गर्मागर्म ग्रीन टी का लुफ्त उठाइये।

नोट –
1) ग्रीन टी बनाते समय उसमे दूध ना डाले। और साथ ही इसमें शक्कर भी ना डाले क्योकि यह स्वास्थ के लिए हानिकारक भी हो सकता है।
2) ग्रीन टी में 2-3 पुदीने की पत्तियाँ डालने से इसके स्वाद में भी बदलाव आयेंगा।
3)ग्रीन टी बनाते समय पानी का तापमान उबलते हुए पानी से कम होना चाहिये, इससे ग्रीन टी में कड़वाहट नही आयेंगी।
आप ग्रीन टी बैग का भी उपयोग कर सकते हो।

ग्रीन टी ही क्यों ?
हजारो सालो से ग्रीन टी का उपयोग दवाईयों के रूप में किया जाता है, इसकी खोज चाइना में की गयी थी लेकिन इसका उपयोग एशिया में ज्यादा किया जाता था। एशिया में इसका ज्यादातर उपयोग ब्लड प्रेशर को कम करने के लिये किया जाता है और इससे कैंसर का खतरा भी कम होता है। ब्लैक टी से आप उत्तेजित होते हो लेकिन ग्रीन टी आपको उत्तेजित नही करती। ग्रीन टी में बहुत सारे एंटीओक्सिडेंट और स्वास्थकारी गुण होते है, जिस वजह से आपको बहुत से स्वास्थ लाभ होते है।

निचे ग्रीन टी से होने वाले फायदों के बारे में बताया गया है। ऐसे फायदे जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे। यदि आप औषधीय उपचार के लिये ग्रीन टी का उपयोग करते हो तो पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लीजिये।

ग्रीन टी (Tea) के फ़ायदे / Green Tea Benefits In Hindi

1. वजन कम करना –
ग्रीन टी रस प्रक्रिया को बढाती है। ग्रीन टी में पाया जाने वाला पॉलिफिनॉल चर्बी को कम करता है जिससे आपके शरीर में रक्त प्रवाह विकसित होता है और आपका वजन भी कम होता है।

2. डायबिटीज –
ग्रीन टी का सेवन करने से खून में शक्कर की मात्रा में भी कमी होती है। यह डायबिटीज वाले मरीजो को इन्सुलिन से भी बचाता है और शरीर में शक्कर की मात्रा को कम करता है।

3. ह्रदय संबंधी बीमारियाँ –
वैज्ञानिको का मानना है की ग्रीन टी रक्त वाहिका पर परत चढाने का काम करती है, इससे आपको आरामदायक और तंदरुस्त महसूस होता है और आपका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। इसके साथ ही ग्रीन टी रक्त थक्का से भी बचाती है, जो ह्रदय विकार का प्राथमिक गुण है।

4. भोजन नलिका का कैंसर –
ग्रीन टी से भोजन नलिका के कैंसर का खतरा भी कम होता है, इसके साथ ही इसका ज्यादातर उपयोग हानिकारक कैंसर फैलाने वाली कोशिकाओ को नष्ट करने के लिये किया जाता है, ग्रीन टी स्वस्थ कोशिकाओ को नुकसान पहुचाये बिना कैंसर से आपका बचाव करती है।

5. कोलेस्ट्रॉल –
ग्रीन टी खून से गंधे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को विकसित करती है।

6. दाँतो की सडन –
अभ्यास से यह पता चला है की ग्रीन टी में पाये जाने वाले केमिकल एंटीओक्सिडेंट दाँतो में पाये जाने वाले हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस को कम करते है। ग्रीन टी दाँतो को स्वस्थ रखती है।

7. ब्लड प्रेशर –
रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलता है।

8. डिप्रेशन –
ग्रीन टी की पत्तियों में प्राकृतिक रूप से ही एमिनो एसिड का समावेश होता है। जो हमारे स्वास्थ के लिये बहुत लाभदायक होता है और इससे डिप्रेशन की समस्या भी दूर होती है।

9. एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल –
ग्रीन टी में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व भी होते है जो हमें इन्फ्लुएंजा के कैंसर से बचाते है। अभ्यास से यह पता चला है की ग्रीन टी हमारे स्वास्थ के लिये बहुत लाभदायक है।

10. त्वचा की रक्षा –
ग्रीन टी से हम त्वचा संबंधी समस्याओ से भी छुटकारा पा सकते है। ग्रीन टी में फायदेमंद एंटी-ओक्सिडेंट तत्व होते है जो हमारी त्वचा के लिये लाभदायक होते है। सूरज की किरने सीधे चेहरे पर पड़ने से होने वाले प्रभाव को भी हम ग्रीन टी से ठीक कर सकते है।

अब आप किस चीज का इंतज़ार कर रहे हो? जाइये और अपने लिये एक कप ग्रीन टी बनाइए और बहुत से स्वास्थकारी फायदों का लुफ्त उठाइये।

Read More – Health Tips 

जरुर पढ़े –

  1. निम्बू के फ़ायदे और उपयोग
  2. शहद के फायदे
  3. जैतून के तेल के फायदे
  4. तुलसी के फ़ायदे
  5. दालचीनी के फ़ायदे
  6. टमाटर के फायदे
  7. सेब के फायदे
  8. अंडे खाने से होने वाले फ़ायदे

Note :- अगर आपको हमारा ग्रीन टी (Tea) के फ़ायदे / Green Tea Benefits In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.
Please Note :- ग्रीन टी / Benefits Of Green Tea के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

SHARE
Hello friends, I am Shilpa K. founder of LifeStyleHindi.com, this website is the online source of Lifestyle information in Hindi, recipes in Hindi, beauty tips, health tips, and more lifestyle tips article in Hindi. we focused on delivering rich and evergreen subject that useful for Hindi reader.

1 COMMENT

  1. kayi bar padha hain ki green tea pini chahiye, lekin green tea ke benefits yani fayde aur green tea banane ki vidhi pata nahi thi, aaj meri vo problem bhi slove ho gayi, aapki site bahut badhiya hain esme har prakar ki recipes aur information hain jo har kisi ke liye labhadayak hoti hain.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here