lifestylehindi Best Website For Hindi Article On LifeStyle

दालचीनी के फ़ायदे | Benefits Of Dalchini

5

दालचीनी / Dalchini में सुगंधित जड़ी बुटी में विदेशी महक है और मीठी खुशबु है. इसलिए इसका कई औषधियो में उपयोग किया जाता है.

दालचीनी/ Cinnamon मसाला, दालचीनी के पेड़ की अंदरूनी भूरी रंग की छाल होती है. प्राचीन रोमन लोग दालचीनी का परफ्यूम बनाने में उपयोग करते थे.

दालचीनी दिल और किडनी के लिये बहोत लाभदायक है / Benefits Of Dalchini. इस जड़ी बुटी से सर्कुलेशन (Circulation) बढ़ता है और इम्यून सिस्टम (Immune System) भी स्वस्थ रहता है. दालचीनी को यदि शहद के साथ लिया जाए तो इससे वजन भी कम होता है.

दालचीनी के फ़ायदे  / Benefits Of Dalchini
Dalchini

वैज्ञानिक नाम: सिन्नामोमुम ज़ेय्लानिचुम (Cinnamomum Zeylanicum), सिन्नामोमुम वेरुम (Cinnamomum Verum).

दुसरे नाम-

करुवापत्ता (Karuvapatta), कायु मानिस (Kayu Manis), कैसिया वेरा (Cassia Vera), कुरुंदु (Kurundu), दरुशिला (Darushila), कवाई (Kwai) चायनीज (Chinese), कान्नेल्ले (Cannelle) (फ्रेंच), कानेला (Canela) स्पेनिश (Spanish).

मूल क्षेत्र-

यह जड़ी बूटी दक्षिण पूर्व एशिया में पाई जाती है. दालचीनी उष्णीय वातावरण में जावा, सुमात्रा, मॉरिशस, गयाना, बोर्नेओ और दक्षिण अमेरिका और वेस्ट इंडीज में उगती है. दालचीनी लौरसाए (Larsaceae) फॅमिली में आती है.

दालचीनी के फ़ायदे / Benefits Of Cinnamon

दालचीनी में एंटीमाइक्रोबियल (Anti Microbial), एंटी क्लोटिंग (Anti Clotting) और ड्यूरेटिक्स (Diuretics) इत्यादि गुण होते है. इसमें बहोत मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) होते है और इसमें मिनरल्स (minerals) भी होते है जैसे मैग्नीशियम (Magnesium) आयरन (Iron) और कैल्शियम(Calcium).

दालचीनी तेल में एत्रीजेंट (Astringent), एंटीसेप्टिक (Antiseptic) और कार्मिनेटीव् (Carminative) गुण होते है. दालचीनी की मीठी खुशबु उसके चिन्नमोनल्देह्य्द (Cinnemonaldehyde) पदार्थ के कारण आती है. इस तेल का ज्यादा उपयोग करने से शरीर के लिए यह हानिकारक हो सकता है.
दालचीनी का पोलीफिनॉल (Polyphenol) इन्सुलिन (Insulin) को बढ़ाता है. दालचीनी कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) को कम करती है जिससे दिल की बीमारियाँ होने के चांस (Chance) कम होते है. दालचीनी फैट (Fat) को भी कम करती है और खून की अशुद्धियाँ को निकालती है.

दालचीनी प्राकृतिक रूप से गले की बीमारियाँ, सर्दी और इनफ़्लुएनजा (Influenza) को ठीक करती है. इससे शरीर स्वस्थ रहता है और ये पाचन क्रिया, नौसिया (Nausea), उलटी और गैस (gas) की परेशानियों को ठीक करती है.

इसके एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण इससे इन्फेक्शन नही होता. दालचीनी यीस्ट इन्फेक्शन को भी नही होने देती.

दालचीनी साँसों की बदबू को भी कम करती है. इसके अलावा आप 1 कप पानी में 1 चम्मच दालचीनी डालकर उसे माउथ वाश के रूप में भी उपयोग कर सकते है. दालचीनी की कैंडी, टूथपेस्ट इत्यादि जिनसे आप अपने मुँह, जीभ और होठ का कडवापन हटा सकते है.

इसके अलावा दालचीनी के और कई लाभ है जैसे इसके सेवन से दिमाग चुस्त होता है और मन पॉजिटिव बना रहता है. इससे आपका सरदर्द भी कम होंगा और आप को सोने में भी सहायता मिलेगी.

दालचीनी के औषधीय उपयोग / Medicinal Use Of Cinnamon –

• दालचीनी को सिर्फ चबाने से दांत मजबूत होते है. इसके अलावा आप 5 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाके भी आप इसका उपयोग कर सकते है. इसे आप दिन में 3 बार लगाए.

• आप जले हुए जख्मो के लिए और अर्थ्रिटिक दर्द के लिए 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर का सेवन सुबह नाश्ते के पहले ले या फिर आप गर्म पानी में भी ले सकते है.

• दालचीनी की लकड़ी को उबाल कर चाय बनाके पिने से स्वास्थ के लिए लाभदायक है आप इसे दिन में दो बार ले सकते है.

• गर्म पानी में आधी चम्मच अदरक 1/4 चम्मच लौंग का और दालचीनी का पाउडर उबाल कर चाय बनाके भी आप ले सकते और आप इसमें शहद भी मिला सकते है. इससे आपकी प्रकृतिक तरीके से ही कफ और गले की परेशानिया भी ठीक होती है.

