lifestylehindi Best Website For Hindi Article On LifeStyle

तुलसी के फ़ायदे | Tulsi Ke Fayde In Hindi

2

तुलसी / Tulsi भारत की एक पारम्परिक औषधी है जिसका आयुर्वेद में उपयोग / Tulsi Ke Fayde In Hindi किया जाता है. तुलसी / Basil को टॉनिक (Tonic) के रूप में लेने से झुर्रियाँ नही आती. तुलसी में विटामिन A, विटामिन C और Phytonutrient और एसेंशियल ऑयल्स (Essential Oils) होते है जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में शरीर को नुकसान होने से बचाते है.

तुलसी के फ़ायदे / Tulsi Ke Fayde In Hindi
Tulsi

स्वास्थ लाभ के लिए होली बेसिल (Holy Basil) को भी तुलसी / Tulsi In Hindi के नाम से जाना जाता है जिससे सर्दी-जुकाम, खॉसी, दंत रोग और श्वास सम्बंधी रोग, दमा, फेफडों की बिमारियाँ, दिल की बीमारियां और तनाव दूर होता है. तुलसी का वैद्यकीय नाम ओसिमम सैन्क्टम (Ocimum Sanctum) है और यह बहुत अच्छी औषधीय जड़ी बूटी है. इसमें कई तरह के औषधीय गुण है जिसका भारत में हजारों वर्षो से उपयोग किया जा रहा है.

तुलसी आपको बहुत से इन्फेक्शन से बचाती है. तुलसी की कुछ बुँदे खाने में और कुछ पत्तियाँ जल में डालने से वे उनमे के जिव-जंतु और बैक्टीरिया को ख़त्म कर देती है. तुलसी की पत्तियों को सुंग ने से या घर में तुलसी का पौधा लगाने से यह पुरे परिवार को इन्फेक्शन से, कफ से, सर्दी से और दुसरे वायरल इन्फेक्शन से बचा के रखता है.

तुलसी का उपयोग / Tulsi Ke Upyog अतिश्योक्ति नही है. भारत का पारंपरिक रीवाज है की तुलसी की पुजा दिन में दो बार की जाती है, रोज जल दिया जाता है और सुबह और शाम में एक बार दियाँ लगाया जाता हैं. इस बात पर अभी भी विश्वास कीया जाता है की तुलसी से परिवार बुराइयों से दूर रहता है और भाग्य का साथ बना रहता है. प्राचीन समय से ही तुलसी की पत्तियों का पूजा पाठ में उपयोग किया जा रहा है. यह कोई अंधश्रद्धा नही है बल्कि इसके पीछे वैद्यकीय कारण है. क्योंकि इसमें अल्ट्रा डिसइन्फेक्टन्ट (Ultra Disinfectant) और जर्मीसिडल (Germicidal) गुण है. तुलसी के इन गुणो के कारण लोग रोज तुलसी के पास आते है. हाल ही में हुए रिसर्च ने यह खुलासा किया है की हमें रोज तुलसी की पूजा करनी चाहिये.

स्वास्थ के लिये तुलसी के फायदे / Health Benefits Of Tulsi In Hindi –

तुलसी से स्वास्थ को क्या लाभ होते है, ये निचे दिया गया है.

बुखार / Fever-

तुलसी में शरीर को स्वस्थ करने के गुण होते है जैसे की Phytonutrient और एसेंशियल ऑयल्स (Essential Oils). तुलसी में बहुत से अच्छे गुण होते है जैसे की एंटीबायोटिक (Antibiotic), जर्मिसिडल, फंगीसिडल (fungicidal) और डिसइन्फेक्टन्ट, जो हमारे शरीर को बैक्टीरिया और इन्फेक्शन से बचाते है. बुखार इन्फेक्शन के कारण होता है जैसे की प्रोटोजुआ (Protozoa) के कारण, मलेरिया के कारण, बैक्टीरिया के कारण, टाइफाइड के कारण, और वायरस के कारण फ्लू होता है. बुखार कोई जंतु नही है यह खुद ब खुद होता है. इसमें हमारा शरीर इन्फेक्शन से लढ़ नही पाता. तुलसी के विशेष तत्व इन रोगों से लढकर शरीर को स्वस्थ रखते है. बुखार के मरीजो को प्राचीन समय से ही तुलसी की पत्तिया और फुल दिये जाते है.

श्वशन प्रणाली की बीमारियों के लिये –

तुलसी श्वशन प्रणाली के वायरल, बैक्टीरियल, फंगल और इन्फेक्शन को ठीक करती है क्योंकि इसमें कैम्फेन (Camphene), यूग्नोल (Eugenol), किनोल (Cineole) और एसेंशियल ऑइल पदार्थ होते है. तुलसी सभी श्वशन प्रणाली संबंधित बीमारियों को ठीक करती है.

दमा / Asthma –

दमा के इलाज के लिये तुलसी बहुत लाभदायक है क्योकि इससे आसानी से सांस लेने में सहायता होती है. तुलसी के विशेष गुणों में Phytonutrient और एसेंशियल ऑयल्स (Essential Oils) शामिल है जो दमा को ठीक करते है.

फेफडों की बामरियाँ / Lung Disease –

तुलसी के तत्व जैसे विटामिन C, कैम्फेन, यूग्नोल, किनोल सिर्फ फेफडों के इन्फेक्शन ही दूर नही करते बल्कि फेफडों का ब्लॉकेज भी निकालते है. तुलसी फेफडों के जख्मो को भी भरती है जो धुम्रपान, टी.बी. और लंग्स कैंसर से होते है. तुलसी से टी.बी. की समस्या भी दूर की जा सकती है क्योंकि तुलसी में एंटीबायोटिक गुण होते है.

दिल की बीमारियाँ / Heart Disease –

तुलसी में विटामिन C और दुसरे एंटीऑक्सीडेंट जैसे यूग्नोल होते है जो दिल को हानिकारक प्रभाव से बचाते है. यूग्नोल काफी लाभदायक है क्योंकि यह खून की कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करता है.

तनाव / Strain –

तुलसी में विटामीन C और दुसरे एंटीऑक्सीडेंट होते है जो शरीर को फ्री रेडिकल (Free Radical) के नुकसान से बचाते है और इस ऑक्सीडेंट से होने वाले तनाव से भी बचाते है. यह नर्व (Nerve) और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) भी नियंत्रित करती है जिसके कारण तनाव भी कम होता है. तुलसी में कैम्फेन नामक पदार्थ भी होता है.

मौखिक देखभाल / Oral Care –

तुलसी एक बहुत अच्छे माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshner) की तरह है और साथ ही डिसइन्फेक्टन्ट भी है जो मुँह को लंबे समय तक साफ रखती है. तुलसी मुँह के 99% जिव जंतुओ को मारती है और इसका असर पुरे दिन तक रहता है. तुलसी मुँह के अलसर को भी ठीक करती है. तुलसी मुँह के कैंसर के लिए लाभदायक है जो तंबाकू के सेवन से होता है.

दांतों की देखभाल / Tooth Care –

तुलसी मुँह के बैक्टीरिया को मारती है जिसके कारण दांतों की समस्या, प्लाक (pPaque), दांतों का मैल और सासों की गंद जैसी समस्याये नही होती. तुलसी में ऐसट्रीनजंट गुण होते है जो दातों की और मसुडो की देखभाल करते है जिससे दाँत नही गिरते. तुलसी में मरकरी (Mercury) जैसे पदार्थ होते है जो अगर दातों के पास या मुह कके अन्दर ज्यादा समय तक रखने से हानिकारक हो सकते है. अच्छा होंगा की आप तुलसी की पत्तियों का न चबाये. पवित्र पुस्तको में इसके बारे में बताया है, आयुर्वेद सिखाता है की तुलसी की पत्तियों को चबाना नही चाहिये.

किडनी स्टोन / Kidney Stone-

तुलसी एक डीटोक्सीफियर (Detoxifier) और माइल्ड ड्यूरेटिक (Mild Diuretic) है जिससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कम कर ने में मदद मिलती है, और किडनी स्टोन होने की मुख्य वजह यही है. तुलसी किडनी को साफ रखती है जिससे यूरिन निकलने में तकलीफ नही होती. तुलसी में एसिटिक एसिड होता है जो स्टोन को तोड़ कर बाहर निकालने में मदद करता है. तुलसी में दर्द कम करने के गुण होते है जो दर्द कम करते है.

त्वचा की देखभाल / skin Care –

तुलसी को नहाने के पानी में मिला कर नहाए या मुँह धोए या इसका पेस्ट चहेरे पर लगाए और जहा घाव है वहा भी लगाए. आप तुलसी की पत्तियों का सेवन भी कर सकते है जिस से आपकी त्वचा इन्फेक्शन से बची रहती है. आपको इस बात का विश्वास नही होंगा की, तुलसी की पत्तिया घिसने या इसका तेल लगाने से शरीर मोइस्चराइज (Moisturies) रहता है और तुलसी के विशेष गुण कीडों को भी शरीर से दूर रखते है. तुलसी बिना कोई हानि पहोचाये शरीर को अन्दर और बाहर से स्वस्थ बनाती है. तुलसी को त्वचा पे लगाने से त्वचा ज्यादा ऑइल (Extra Oil) भी कम होता है.