• रोजाना एक चुटकी दालचीनी और 1 चम्मच शहद को लेने से नर्व की क्षमता और यादाश्त बढती है. आप त्वचा को गोरा बनाने के लिए इसे चहेरे और गर्दन पे भी लगा सकते है.

• चेहरे के मुँहासे और पिम्पल्स के लिए आप घरेलू उपचार के तौर पे 1 चम्मच निम्बू का रस और 1 चम्मच दालचीनी को मिलाकर लगाये.

• नींद कम करने के लिए 1/2 चम्मच दालचीनी के पाउडर को 1 कप पानी में उबाल कर लेने से आप को नींद से राहत मिलेंगी.

• अगर आपको एक्सरसाइज (Exercise) करते समय क्रेम्प्स (Cramps) (मरोड़ आना) आते हो तो दालचीनी के उपयोग से आपको लाभ मिलेंगा या फिर आप दालचीनी की चाय भी बनाकर ले सकते है, इसके लिए आप 1 कप गर्म दूध में 1/2 चम्मच दालचीनी डालकर ले सकते है और आप अच्छे स्वाद के लिए इसमें शहद मिला सकते है.

• आप डायरिया से आराम पाने के लिए इसका पेस्ट बनाए, उसमे 1 चम्मच दालचीनी, अदरक और जीरा (Cumin) पाउडर डाले और थोडासा शहद ले और इस पेस्ट को दिन में 3 बार ले और नौसीया के लिए एक चुटकी दालचीनी लेने से आपको राहत मिलेंगी.

• सरदर्द के लिए 1 चम्मच पानी और 1 चम्मच दालचीनी का पाउडर को मिलाकर मस्तिष्क पर लगाने से राहत मिलेंगी.

• वजन कम करने के लिए आप 1 कप पानी गर्म करे फिर उसमे 1 चम्मच शहद और आधी चम्मच दालचीनी मिलाले.
फिर उसे आधी घंटे के लिए छोड़ दे. फिर इसमें शहद मिलाए और इसका आधा हिस्सा सोने से पहले ले. और बचा हुआ सुबह खाली पेट ले.

• रोजाना सुबह आधी चम्मच दालचीनी पाउडर लेने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है. इस घरेलू उपचार को 40 से 45 दिनों तक चाय या नाश्ते के साथ ले.

दालचीनी एक प्रकृतिक प्रेजरवेटिवे (Preservative) (संरक्षक) है खास तौर पर त्वचा और चमड़ी के लिए क्योकि इसमें बैक्टीरिया को मारने के गुण होते है. दालचीनी का मसाले के तौर पे भी उपयोग किया जाता है. गर्म फ्रूट ड्रिंक्स में भी इसका उपयोग किया जाता है.

सावधानियाँ / Precautions-

कैसिया में ज्यादा मात्रा में कौमारीन (Caumarin) पदार्थ रहता है जो की लीवर के लिए हानिकारक है. कैसिया गहरे भूरा रंग का और स्वाद में तीखा होता है.
जिन लोगो को अलसर है उन्होंने दालचीनी ज्यादा मात्रा में उपयोग नही करनी चाहिए, क्योकि इस से पेट में जलन हो सकती है और ज्यादा पसीना भी आ सकता है.
दालचीनी का तेल त्वचा पर डायरेक्ट लगाने से खुजली, लाल चट्टे और एलर्जिक रिएक्शन हो करते है. इसे सादे तेल में मिलाकर लगाना चाहिये.
गर्भवती महिलाओ / pregnant women ने दालचीनी तेल का उपयोग चिकित्सक की सलाह लेकर ही करना चाहिए क्योकि इससे कई परेशानियाँ हो सकती है. दालचीनी का उपयोग सर्जरी के पहले लगातार नही करना चाहिए क्योकि इससे खून गाढ़ा होता है.
यदि इसे सामान्य मात्रा में लिया जाए तो दालचीनी के सेहत पर कई लाभ है / Dalchini Ke Fayde, आप 1 या 2 चम्मच रोजाना दालचीनी ले सकते है.

Read More – Health Tips 

जरुर पढ़े –

  1. निम्बू के फ़ायदे और उपयोग
  2. शहद के फायदे
  3. जैतून के तेल के फायदे
  4. टमाटर के फायदे
  5. तुलसी के फ़ायदे
  6. अजवाईन के फायदे

Note :- अगर आपको हमारा दालचीनी के फ़ायदे / Benefits Of Dalchini आर्टिकल अच्छा लगा तो जरुर Facebook पर लाइक करे. और हमसे जुड़े रहिये. हम आपके लिए और ऐसे Health Tips लायेंगे.
Please Note :- दालचीनी के फ़ायदे / Benefits Of Cinnamon के लिए दी गयी जानकारी को हमने हमारे हिसाब से बताया है.

5 Comments
  1. gyanipandit says

    Cinnamon Yani Dalchini Ke Bareme Bahut Upayogi Aur Faydemand Janakri, cumin Yani Jira Ke Bremen Jankari Dijiye Jaise Ki Uske Upyog ,Benefits Aur Precautions. Aasha Hain Ki Ye Jankari Sabhi Ko Pasand aayengi.

  2. Concepcion says

    Thanks for the excellent advice, it actually is useful.

  3. hacks for ios games says

    Thanks for the outstanding information, it actually is useful.

  4. Rambharat singh says

    Bahut hi upyogi jankari share ki hai aapne padh kar kaafi kuch seekhne ko mila

  5. sadhana says

    दाल चीनी के इतने सारे फायदे होते है आज पता चला. बहुत अच्छी जानकारी दी आपने

Leave A Reply

Your email address will not be published.