सरदर्द / Head Ache –

माइग्रेन (Migraine), साइनस प्रेशर (Sinus Pressure), सर्दी, कफ और हाई बी.पी. के कारण सरदर्द होता और इन सभी समस्याओ में तुलसी से आराम मिलता है. तुलसी में पाये जाने वाले पदार्थ जैसे कैम्फेन, किनोल, युग्नोल, कार्वक्रोल (Carvacrol) और मिथाइल चाविकोल (Methyl Chavicol) में भी बहोत अच्छे गुण होते है.

एंटीएजिंग / Anti Aging – (कम उम्र में बुढ़ापा आने से रोकना)

तुलसी में पाए जाने वाले विटामिन A और C अच्छे एंटीऑक्सीडेंट की तरह होते है जो शरीर को फ्री रेडिकल से बचाते है जो की एक हज़ार्डस बायप्रोडक्ट (Hazardous Byproduct) है.

इम्युनिटी (प्रतिरक्षा) / Immunity –

तुलसी से इम्यून सिस्टम (Immune System) की क्षमता बढती है जिसे शब्दों में नही बताया जा सकता है. तुलसी फंगी, वायरस, बैक्टीरिया, और प्रोटोजुआ से बचाती है. हाली ही के अभ्यास से पता चला है की तुलसी एच्आइवी (HIV) और कैंसर के सेल्स की ग्रोथ नही होने देती.

आँखों की देखभाल / Care Of Eyes –

हमें रोज तुलसी के पानी से आँखे धोनी चाहिये इससे हमें आँखों कीपरेशानी नही होंगी जो वायरल, बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन के कारण होती है. इससे आँखों का तनाव भी कम होता है. रोजाना तुलसी के सेवन से आपकी आँखों को फ्री रेडिकल जैसे कैटरेक्ट मस्कुलर डीजनरेशन (Cataract Mascular Degeneration) से, गलुकोमा (Galucoma) से, विज़न डिफेक्ट (Vision Defects) से और ओप्थाल्मिया (Opthalmia) बचाती है क्योकि इनमे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते है जैसे विटामिन A और C.

और भी लाभ –

तुलसी आपको रेडिएशन (Radiation) से और जहर से बचाती है और जख्मो कोभी जल्दी भरती है. इसे सर्जरी के बाद दिया जाता है क्योकि ये जख्म को इन्फेक्शन / Infection से बचाती है और जख्म को जल्दी भरती है. यदि रोजाना दी जाये तो तुलसी चेचक के टिके का काम भी करती है. तुलसी सभी कैंसर / cancer और ट्यूमर (Tumor) के लिए उपयोगी है. तुलसी में एक्स्पेक्टोरंट (Expectorant) गुण होने के कारण यह सर्दी और कफ / cold and cough को बहुत जल्दी ठीक करती है. तुलसी लीवर / lever का दुखना, रेब्बिस (Rabbies) के कीटाणु खत्म करने के लिए, वूफिंग कफ के लिए, कॉलरा / cholera (हैजा) के लिए, मासेल्स (खसरा) (measels) के लिए, जोड़ो के दर्द के लिए और पेट के जंतो के लिए लाभदायक है. तुलसी को अन्न के साथ रख ने से उसमे कीड़े नही होते. इसलिए तुलसी एक लाभदायी पौधा है.
अब आप जान ही गए होंगे की तुलसी आप के लिए कितनी फायदेमंद है.

Read More – Health Tips 

जरुर पढ़े –

  1. निम्बू के फ़ायदे और उपयोग
  2. शहद के फायदे
  3. जैतून के तेल के फायदे
  4. टमाटर के फायदे
  5. दालचीनी के फ़ायदे

Note :- अगर आपको हमारा तुलसी के फ़ायदे / Tulsi Ke Fayde In Hindi आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.
Please Note :- तुलसी के फ़ायदे / Benefits Of Tulsi के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

2 Comments
  1. gyanipandit says

    हमारे देश में तुलसी का काफी महत्त्व हैं फिर चाहे वो पूजा में हो या फिर आरोग्य में लेकिन इसका उपयोग और फ़ायदे बहुत कम लोगों को पता हैं.
    आपकी तुलसी के फायदे ये लेख सभी पाठकों के लिए फायदेमंद साबित होंगा और उनका तुलसी के प्रती ज्ञान और भी बढ़ेगा.
    धन्यवाद्

  2. kaise kare hub says

    बहुत अच्छा पोस्ट है प्लीज और ऐसे पोस्ट लिखा कीजिये

Leave A Reply

Your email address will not be published.